". Facebook account verify kaise kare - Hindi me jane

Facebook account verify kaise kare

By:   Last Updated: in: ,

 Facebook account verify kaise kare? | क्या आपका कोई फेसबुक पेज या प्रोफाइल है? क्या अपने छोटे से बिजनेस, कंपनी, या फिर अपने आप को बड़ा और फेमस बनाने की कोशिश कर रहे हैं? और इन सभी का जवाब हां है। तब आपको अपने फेसबुक पेज या प्रोफाइल को वेरीफाई करवाने की जरूरत है। यहां हम आपको फेसबुक अकाउंट वेरीफाई कैसे करें कि संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं कैसे वेरिफिकेशन का फॉर्म भरे, एप्लीकेशन को मंजूरी देने के लिए कौन सी बेस्ट टिप्स है और दुबारा एप्लीकेशन देने के लिए किन बातों का ध्यान रखें।



Facebook account verify kaise kare?

Facebook blue mark अकाउंट क्या है? 


आपकी प्रोफाइल या पेज के आगे ब्लू मार्क का निशान मिलता है जो आपके रियल होने का प्रमाण होता है जो यह दिखाता है कि आपका अकाउंट फेसबुक के नियमों तहत बनाया गया है।

फेसबुक वेरीफाइड अकाउंट के कुछ फायदे


  • जब किसी का प्रोफाइल किसी बड़े सोशल मीडिया जैसे फेसबुक पर वेरीफाई हो जाता है तो इससे रीडर या कंज्यूमर के मन मे एक विश्वास पैदा होता है। और verification से आपके बिज़नेस, कंपनी, और अपने आप को आगे ले जाना बहुत आसान हों जाता है। 


  • आपकी सोशल अकाउंट में ब्लू मार्क को देखकर किसी के भी दिमाग में आपके लिए रियल फीलिंग (ईमानदारी की भावना) आती है और वह आपके पोटेंशियल कस्टमर और फैंस बन जाते हैं। ब्लू मार्क लगाने का सही मतलब है की फेसबुक उस पेज और प्रोफाइल को वेरीफाई कर रहा है यह कंफर्म कर रहा है कि यह पेज या प्रोफाइल एक ऑथेंटिक अकाउंट (ओरिजिनल) है। 


  • ब्लू मार्क लगने का एक और फायदा यह है कि आपके नाम की तरह और कोई दूसरा पेज या प्रोफाइल बनाता है तो आसानी से पकड़ा जाता है की कौन सी ऑथेंटिक अकाउंट है और कौन सी फेक। और आपकी पहचान चोरी नहीं होती। 


  • इसका अगला जो फायदा है वह यह है कि आपके बार बार गलती करने पर भी फेसबुक तुरंत ब्लॉक नहीं करता बल्कि आपको वार्निंग दी जाती है। 


  • अगर आपकी अकाउंट पर कोई गलत चीजों को निर्देशित करता है तो फेसबुक के द्वारा उसको वार्निंग दी जाती है।


क्या आपको पता है? फेसबुक पेज और प्रोफाइल्स के लिए ग्रे चेक मार्क भी ऑफर करता है, यह facebook ग्रे मार्क उन ऑथेंटिक पेज पर लगता है जो पब्लिक के इंटरेस्ट से मैच नहीं खाते।


Facebook account verify kaise kare?


चलिए step by step जानते हैं कि कैसे हम अपने फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई करवा सकते हैं।


फेसबुक ऑनलाइन फॉर्म भरे


आपको सबसे पहले फेसबुक के वेरीफिकेशन रिक्वेस्ट पेज पर जाना होगा और उसके फॉर्म को भरना होगा, जो कुछ ऐसा दिखता है।



फॉर्म को सही तरीके से भरने के बाद उसको सबमिट पर क्लीक करना होगा और आपको फेसबुक टीम के जवाब का थोड़ा इंतजार करना होगा। आपको दो चीजें करने के लिए बोला जाएगा। 


  • अपने आईडेंटिटी को कंफर्म करना होगा (confirm your identity facebook)

  • इसमें आपको ऑफिशियल डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा यह आपका खुद का हो सकता है या फिर आपके बिजनेस और ब्रांड का हो सकता है। 


  • कन्फर्मेशन करते ही आपको कुछ उनके द्वारा पूछे गए छोटे क्वेश्चन का जवाब देना होगा। यह सवाल इसलिए पूछे जाते हैं ताकि फेसबुक को यह लगे की जो अकाउंट वेरीफाई करने के लिए रिक्वेस्ट किया गया है वह लोगों के इंटरेस्ट पर है मतलब लोग उसे देखना पसंद करते हैं। साथ ही साथ फेसबुक यह भी देखेगा आपका जो अकाउंट है वह लोगों के इंटरेस्ट पर है या नहीं और या उनकी वेरिफिकेशन पॉलिसी से मिलता है कि नहीं।


फेसबुक को एक स्ट्रांग सबूत चाहिए कि आप बिल्कुल वही है कि नहीं जैसा आपने एप्लीकेशन में रिक्वेस्ट किया है और आपका बिज़नस या ब्रांड सही है या नहीं।


अब यहां पर मैं आपको कुछ बेस्ट टिप्स बताने वाली हूं कि कैसे  वेरिफिकेशन को सक्सेसफुली कंप्लीट कर सकते हैं जिससे अकाउंट के वेरिफिकेशन अप्रूव होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।


  1. फेसबुक पेज या प्रोफाइल

अगर आप अपने बिजनेस या ब्रांड के लिए अकाउंट को वेरीफाई करवा रहे हैं तो आपको पेज को सेलेक्ट करना चाहिए या फिर अगर आप अपने पर्सनल प्रोफाइल को इनफ्लुएंसर, सेलिब्रिटी, मीडिया या फिर खुद के लिए वेरीफाई करवा रहे हैं तो प्रोफाइल पर सिलेक्ट करें।



  1. अपने आइडेंटिफिकेशन की पहचान करवाएं 

आपको अपलोड करने के लिए एक ऑफिशियल आइडेंटिफिकेशन कागजात की जरूरत पड़ेगी जो आपके खुद का या फिर बिजनेस का हो सकता है जो प्रूफ करता है की आपका पेज या प्रोफाइल पब्लिक के इंटरेस्ट, कंपनी ब्रांड को दिखाता है।


आपके अकाउंट पर एक कवर फोटो एक प्रोफाइल फोटो, और एक नाम जो कि फेसबुक के गाइडलाइन से मिलता हो वह सभी चीजें होनी चाहिए और साथ ही आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस या फिर पासपोर्ट (जो केवल प्रोफाइल के लिए है) होना चाहिए। 


सबमिट करने से पहले उनके सभी गाइडलाइन को ध्यान से पढ़ें और उनकी जो भी जरुरते हैं उनको समझे। जिससे आपका अप्लीकेशन रिजेक्ट, डिले या फिर अवॉइड नहीं होता।


आपका पेज कोई इंसान को नहीं दिखाता इसीलिए आपको वहां पर ओरिजिनल कागजात को दिखाना होगा।



  1. अपने ब्रांड और बिजनेस को कंफर्म करें 

इसमें आपको बताना होगा कि किस कैटेगरी में आप खुद को या फिर अपनी कंपनी को दिखाते हैं अपने अकाउंट को सही तरीके से कैटेगरी में डालिए जिससे फेसबुक टीम आपकी अकाउंट को समझ पाए। अपने कैटेगरी, कंट्री और धर्म को बिल्कुल सही तरीके से सेलेक्ट करना है, दिखाना है कि आपका जो भी बिजनेस या ब्रांड है वह कहां पर चल रहा है।


यह डिपेंड करता है कि आप अपने पेज को वेरीफाई करवा रहे हैं या प्रोफाइल को। आपके पास एक मौका मिलता है जहां आप अपने ऑडियंस या कंज्यूमर के बारे में बता सकते हैं। इन सभी इंफॉर्मेशन से फेसबुक यह देख सकता है कि क्यों आपके अकाउंट को वेरिफिकेशन की जरूरत है।



  1. अपने आर्टिकल, सोशल मीडिया अकाउंट्स, को ऐड करें 

अपने दूसरे वेबसाइट या फिर दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक को ऐड करने से फेसबुक को और ज्यादा रीजन मिलता है की फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई करने की जरूरत है। अगर आपके दूसरे सोशल अकाउंट पर भी अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं तो आपके वेरिफिकेशन अप्रूव होने के चांसेस डबल हो जाते हैं। इन सभी चीजों को कंप्लीट करने के बाद ही सेंड करें और उनके जबाव का इंतजार करें।




उसके बाद आपको एक नोटिफिकेशन आता है की फेसबुक आपके रिक्वेस्ट पर रिव्यू शुरू कर दी है हमेशा याद रखें वेरिफिकेशन करने के लिए आपको कुछ दिन का टाइम लग सकता है क्योंकि एक एक चीजों का रिव्यू करने के बाद ही यह कंफर्म करेंगी कि आपकी रिक्वेस्ट ऑथेंटिक है या नहीं। अगर आपका पेज म्यूजिक, स्पोर्ट्स या फिर किसी दूसरे केटेगरी का है तो इसको वेरीफाई करवाने में 3 से 6 दिन का वक्त लग सकता है। और अगर आपका प्रोफाइल बिज़नस, कंपनी, यां किसी ब्रांड को लेकर है तो इसमें 7 से 45 दिन का भी वक्त लगता है। इन सभी चीजों को करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा


क्या होगा जब फेसबुक एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर देती हैं? 

जब भी उन्हें अपने गाइडलाइन के हिसाब से जानकारी नहीं मिलती है तो इसकी कोई गारंटी नहीं होती कि आपका अकाउंट वेरीफाई होगा।


हो सकता है फेसबुक बिना कोई रीजन दिए ही आपके अकाउंट को रिजेक्ट कर दे। आप चाहें तो दोबारा वेरिफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको 30 दिन तक रुकना पड़ेगा। जो 30 दिन का टाईम मिलता है यह आपके लिए बेस्ट टाईम होगा जिसमे आप थोड़ा बहुत काम को और इंप्रूव कर सकते है। जिससे नेक्स्ट टाईम में अप्रूव होने के चांसेस बन जाते हैं।


कब फेसबुक 2nd टाईम एप्लीकेशन को अप्रूव कर सकता है? (request a facebook blue verification badge again)

फेसबुक सपोर्ट टीम को परेशान ना करें कि क्यों आपका प्लीकेशन अप्रूव नहीं हुआ था, आप उस चीज को समझें क्यों आप रिजेक्ट हो गए थे और उस रीज़न को समझ कर उसमें और इंप्रूवमेंट लाए। जिससे नेक्स्ट टाइम ब्लू मार्क मिल जाए। 


कोशिश करें कि आपका जो कॉन्टेंट हो वह हाई क्वालिटी का हों और आप लगातार हर दिन पोस्ट करते रहें और हो सके तो फेसबुक मार्केटिंग भी कर सकते हैं। 


Author के bio में एक बहुत ही अच्छा लाइन लिख सकते हैं और यह कंफर्म करें की आप या फिर आपकी कंपनी सर्च के लिए ऑप्टिमाइज है। 


अगर आपका कोई दूसरा सोशल का अकाउंट है जैसे कि इंस्टाग्राम, टि्वटर, टिक टॉक तो कोशिश करें कि आप वहां भी लगातार पोस्ट करते रहें और अपने आप को बनाए रखें।


ऐसा करने से उस प्लेटफार्म पर भी वेरीफाई होने का चांसेस को बढ़ा देता है।


तो यहां अपने जाना की फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई कैसे करें। उम्मीद करते हैं कि आपको यहां दी गई सभी जानकारी काम में आएगी और अगर blue tick facebook रिक्वेस्ट करते वक्त कोई दिक्कत आती है तो आप यहां कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और अगर आपको यह पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

No comments:
Write comment