". Shayari Hindi ! हिंदी शायरी ! Shayari attitude - Shayari Hindi - Hindi me jane

Shayari Hindi ! हिंदी शायरी ! Shayari attitude - Shayari Hindi

  Shayari Hindi  !  हिंदी शायरी ! Shayari attitude - Shayari Hindi  



सोने में गुजार दो वक्त हालात देखकर बदलता है और अपने मौका देख कर बुरा करने का विचार है तो कल पर डालो अच्छा करने का विचार आए तो आज ही कर डालो। ईट हमेशा मजबूत रखनी चाहिए क्योंकि शाबाशी और धोखा दोनों पीठ पीछे सही में सच्चे इंसान को झूठे इंसान से अक्सर ज्यादा सफाई देनी पड़ती है। 


                      Shayari Hindi  !  हिंदी शायरी ! Shayari attitude - Shayari Hindi  



Sach  को तमीज ही नहीं बात करने की झूठ को देखो। कितना मीठा बोलता है। परखो तो कोई अपना नहीं समझो तो कोई पराया नहीं। कई बार मना करता है। हार मान लो लेकिन बाद में आजा। अभी तो मुझे बहुत लोगों को गलत साबित करना है। यह वह दौर है जहां मासूमियत को बेवकूफ भी कहा जाता है। 


अपनी उम्र और पैसों पर कभी  इंसान को घमंड मत करना क्योंकि जो चीज है कि नहीं जान सके, वह यकीनन खत्म हो जाती है। मेरी मंजिले मेरे करीब है। इसका मुझे एहसास नहीं। मुझे अपने इरादों पर यह मेरी सोच और हौसले का विश्वास है। आधी जिंदगी गुजार दी।

Read also दीपावली 2021। Deepavali 2021 । दीपावली कब है।

Read also दुर्गा पूजा कब है | 2021 में दुर्गा पूजा कब है - दशहरा कब है

 हमने पढ़ते-पढ़ते और शिखा क्या एक दूसरे को नीचा दिखाना जीवन में कितना तो संघर्ष कर लेना चाहिए कि अपने बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए दूसरों का उदाहरण न देना पड़े। दूसरों के बुरे वक्त आने वाले वक्त जब भी शिकार करता है तो वह हर दिशा से वार करता है। मां बाप की नसीहत सब को बुरी लगती है लेकिन मां-बाप की वसीयत। 


सबको अच्छी लगती है, उड़ा देती है। नींद कुछ जिम्मेदारियां करती रात में जागने वाला हर शख्स आशिक नहीं होता। उम्मीद हमें कभी भी छोड़कर नहीं जाती। बस हम ही उसे छोड़ देते हैं। दुनिया के सबसे मुश्किल काम हो में से एक है। समझ तारों को समझना लोग बदलते नहीं बेनकाब होते हैं।


 कदर करने वाले को हमेशा बेकदरफ लोग ही मिलते हैं। ना किसी के अभाव में जियो ना किसी के प्रभाव में जिंदगी है। आपकी आप अपने स्वभाव में जियो अक्सर अकेलेपन से वही गुजरता है जो जिंदगी में सही फैसला जिंदगी की रेस में जो लोग आपको दौड़कर नहीं हरा पाते। वहीं आप को तोड़कर हराने की कोशिश करते हैं ऊपर वाला मौसम। सरताज बना देता है और जरा सी नजर फेर ले तो मोहताज बना देता है। 

 Read also  shayari on life in hindi जीवन पर शायरी हिंदी में। Poetry on life

अपनी जिंदगी से कभी नाराज मत होना। क्या पता आप जैसी जिंदगी दूसरे लोगों का सपना मजबूत हो जाते हैं, वो अंदर से टूट जाते हैं। जिंदगी को इतनी सस्ती मत बनाओ। इस दो कौड़ी के लोग मिलकर चले जाएं। मैं जानता हूं कि मैं कोई भी चीज बेकार नहीं बनाता। परखता रहा।


 उम्र भर ताकत दवाओं की दंग रह गया। देखकर ताकत दुआओं की डबल कहते हैं। सोने से पहले सबको माफ करने से पहले तुझे माफ कर दूंगा। अकेले रहना, अच्छा बजाय उनके साथ रहने की जगह तुम्हारी कदर नहीं जिंदगी एक ऐसी किताब है जिसके हजारों पन्ने अभी तक आपने नहीं पढ़े। किसी ने क्या खूब लिखा है।


 मैं पसंद तो बहुत हूं  अच्छा तुमको मेरी जरूरत होती है तब कभी मैं अपने हाथों की लकीरों में ना हो जाए क्योंकि मुझे पता था कि किस्मत का लिखा भी बदला जा सकता है। दर-दर भटक रही थी पर कर नहीं मिला। वह सुना के चार बेटे पर रहने को घर नहीं मिला। जिंदगी जीने के दो तरीके हैं। 

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!


एक तो जो पसंद है उसे हासिल करो और दूसरा जो हासिल है उसे पसंद करना सीख लो कि जो की कीमत मिलने से पहले होती है और इंसान की कीमत को नहीं कसूर किसी का भी हो लेकिन रिश्ते में आंसू हमेशा बेकसूर के ही कहते हैं। कोई भरोसा थोड़ी तो उसका भी धन्यवाद कर खाते हैं कि भरोसा बहुत सोच समझ कर करना चाहिए। 


दिल की चुभन भी जरूर कम होगी। किसी के पास से कांटा निकाल कर तो देखो जिसके पास उम्मीद है। वह लाख बार हार के भी नहीं आता। मुझे तो नहीं मानते जो कभी असफल नहीं हुए हैं, बल्कि वो बनते हैं जो कभी भी हार नहीं मानते।


 मस्त में सिर्फ मां बाप का प्यार मिलता है। इसके बाद दुनिया में हर रिश्ते के लिए कुछ ना कुछ चुकाना पड़ता है। जय श्री कौन अपने थे, कौन अमित समझ ना पाए। हमने देखा चौधरी पतली से नाता rajyyo ko की समझ सिर्फ इतनी है कि उसे जानवर कहो तो नाराज हो जाता है और शेर कहो तो खुश हो जाता है और जाने से बचाने की कोशिशों में मर जाना। 


बेज्जती का जवाब। इतनी इज्जत के साथ ही थी कि सामने वाला भी शर्मिंदा हो जाए हमारी आंख आंख। भाई लोग खोलते हैं जिन पर हम आंख बंद करके भरोसा करते हैं। वॉइस भले ही छोटी हो लेकिन उसे पूरा करने के लिए जल्दी होना चाहिए जो चीज आप को चैलेंज करती है, वही आपको चेंज कर सकती है। 



मेरे अपनों ने धक्का मारा मुझे तो बोलने के लिए फायदा यह हुआ साहब मैं टेरर रोता हुआ लम्हा मुस्कुराएगा। सब्र रख है तो उस वक्त अपना भी आएगा। अजीब शब्द है। सॉरी इंसान कहे तो डॉक्टर का हिसाब खत्म इंसान खुद की गलती पर अच्छा वकील बन जाता है और दूसरों की गलती पर सीधा जज बन जाते नादान हैं।


 हम तो खाता है तो अटक जाते हैं। सुख आता है तो भटक जाते हैं। मुझे अकेले चलने में बड़ा। मजा आता है ना कोई आगे। ना कोई पीछे छूटता है खुदा महंगी घड़ी सबको दे पर मुश्किल घड़ी किसी को ना दे। उसके साथ रहो जिस की तबीयत खराब हो लेकिन उनके साथ कभी मत रहो जिनकी नियत खराब हो जिनकी कामयाबी नहीं रोकी जा सकती, उनकी बदनामी शुरू की जाती है। 


अगर कोई आपसे कुछ मांगे तो दे दिया करो, शुक्र करो। ऊपर वाले ने आपको देने वालों में रखा है। मांगने वालों में नहीं। आप जितना कम बोलोगे जो आपको उतना ही ज्यादा सुनना चाहती थी जो तुम्हें सच में चाहेगा। वह तुमसे कुछ नहीं चाहेगा। वक्त अच्छा जरुर आता है। 

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Www.death_cloth.org. अपने मृत्यु( मौत) के तारीख का पत्ता कैसे लगाएं?


हर वक्त पर ही आता है। माना दुनिया बुरी है। सब जगह धोखा है किंतु हम तो अच्छा बने हमें किसने रोका है आपके कर्म ही आपकी पहचान है वरना एक नाम के। हजारों इंसान वक्त ने फसाया है लेकिन परेशान नहीं हूं। मैं हालातों से हार जाऊं। वह इंसान नहीं हूं। मैं संसार में केवल मनुष्य ही एकमात्र ऐसा प्राणी है जिसका शहर उसके दांतों में नहीं बातों में लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं।


 यह भी आप सोचेंगे तो फिर लोग क्या सोचेंगे। संबंध आत्मा से हो तो दिल नहीं भरा करते। लोगों को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप खुश हो या नहीं। इस बात से पड़ता है कि आप उन्हें खुश रखते हो या नहीं कपड़े और चेहरे अकसर झूठ बोला करते हैं। शान की असलियत तो वक्त बताता है।


 जब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते हैं तब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों को मिटाना। अपनों को हमेशा होने का अहसास दिलाओ वरना वक़्त आपके अपनों को आपके बिना जीना सिखा देगा। बादशाह तो वक़्त होता है।


 इंसान तो यूं ही गुरुर करता है। जब लोग आप का मुकाबला नहीं कर सकते, तब वह आप से नफरत करने लगते हैं। इज्जत भी मिलेगी, दौलत भी मिलेगी। सेवा करो, मां बाप की जन्नत भी मिलेगी जिससे उम्मीद हो। अगर वह दिल दुखा दे तो पूरी दुनिया सारी दुनिया कहती है। हार मान लो, लेकिन दिल धीरे से कहता है एक बार और कोशिश कर लो जरूर कर सकता है।


 अपने रास्ते खुद चुनिए, क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता किसी के पैरों में गिर कर कामयाबी पाने के बदले। अपने पैरों पर चलकर। कुछ बनने की ठान लो जलील न किया करो। किसी फकीर को ए दोस्त वह पिक लेने नहीं। तुम्हें दुआएं देने आता है। आप अपनी हंसी के मालिक खुद बन जाओगे। 


तब आपको कोई भी नहीं भुला सकता। निंदा से घबराकर अपने लक्ष्य को ना छोड़े क्योंकि लक्ष्य के मना करने वालों की राय बदल जाती है। किसी को इतना महत्व नहीं देना चाहिए कि वह हमारे चेहरे से मुस्कान ही छीन ली। पानी में अधिक ताकत होती है। 


कड़वा बोलने वाले का शक भी नहीं बिकता और मीठा बोलने वाले की मिर्ची भी बिक जाती है जो इंसान अपनी इज्जत को उतना ही मैं भूल सकता है। हर वक्त हद से ज्यादा रुलाता है वह हम सपने में भी जिस। सोने नहीं देते। यूं तो जिंदगी में आवास देने वाले गिरोह मिल जाएंगे। 


बैठ के वहां जहां अपनेपन का एहसास हो, इतना ही खुश रहने की कोशिश कर लो। लेकिन जब कोई आ जाता है तो सच में बहुत रुलाता है। किसी को इतनी भी मत दो कि वह अपनी औकात ही भूल जाए। माफ हर बार की थी, लेकिन विश्वास सिर्फ और सिर्फ एक बार ही कीजिए दर्द होता है। 


यह देख कर मेरे पास अब तो यह वक्त है बस मुझे छोड़ कर। सोनिया फरेब करके हुनरमंद हो गई और हम एक बार कर के गुनाहगार हो गए। दर्द गम डर जो भी तेरे अंदर है। खुद के बनाए पिंजरे से बाहर निकल फिर देखना तू भी एक घंटा है जिसे मैं की हवा लगी। उसे फिर ना दवा लगी ना दुआ लगी। जिस दिन आप अपनी के मालिक खुद बन जाओगे तब आपको कोई भी नहीं भुला सकता। रिश्ते और रास्ते तब ख़त्म हो जाते हैं। जब पांव नहीं दिल थक जाते हैं जिनको मेरी कदर नहीं।


 अब मुझे भी उनकी कोई फिक्र नहीं। मैं तुझ से नहीं। तेरे वक़्त से नाराज हूं। जो कभी तुझे मिला कि नहीं। मेरे उजाले की कदर उसे होती है जिसने जिंदगी में अंधेरा देखा हो। प्यार करो उसे जो तुमसे प्यार करें खुद से भी। एक बार करें तुम बस एक बार कहो कि रुको दो पल और वह उन दो पलों के लिए पूरी जिंदगी इंतजार करें। गलती यह हुई हमसे चांद से ज्यादा चाहने लगे।


 क्या पता था। मेरी इतनी परवाह तुझे लापरवाह कर देगी। उसकी कदर करने में कभी देर मत करना। इस दौर में भी कभी वक्त देता है जो यह कहते हैं, तुम्हें कभी रोने नहीं देंगे। अक्सर वही लोग सबसे ज्यादा रुलाते हैं। लोग आते हैं, धार करते हैं, प्यार करते हैं, दिल दुखाते हैं, बहुत रुलाते हैं, बर्बाद करते हैं और चले जाते हैं। जिंदगी में सिर्फ दो तरह के लोग ही हमें रुलाते हैं।


 एक अपने दूसरे बहुत ज्यादा अपने कितना ही सच्चाई से निभा लो तो मिलना होता है ना वह पैदल ही जाता है। अक्सर उन्हीं लोगों को हमारे दर्द और तकलीफ का एहसास नहीं होता। जो हमें कहते हैं कि हम तुम्हें तुमसे ज्यादा जानते हैं। कुछ लोग हमारे दिल में बहुत शौक से अपना घर बना लेते हैं। 


लेकिन जब उसमें रहने की बारी आती है। ना तो ठिकाना बदल लेते हैं। आजकल लोग भी आईने की तरह हो गए हैं जो सामने आता है, उसी के हो जाते हैं। जिंदगी में एक दिन हमें यह समझ में जरूर आता है कि कौन हमारा अपना है और कौन पराया है लेकिन जब तक यह समझ में आता है ना तब तक बहुत देर हो जाती है सारी दुनिया से हटके। 


लेकिन आखिर में वही सच निकला जो लोगों ने कहा था जिस इंसान को कभी हमें खोने का ही डर नहीं था। उस इंसान को हमारे ना होने का क्या होगा। तुम्हारे रोने से किसी को फर्क नहीं पड़ता और अगर पड़ता तो तुम्हें रोना ही ना पड़ता। कुछ लोगों को हम अपनी जिंदगी से आजाद तो कर देते हैं, लेकिन कभी माफ नहीं कर पाती।


 दिन की खुशी के लिए हम अपनी सारी खुशियां कुर्बान कर देते हैं। हमें रुलाने से पहले एक बार भी नहीं सोचते तो यह है कि लोग बदलते नहीं। बस एक दिन उनके जूते नकाब उतर जाते हैं। जब भरोसा ही टूट जाता है तो माफी मांगने का कोई मतलब ही नहीं रहता। जब दिल दुख में और दुख दर्द में यूपी हो और तू आए पालकी निकलती है।


 वास्तव में हमारे अपने हमें कभी दर्द नहीं देते हो देते हैं जिन्हें हम अपना समझने की भूल कर बैठते हैं। यह इश्क है जनाब यहां इंसान निखरता भी कमाल का है और बिखरता वक्त भी एक तराजू की तरह है तो बुरे वक़्त में अपनों का और बड़ों का भजन बता देता है। हर कच्चे रिश्ते पक्की हुआ करते थे। 


 हमारा करने की आदत हो जाती है। अगर कोई इंसान आपके बिना खुश है। आपके बिना ही चीनी तो किसी की तलाश नहीं चाहते बल्कि बदल जाते हैं। यह जो मैंने हालात है। एक ना एक दिन सुधर जाएंगे। लेकिन तब तक कई लोगों से एक सच्चे और अच्छे रिश्ते को वादे और शर्तों की जरूरत नहीं होती।


 बस दो खूबसूरत लोग चाहिए। एक निभा सके और दूसरा समझ सके। इसी पर जरूरत से कम विश्वास करो तो बुरा मान सकता है लेकिन किसी पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करो। बहुत बुरा कर सकता है जब तक जिंदगी में खोकर ना लगे तब तक हर इंसान को अपने फैसलों पर गुरुर होता है और किसी से मोहब्बत खूबसूरत तो है, लेकिन वफादार नहीं चले जाना। 


तेरा फैसला था और माफी मेरी मोहब्बत यकीन मेरी गलती थी और झूठ तेरी फितरत इतनी का तंग करने से पहले एक बार यह जरूर देख लेना। उसके दाम कितने प्राण निकल जाने के बाद शरीर शमशान में चलता है, लेकिन रिश्तो में प्रेम चला जाए तो इंसान मन ही मन सारी व्यवस्था तक तेरा साथ निभाया हमने। 


धोनी के फैसले में भी आपने तेरा ही साथ दिया। झूठे लोग किसी का सच्चा प्यार तक भूल जाते हैं। लेकिन सच्चे लोग किसी का प्यार भी नहीं भूला पाते। प्रेम हमेशा सॉरी कहना पसंद करता है और अहंकार हमेशा सॉरी सुनना पसंद करता है तो मेरे लिए सब कुछ आपके लिए जीना है जिनके लिए मैं सब कुछ हूं।


 लाइफ में वह मुकाम हासिल करो। जो लोग तुम्हें ब्लॉक नहीं सर्च करें। मत चाहो किसी को इतना कि बाद में रोना पड़े क्योंकि यह दुनिया दिल से नहीं जरूरत से प्यार करती है। बड़ी हसीन की जिंदगी जब किसी से ना मोहब्बत थी। ना नफरत थी। इस जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया।


 मोहब्बत एक से हुई और नफरत सारी दुनिया से हो गई आजकल किसी को। लोगों की कीमत बुरे लोगों के मिलने के बाद ही समझ आती है। धोखा देने वाला और साथ छोड़कर जाने वाला सिर्फ बहाना खोजता है, लेकिन साथ निभाने वाला रास्ता खुलता है। हमारी जिंदगी तब बर्बाद हो जाती है।


 जब दिमाग वालों को हम अपने दिल में जगह दे देते हैं। कुछ विष्णु से आजाद होना ही बेहतर है क्योंकि आपको भी जितना गहरा रिश्ता, उतनी ज्यादा उम्मीद और जितनी ज्यादा उम्मीद इतनी गहरी चोट हमारी बर्बादी का हमें कोई शिकवा नहीं। 


अफसोस सिर्फ इतना है कि अपने साथ नहीं किया। कहते हैं कि अच्छे से अच्छे रिश्ते को भी तोड़ सकती है। लेकिन वो रिश्ता अच्छा कैसे हुआ एक गलतफहमी से टूट जाए। पैर पर लगने वाली चोट संभल कर चलना सिखाती है और दिल पर लगने वाली चोट। 


जिंदगी में एक बात याद रखना उसके पीछे कभी मत भागना जिससे तुम्हारी कोई परवाह ही नहीं दो। कौड़ी का प्यार और मतलब का यार आना है। मतलब निकल जाने के बाद यहां हर कोई बेगाना है। इतने भी प्यारे नहीं हो। तुम बस मेरी चाहत ने तुम्हें सर पर चढ़ा रखा था। 


कभी-कभी अधूरी मोहब्बत इंसान को पूरा खा जाती है। फिर यूं हुआ कि खत्म हो गए। उनसे मिलकर लगा था कि सदियों तक साथ निभाएगी जिन्हें अपने प्यार की कदर होती है। उसके लिए वक्त निकाल तुम्हारे बाद बड़ा फर्क आ गया क्योंकि तुम्हारे बाद हम किसी पर खफा नहीं मेरी फितरत में नहीं। 


उन परिंदों से दोस्ती रखना जिन्हें किसी के साथ उड़ने का शौक रखते हैं। हम इंसानों की मोहब्बत ना मिले सब्र नहीं कर पाते और मिल जाए तो कदर नहीं कर पाते। आराम से रहते हैं जिनका दिल पत्थर का है। सारी मुसीबतें तो बस एहसास वालों के लिए इंसान को अपने बेबस होने का अंदाजा तभी होता है।


 जब किसी को एक झलक देखने के लिए भी तरस जाता है। झूठ की बुनियाद पर बनाए गए रिश्ते सच की एक मामूली सी चोट से टूट जाते हैं। ऐसा क्यों होता है जो कभी हमारा होता ही नहीं। हम उसे खोने से हमेशा करते रहते हैं। तू वही है ना उसने पहले फंसाया फिर हंसाया। अपना बनाकर बहुत रुलाया हॉलीडे और प्यार में मिला धोखा इंसान को सबक सिखा देते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा उस्ताद भी नहीं सिखा सकता। 


हमने सुना था जो प्यार में जान भी दे देते हैं लेकिन जो मस्त नहीं देता, वह जान कहां से बात करने का दिल ही नहीं करता। न जाने क्यों सब झूठे लगते हैं तेरे बिना क्या अपनी जिंदगी गुजार लोगे। तुम इसको कोई बुखार नहीं। जो दवा से उतार लोगे तो खुद को अपनी नजरों में गिरा ना छोड़ दो जो लोग आपको नहीं समझते। समझा ना छोड़ो बहुत फर्क होता है। 


अकेले रहने में और अकेले रहने में ही हो या बर्फ हो। को बनाने। और बनाए रखने के लिए ठंड रखनी बहुत जरूरी है ना आवाज हुई ना तमाशा हुआ बस ख़ामोशी से टूट गया। भरोसा जो तुझ पर था। तुम दोगी मुझे भीड़ में हजारों की और मैं वहां मिलूंगा जहां मतलबी लोग नहीं करते। बुरा समय आपकी जिंदगी के उन शब्दों से सामना करवाता है जिनकी आपने अपने अच्छे समय में कल्पना भी नहीं की होती है।


 अगर देखना चाहते हो, आप कितने अमीर हो तो दौलत को मत करना। अपनी आंख के आंसू गिराना। फिर देखना कितने हाथ समेटने के लिए आगे बढ़ते हैं। मानो तो मौज है वरना समस्या तो हर रोज है, वक्त उतना ही देना चाहिए। जितनी जरूरत हो वरना ना आपकी कदर होती है ना आपके भक्तों की परीक्षा में आए हुए मुश्किल सवाल साहू में हर किसी ने छोड़ा मुझे बिना समझे कोई कितना भी बिजी क्यों ना हो।


 अगर उसे आपकी सच में परवाह है तो वह आपके लिए टाइम निकाल ही लेगा। जिंदगी में कुछ जख्म ऐसे होते हैं जो कभी नहीं भरते। बस इंसान उन्हें छुपाने का हुनर सीख जाता है। दुकान ज्यादा हो तो कस्टमर टूट जाती है और अभिमान ज्यादा हो तो हस्तियां डूब जाती है। यकीन था कि तुम मुझे भूल जाओगे। तुम मेरी उम्मीद पर खरे उतरे। बहुत सारी कोई जनों का जवाब यही है। मैं अपनी जगह सही हूं। 


वह अपनी जगह सही है। आपको लगे कि आपकी जरूरत नहीं है। वहां खामोशी से खुद को अलग कर देना चाहिए क्योंकि बिना जरूरत के तीरे भी तिजोरी में रहते हैं। अगर कोई इंसान आपको गुस्सा दिलाने में कामयाब होता है तो याद रखना आप उनके हाथों की कठपुतली बन चुके हैं। 



उसे की तरह और बार फिर भी बातों की समझ से बाहर हूं। उसी को अपनी जान से ज्यादा चाहने का नाम दर्द और आंसुओं के अलावा अपनी रातें फुल के लिए खराब करना छोड़ दो। उनको यह भी परवाह नहीं। तुम सुबह होगी भी या नहीं, ऐसा क्यों कर चोरों के जख्मों को उठा कर दिए, उन्हें खुद के लिए नहीं मिल पाता।


 इतने बेवफा नहीं है जो उनको भूल जाएंगे। प्यार बहुत करते हैं, नफरत करने से बढ़ जाती है। अहमियत किसी की उसको शर्मिंदा कर दिया जाए जाने वाले लौट कर चले जाते हैं। छोड़कर जाने वाले दुनिया के रिवाजों से जब दिल भर जाता है। यह मेरी गलतफहमी थी कि मैं भी उसकी चाहत गुजरते वक्त ने बताया।


 उस वक्त गुजारना था जाते हैं। लोगों के बस लोगों को शर्मिंदा करना मुझे अच्छा नहीं लगता। हमारी तरह आंखों में आंसू लेकर होठों से मुस्कुराए हम जैसे जी रहे हैं। कोई जी के तो बताएं आज के वक्त में वही इंसान सपने टूटे को। और रूठे को मनाना आता है, गुजर जाते हैं सिर से पांव तक वो लोग जो किसी पे परवा से बेइंतहा मोहब्बत करते हैं, वही जानते हैं, क्या होता है, कभी-कभी रिश्तो की कीमत समझा देते हैं। 


हमारा कोई रिश्ता नहीं होता है। जिंदगी में कुछ हाथ से ऐसे हो गए। हम समंदर से भी ज्यादा रे घूमे जिंदगी में कुछ मिले ना मिले, लेकिन हर मोड़ पर अक्सर मिल जाया करते हैं। बहुत लोग मिले जिंदगी में बस तेरे को नहीं मिला और हर दुआ में किसी के साथ बात करने से ही खुशी दोगुनी और दुख आधारित जाए। बस वही अपना है। बाकी तो सारी दुनिया पराई है, इतनी मोहब्बत हो। 


भोजपुरी। और जो कुछ रिश्ते बचे थे, उन्हें दूरी आ गई और अगर सच्चा हो तो कभी नहीं बदलता ना वक्त के साथ ना हालात के साथ जिंदगी में हमने कभी कुछ चाहा ही नहीं जिसे चाहा उसे कभी पाया ही नहीं पाया। उसे यू बोल दिया। जिंदगी में कभी अपने चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट बना कर रखना, क्योंकि जिंदगी में अच्छे बुरे लोग आते जाते हैं। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर व्यक्ति वह है जो धोखा खाने के बाद भी लोगों की भलाई करना नहीं होता ना कर उस पर जुल्म! 


तेरे काबिल इंसान तो है किताबों में तो हमने कुछ और ही पड़ा। जिंदगी कुछ और दिखा दीजिए। हमारा वक्त आने पर सब का हिसाब करने में वक्त नहीं लगता है। माफ करने में उम्र बीत जाती है। अकेले होना और अकेले रोना शाम को बहुत मजा आता है जो आसानी से मिल जाता है।


 वह हमेशा तक नहीं रहता और जो हमेशा तक रहता है, वह आसानी से नहीं मिलता। मैंने जिंदगी से कुछ और जिंदगी ने मुझे सब कुछ दिया। उसके सिवा देर से ही सही लोग बदलते जरूर हैं। हम सही हो या गलत? परलोक पर सुरूर है। अब उनसे भी क्या शिकायत करनी जिन के कानों तक आपकी आवाज ही नहीं पा सकते।


 वादे तो हजार किए थे। चल बता दे उन में से कोई एक तू ने दिखाया। आज भी जिंदा है और से यह सब करने के लिए जो कहता था कि हम सिर्फ तेरे हैं। आज पता चला कि इस लाइन के पीछे बहुत से चेहरे से कसम खाते हैं। जन्म तक साथ निभाने की वक्त आने पर साथ कदम साथ उन से चला नहीं जाता।


 एक वक्त था जब घंटों तक तेरे कॉल और मैसेज का इंतजार किया करते थे। पल पल तेरे प्यार के लिए मना कर देते पर इस कदर दिल तोड़ दिया है। तूने ना तेरा प्यार चाहिए ना तेरा वक्त चाहिए और ना? तू चाहिए सजा के रखना अपने घमंड को अपने सर पर अब तुझसे बात करना तो दूर तेरी शक्ल भी नहीं देखेंगे। रोएगा बोस्टन भी 1 दिन जिस दिन हमें किसी और के साथ हंसता हुआ पाएगा, बंद कर दिए।


 तेरे लिए दिल के दरवाजे हमने अब यह मेरा दिल है। कोई खिलौना नहीं। जो हर बार खेल जाओगे। तब आया जब लोगों को भगवान से प्यार करते नहीं। हमेशा मांगते देखा सोच अलग हो सकती है। हमारी मगर प्यार में खुद को लुटा देने की ताकत तेरे जैसे मत ले। इंसान के बस की बात नहीं माना।


 प्यार दोनों ने किया था। माना प्यार दोनों ने किया था। तूने जो किया था उससे मन की चाहत कहते हैं और उसे तो कहते थे कि मर जाएंगे। तेरे बिना पता चला है। आजकल करो कि मैं चाहता तो हम एक हो सकते थे।


 तुम चाहता तो हम एक हो सकते थे और बात इतनी सी है कि तूने कभी चाहा ही नहीं कहते हैं कि तुम हमें समझते ही नहीं। वह कहते हैं कि तुम हमें समझते ही नहीं हो सही कहते हैं। अगर उन्हें समझ जाते हो, कभी उनसे मोहब्बत ही करते जब कोई इंसान वही गलती बार-बार करें जो तुम्हें दर्द देती है तो समझ जाओ। वह तुम्हारा साथ नहीं चाहता। वह तुम से छुटकारा चाहता है।


 सोचते? कैसे जी पाएंगे तेरे बिना शुक्रगुजार हूं। तेरा तूने ही सिखा दिया ना देकर तेरे बिना जीना उसके लिए दुनिया की हर खुशी खरीदने में हम इतने खो गए कि कभी यह ख्याल ही नहीं आया कि उन्होंने तो कभी एक कागज का फूल तक नहीं खरीदा। 


हमारी अपनी हर गलती को मजबूरी का नाम देकर हमें धोखा देते गए और हम नासमझ उनकी हर बात को सच समझ बैठे। वक्त कैसे मिलता उन्हें हमारे लिए। क्योंकि अभी उन्हें बहुत कम आने से अब हर कोई हमारी तरह प्यार में खुद को तो नहीं लुटा सकता। ना बार-बार दिल दुखाए और जब बात की जद में आए तो मोहब्बत छोड़ देनी चाहिए। अच्छे होते हैं बुरे लोग कम से कम को अच्छा होने का नाटक। 


यह बात और है कि मासूमियत तो बेवकूफी समझा जाता है। यह मत समझना कि लोग बदल जाते हैं और सच तो यह है उनके नकली नकाब उतर जाते हैं। कदर करने वालों को हमेशा बेकदर लोग ही मिलते हैं।


 जो तुम्हें सच में चाहेगा। वह तुमसे कुछ एक इंसान अगर आप को दो बार एक ही शब्द दिखाएं तो गलती उसकी नहीं आपकी है। जनाब सिर्फ एक बहाने की तलाश होती निभाने वाले को भी और जाने वाले को भी कभी-कभी सारी दुनिया का प्यार भी किसी एक इंसान के प्यार की जगह नहीं ले पाता का तार का दर्द क्या होता है तो समझ पाते हमारे एहसासों को पर गलती हमारी भी है। हमने कभी मौका ही नहीं दिया तुमने। दर्द से रूबरू होने का नौकरी की तरह हो गए हैं।


 आजकल करीब लगती है औलाद भी पूछे जाते हैं और सब कुछ एक मजबूरी में कई बार लोग चाहते हैं कि हम आपके लायक नहीं आती तो क्या अपनी पूरी शख्सियत ही बदल देते हैं। जब किसी का अभिमान इतना बढ़ जाए कि उसका और चाहने वालों की भी बातें उसको चुगने समझ लेना। 


अब उसकी खैर नहीं छोड़ दिया। मैंने आप लोगों के पीछे चलना कि मैंने जितने मुझे उतना ही गिरा हुआ समझा। सोना बहुत ज्यादा अपनापन दिखाते हैं। एक दिन वही ऐसा करा देते हैं कि वह पराए रुलाने वाले अक्सर वही होते हैं। जो कहते हैं कि हम तुमको जिंदगी में कभी रोने नहीं देंगे।


 हम सफर खूबसूरत हो या ना हो लेकिन कद्र करने वाला जरूर होना चाहिए। गलत वह नहीं थे जो धोखा देते हैं, आप हो जो उन्हें मौका देते हैं। उन्हें अपना समझने से क्या फायदा जिनके अंदर आपके लिए अपनापन ही ना गम मुफ्त में नहीं मिलता। किसी को धीरे जैसा हमसफ़र होना बहुत जरूरी है।


 कितना गुस्सा आता है ना जब कोई आपसे झूठ बोले और आप पुस्तक बताओ हमारी नफरत के भी काबिल नहीं होते और हम उन पर अपनी मोहब्बत जाया कर देते हैं। जितना मुश्किल किसी को पाना होता है उससे। उसको भुला ना होता है झटका बहुत जरूरी था। जनाब अपनी हद से जो निकल गए थे, हम घाटे और मुनाफे का बाजार नवादा के कारोबार नहीं है। वो कर पता चलती है।


 कीमत किसी की कोई पास हो तो कहां है, सांस होता है। कुछ लोग आते ही हैं। जिंदगी में सिर्फ हमें रुलाने के लिए तन्हाई का एक अलग ही मजा है। इसमें डर नहीं होता है। किसी के छोड़कर जाने का जीवन में कितना शतक तो मिल ही गया। फिक्र में रहोगे तो खुद चलोगे। बेफिक्र जाओगे तो दुनिया चलेगी। सिर्फ हम ही हैं। तेरे दिल में बस यही गलतफहमी बर्बाद कर गई। हमें अगर खुश रहना चाहते हो तो भूल जाओ उसे जो तुम्हें भूगया.


अपनी चालाकी ऊपर समझ ना पाए कि वह क्या गवा बैठे हैं जो हमारे जज्बातों की कदर ही नहीं करता। उसके पीछे पागल होना प्यार नहीं। कुछ लोग मुझे गलत समझते हैं तो मुझे बुरा नहीं लगता क्योंकि वह मुझे उतना ही समझते हैं। जितनी उनमें समझ है, दिलों में खोट है, सुबह से प्यार करते हैं।


 बहुत से लोग दुनिया में यही व्यापार करते हैं। चल जिंदगी अपनी शुरुआत करते हैं जो हमें दूसरों से की थी। अब उससे करते हैं जब परिवार के लोकप्रिय लगने लगे और पराए अपने लगने लगे तो समझ लीजिए। विनाश का समय शुरू हो चुका है। ऐसे ही नहीं बन जाते। गैरों से गहरे रिश्ते कुछ खालीपन तो अपनों ने ही दिया होगा।


 छोड़ दिया अब हमने इंतजार करना जब किसी के बिना रात। कर सकती है तो जिंदगी भी कुशल ही जाएगी। कुछ रिश्तो को खत्म कर देने से ज्यादा तकलीफ उन को बनाए रखने में होती है। तुम ढूंढोगे मुझे भीड़ में हजारों की और मैं वहां मिलूंगा जहां मतलबी लोग वहां नहीं करते। 


बुरा समय आपकी जिंदगी के उन शब्दों से सामना करवाता है। आपने अपने अच्छे समय में कल्पना भी नहीं की होती है। अगर देखना चाहते हो, आप कितने अमीर हो तो दौलत को मत करना। अपनी आंख के आंसू गिरा ना फिर देखना कितने हाथ इन को समेटने के लिए आगे बढ़ते हैं। मानो तो मौज है वरना समस्या तो हर रोज है, वक्त उतना ही देना चाहिए। किसी को जितनी जरूरत हो, वरना ना आपकी कदर होती है। आपके वक्त की परीक्षा में आए हुए मुश्किल सवाल सॉन्ग! 


Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?




। 

No comments:
Write comment