". what is papita. What are the benefits of eating papaya - Hindi me jane

what is papita. What are the benefits of eating papaya

By:   Last Updated: in: ,


what is papita? What are the benefits of eating papaya?


 नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे पपीता खाने से क्या-क्या फायदा होता है और पपीता के बीज खाने से क्या फायदा होता है इसके बारे में हम आज बताने जा रहे हैं आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।



what is papita? What are the benefits of eating papaya?


पपीता का परिचय

पपीता एक ऐसा पौधा है और फल है जो बहुत ही आसानी से कहीं भी कहीं भी उसको लगा दीजिए पौधा को कहीं भी लग सकता है यहां तक कि अब घर के आस-पास थोड़ी सी जगह होने पर वहां भी लग लग सकते हैं पपीता को कच्चा या पक्का दोनों अवस्था में खा सकते हैं कच्चा हो या पका पपीता के औषधीय गुणों के कारण यह कोई बीमारियों का अच्छा कर सकता है। पपीता के गुणों के कारण दांत गलगले दर्द जीव के छाव ताज सूजन ऐसे अनेक बीमारियों में पपीता खाने से फायदे हो करते हैं।


पपीता क्या है।

पपीता एक ऐसा पौधा है हल्के छोटे और आसानी से उग जाते हैं इसके फल बहुत अनेक प्रकार की गोलाकार अथवा कलाकार कच्ची अवस्था में हरे तथा पकने के बाद पीले रंग हो जाते हैं फलों के अंदर काले दुसार रंग के बीज होते हैं इसकी फल मजा पकने पर पी ली तथा मीठी होती है हल्का खरोच आने पर भी दूध जैसा पदार्थ निकलने लगता है उसकी आखिर कहते हैं पपीता कच्चा हुआ या पक्का जितने सारे मिल रियल विटामिन प्रोटीन एनर्जी आदि बहुत सारे रंगों के लिए फायदेमंद साबित होता है पपीता से कड़वा गर्म दिखा कब और बात काम करने वाला जल्दी हजम होने वाला होता है।
पपीता का कच्चा फल थोड़ा खाने में कड़वा मधुर होता है पक्का वह फल मधुर पित्त कम करने वाला सूजन का दर्द कम करने वाला बात का कम करने वाला तथा रक्त को भी शुद्ध कर कर देता है यह विश करने वाला बल बढ़ाने वाला पसीना निकलने वाला तता बहुत सारी बीमारी में यह काम करते हैं।


पपीता खाने से बहुत फायदे होते हैं वह कुछ आपको जानकारी दे रहे हैं नीचे


अब का मुंह के छालों को ठीक करने में फायदेमंद पपीता
दांत दर्द मैं लाभकारी पपीता
कंट्रोल से दिलाए राहत
कमजोरी दूर करने में मदद करता है पपीता
दस्त रोग के पिता
बवासीर में फायदेमंद
लीवर प्लीहा से जुड़े रोगों में लाभकारी
लकवा के लक्षणों से दिलाए राहत
तब चाबी कार से दिलाए रहा थ

दाद खुजली से दिलाएगा राम
सूजन को करें कम
आंख की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद
पाचन तंत्र को सक्रिय करने में सहायक
पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से दिलाए राहत
वजन घटाने में फायदेमंद
तनाव को कम करने में मत कर
गठिया के दर्द से दिलाए राहत
बिच्छू के काटने पर पपीते का दाने का उपयोग



 हम सब पपीता पपीता खाने के बाद हम ज्यादातर पपीता के बीज होते हैं। उन चीजों को हम कचरे में डाल देते हैं। उन्हें परंतु आपको आश्चर्य होगा। दोस्तों यह जो पपीते के ठीक है, सोने से भी महंगे हैं। सोने से भी ज्यादा कीमती है क्योंकि पपीते के बीज हमें कई बीमारियों से बचाते हैं तो आज मैं आपको बताने वाली हूं। उस दिन पपीते के बीजों को यदि आप खाएंगे। दोस्तों आप खा कर देखिए आप खुद ही समझ जाएंगे कि इतने ज्यादा तो सारे डिटेल में शेयर करूंगी कि किस तरह से आपको पपीते के बीजों का सेवन करना चाहिए। किस टाइम पर लेना है कितनी क्वांटिटी में देखो। कैसे बनते आप किन किन बीमारियों से बच सकते हैं। नारंगी रंग का दिखने वाला यह जो पल होता है। स्वाद में बहुत ही मीठा होता है और बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है। चाहे पपीते का फल होता है पपीते के बीज। 


चाहे पपीते के पौधे की पत्तियां हो। इसकी दो पत्तियां होती हो तो सॉरी इस पपीते के पौधे की पेड़ होता है। इसका होती है तो बहुत ही गुणकारी होती की पत्तियों का रस पीते हैं। डेंगू मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों में इसकी पत्तियों का रस बहुत ही फायदेमंद है। इसकी पत्तियों के बारे में भी मैंने वीडियो शेयर किया है कि किस तरह से आपको पत्तियों का रस निकाला है। किस तरह से पपीते की पत्तियों का आपत्तियों की आपको चाय बनाना है। जब हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है। कम हो जाते हैं तब यदि आप अपनों का सेवन करेंगे। उसका रस पिएंगे तो प्लेटलेट्स की संख्या में वृद्धि होगी। साथ ही खून का थक्का जमने बीज निकले हैं और जब! अच्छी तरह से धूप में सुखा लें तो खाकर आप इसे ऐसे ही रख सकते हैं या फिर आप का पाउडर भी बना सकते हैं। जैसे हम खाना खाते हैं, हंस लेते हैं। हम एक गोली लेते हैं और पानी। 


रोज खाना है आपको इसे कटते नहीं बनता है तो आप पीते के बीजों को पीसकर में सुखा लें। इसका किसी एयर टाइट कंटेनर में आप इसे रखा जिसका पाउडर दूध के साथ ले सकते हैं। आप पानी के साथ ले सकते हैं। दोस्तों यह बहुत ही फायदेमंद है और पपीते का फल तो आपको पता है। कितना गुणकारी है जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। दोस्तों बीते का सेवन जरूर करें। यदि में आधा पपीता अगर छोटे साइज का है का पूरा पपीता भी आ सकते हैं। बड़े साइज का पपीता है तो केवल आधा पपीता की अगर दिल्ली खाते हैं तो उनका वजन बहुत तेजी से कम होता तो बहुत ही फायदेमंद को कम करने में बीमारियों से बचाने में दो उससे कहीं ज्यादा पपीते के बीज खाने से भी कीमती है। 


प्लीज है और जहां था बहुत ज्यादा यदि आपको पेट में दर्द है। दोस्तों तो आप चाहे तो पपीते के कुछ भी जो क्वेश्चन के साथ भी ले सकते हैं। इतना ज्यादा फायदे में हमारे डाइजेशन को इंप्रूव करता है। हमारे हाथ में को दुरुस्त करता है और साथ ही साथ खट्टी डकार जैसी परेशानियों से भी बचाता है। पपीते के बीज लोगों के लिवर में किसी तरह का इंफेक्शन है। लीवर की जिन्हें प्रॉब्लम है जिन्हें खाना पचता नहीं है, हजम नहीं होता है। पूरे समय ऐसा लगता पेट भरा है। खट्टी डकार आती दोस्तों का सेवन करते हैं तो लीवर की परेशानी बिल्कुल ही समाप्त हो जाती है और खाना भी हजम होने लग जाता है। इसे एक बार जरूर करें। पपीता के बीजों का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है कि आप तो चेहरे हमें कुछ होगा तो नहीं कोई साइड इफेक्ट नहीं है। सोने से भी कीमती होते हैं। पपीते के बीज आपसे कुछ दिन जरूर देखें। 


आप आ सकते हैं हम लोग पपीता नहीं खाते हैं। वैसे भी किसी भी पल को कंटिन्यू नहीं खाया जाता है। चार-पांच दिन में 2 दिन का गैप कर दीजिए तो तो सो सकते। गम भी सर्दी खांसी जैसी बीमारी से तो पपीता हमें मिलता है। कैंसर की कोशिकाओं से रोकता है। 


अगले चार से पांच पपीते के बीज को खाते हैं तो कैंसर की बीमारी से छुटकारा मिलता है। सा कॉन्स्टिपेशन दूर होता है। पेट दर्द में तो यह बहुत ही फायदेमंद हमारे पेट में बहुत तेज दर्द होता है। दोस्तों पपीते के बीजों का चूर्ण लेंगे। पपीते के बीजों को कुचल कर दें। मेरे पास अभी 1 जिले हैं या नहीं। अभी कुचलकर एक चम्मच में डालने का पेस्ट बना लें और फिर आप मुझे पानी के साथ ले ले। तुरंत पेट दर्द से आपको राहत मिलेगी और साथ ही साथ डोसा का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएंगे। मुहासे के दाग धब्बों पर लगाएंगे। तुरंत में दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं तो आप चाहे तो पपीते के बीजों का पाउडर बनाकर स्टोर करें। एक चम्मच पानी के साथ ले आप बोली के रूप में चार से पांच पपीते के बीजों को खाते हैं या फिर मेरे जैसे इस तरह से गीले पपीते के बीजों को कूटकर इनका पानी के साथ ले सकते हैं। 


जो प्रेग्नेंट लेडी है तो उन्हें बिल्कुल नहीं करना है और जो बहुत छोटे बच्चे हैं, उन्हें भी आपको ऐसे नहीं करते। चाहे के रूप में चाहे गोली के रूप में चाहे इस तरह से पेश किए रूप में आपको पानी ज्यादा से ज्यादा पीना जितना रोजा पानी पीते हैं, उसे कम से कम 10 गिलास पानी आपको ज्यादा पीना है। जब आप पपीते के बीजों का सेवन करते हैं क्योंकि थोड़ा यह कर्म करता है। इसके साथ ही जब पपीते के बीजों का सेवन करें तो खट्टे चीजों से परहेज करें। इमली रखा है। नींबू की खटाई ना खाएं। क्या ना खाएं जब तक आप पीते के बीजों का सेवन करते हैं। बहुत फायदेमंद है। बीमारियों से बचाता है जैसा मैंने बताया कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को जड़ से खत्म कर दो तो सर्दी खांसी बुखार में तो मैंने आपको बता ही दिया। कई तरह के इंफेक्शन से हमें बचाता है जिन्हें किडनी स्टोन की प्रॉब्लम है। पथरी की परेशानी है। दोस्तों उन्हें भी पपीते के बीजों का सेवन। 


करना चाहिए। पपीते के बीज लेने से उनका जोस्पोर्न है। पथरी है, वह निकल जाती है। रेगुलर यूज़ करें। दोस्तों गैस कब्ज से तो राहत मिलेगा मिलेगी। आपको साथ महंगी से महंगी दवाइयां भी इसके आगे फेल है। इतनी ज्यादा यह फायदेमंद होता है। पपीते का जो डायबिटीज पेशेंट को कम करता है और इतनी बीमारियों से हमें बचाता है। पपीते के बीजों का सेवन तो आप चाहे तो सुबह ले सकते हैं। शाम को भी ले सकते हैं। ऐसा कुछ नियम नहीं है। क्या आप इतने बजे हीरे की तरह से पपीता के छह से सात बीजों को कुचल कर पेश बनाया है। बस उनके साथ ले तो देखना 200 पपीते के बीजों के कितने ज्यादा अनगिनत फायदे हैं तो सोने से भी ज्यादा कीमती है। सोने जैसा ही यहां काम करता है। हमें गंभीर से गंभीर बीमारी से बचाता है। पपीते के बीजों का तो आप इसे जरूर खाएं। चाहे पपीते का फल हो, प्लीज हो जाए पपीते की पत्तियां। खुशियों का भंडार है


Read also    दिमाग तेज करने का आसान तरीका

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

No comments:
Write comment