". दिमाग तेज करने का आसान तरीका | dimag tez karne ka tarika। दिमाग तेज कैसे करें? - Hindi me jane

दिमाग तेज करने का आसान तरीका | dimag tez karne ka tarika। दिमाग तेज कैसे करें?

By:   Last Updated: in: ,



                            दिमाग तेज करने का आसान तरीका - dimag tez karne ka tarika। दिमाग तेज कैसे करें:- स्वस्थ और मजबूत दिमाग हर कोई चाहता है ढलती उम्र के साथ मनुष्य का दिमाग कमजोर होने लगता है अब कम उमर के लोगों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है कोई लोग मेमोरी तेज करने के लिए दवाएं का सेवन करते हैं वैसे एक्सपोर्ट दिमाग तेज करने के लिए मेंटल एक्साइज करने और बेहतर डाइट की सलाह देते हैं आप दस्त कमजोर होने की वजह खराब खानपान भी हो सकता है हम आपको खाने के कुछ चीजें हैं के बारे में बता रहे हैं जो दिमाग तेज करने का काम करती हैं।



दिमाग तेज करने का आसान तरीका | dimag tez karne ka tarika। दिमाग तेज कैसे करें?

अदास शक्ति कैसे बढ़ाएं?।

दिमाग तेज करने के लिए आयुर्वेदिक और कुछ घरेलू उपयोग करें।

1 जितना हो सके अधिक से फल और हरी सब्जियों का सेवन करें

2 ज्यादातर तेल से बना हुआ पकवान सेवन ना सेवन ना करें

3 सुबह 4:00 बजे से 8:00 बजे तक और शाम को 8:00 बजे से 12:00 बजे तक विद्यार्थियों के लिए पढ़ने का सबसे अच्छा समय है.

4 रात के समय ज्यादा खाना ना खाएं आवश्यकता अनुसार लें।

5 गायक का दूध और घी पीना दिमाग के लिए सबसे अच्छा है.

6 पांच बदाम और पांच अखरोट के टुकड़े को रात में पानी में भिगो दें सुबह उन्हें अच्छे से पीसकर ग्राही मिलाएं और दूध के साथ ले.

7 दही के साथ केला और  दूध दूध के साथ छुहारा किसमिस काजू बादाम नित्य मात्रा में रोज सुबह शाम प्रयोग करें।

8 दूध में शहद मिलाकर पिए।

Fatty fish 

दिमाग तेज करने के लिए सलमान मछली का सेवन करना चाहिए यह मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्रेन पावर बढ़ाने बल्कि नरव सेल्स को मजबूत बनाने में सहायक करता है।

10 Egg 

प्रोटीन का बेहतर स्रोत होने के अलावा अंडा विटामिन b6 और बी 12 फ्लैट और ग्लोइंग का भी भंडार है के अनुसार कॉलराइन का अधिक सेवन करने से दिमाग को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

11 सौंफ और मिश्रीFennel and sugar candy

सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीसकर पाउडर बना लें दो चम्मच की मात्रा में सुबह-शाम भोजन के बाद सेवन करते रहने से अदा शक्ति बेहतर हो जाती है।

13 काली मिर्च black pepper।

अदा शक्ति को मजबूत बनाने में काली मिर्च काफी फायदेमंद होता है 20 ग्राम मक्खन में 5 से 6 काली मिर्च शक्कर मिलाकर चाटने से  शक्ति बढ़ती है।

14 दालचीनीCinnamon.

दालचीनी एक सिर्फ एक मसाला है लेकिन यह एक बहुत बढ़िया जड़ी-बूटी भी है यदि आपको रात को सोने से पहले नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर ले ले तो मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग भी तेज होता है।

15 हल्दीTurmeric

हल्दी का सेवन करने से दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है और कैंसर के इलाज करने में सहायक है अध्ययन के अनुसार कुरकुमीन इन नामक एक रसायन पाया जाता है जो दिमाग की मृत कोशिकाओं को सक्रिय करने में सहायक होता है

16 रात को जल्दी सो जाना चाहिए और सुबह में सूर्य उदय होने से पहले ही जगना चाहिए और जागने के बाद अपना फेस से होकर और एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए और फिर सुबह सुबह टहलना चाहिए और योगा करना चाहिए इससे शरीर फुर्तीला रहता है और दिमाग भी तेज होता है

Read also  shayari on life in hindi जीवन पर शायरी हिंदी में। Poetry on life

Read also  Shayari Hindi ! हिंदी शायरी !

अपना दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज कैसे बनाएं।

आपने शादी तेज होने का ठीक से मतलब ही नहीं जानते हो। जब भी आप फोन पर हो यार वो लड़का बड़ा तेज है। वह लड़की बड़ी तेज है तो आप लोग यही सोचते हो कि मैं फिर बात करने में थे, जबकि तेज होना ही तो मैंने बहुत रिसर्च करके बनाया है तो मुझे कोई लाइक या कमेंट नहीं चाहिए बल्कि आप सिर्फ इसको ध्यान से देखो और समझो और मैं आपको देखने के बाद आपके दिमाग में एक भी ऐसा डाउट नहीं बचेगा। यार मैं अपने आप को तेज कैसे बनाऊं क्योंकि हो सकता है। आपसे कुछ लोगों को ज्यादा इंटेलिजेंट हो ना और इंटेलिजेंट का मतलब क्या होता है। इंटेलिजेंट से मिलकर बनता क्वालिटी को अच्छी तरह से फटाफट एक्युरेटली सीखना और उसी फिर सीखे हुए नॉलेज को युद्ध में जरूरत पड़ने पर सही ढंग से सही जगह पर काम में लेना। 


सिंपल वर्ड में समझाता हूं। दो चीजों में महारत हासिल कर ली कि सीखना क्या होता है और उसको काम में कैसे लिया जाता है तो लोग आपके बारे में यही बोलेंगे यार यह बंदा ना भाई सच में इंटेलिजेंट किसी भी चीज को सीखने और काम में लेना सुनने में बहुत ही छोटे लग रहा है। लेकिन यही वह दो चीजें हैं जो सक्सेसफुल लोगों को एक नॉर्मल आदमी से अलग बनाती है तो मैं आपको सीखना और काम में लेना एकदम खुल्लम-खुल्ला बताऊंगा। एकदम सिंपल वर्ड में बताऊंगा। आपको अब यहां से  सबसे पहले बात करता हूं। सीखने के बारे में क्या सीखे और कैसे सीखे तो इंग्लिश के अंदर एक कहावत है कि मास्टर ऑफ ऑल जकोपने यानी कि आप सब कुछ सीखना जाओगे तो कुछ भी ठीक से नहीं देख पाओगे। कहने का मतलब है। अगर आप ही सोच रहे हो किस दुनिया का हर तरह का टैलेंट हर तरह का ज्ञान मैं अपने दिमाग में इंटेलिजेंट हूं। मेरे भाई आप बेवकूफ हो। मुझे एक बात का जवाब दो। आप ने अभी तक अपनी लाइफ में जितने भी बड़े लोगों का नाम सुना है, उन बड़े लोगों में से कितने ऐसे लोग हैं जिन्होंने एक से ज्यादा फील्ड में अपना नाम कमा। 


आपको शायद ही ऐसा कोई सक्सेसफुल इंसान मिलेगा जिसमें फुटबॉल में वर्ल्ड कप जीता हूं। उसी बंदे ने म्यूजिक के अंदर भी उस करवा देता हूं और फिर उसी बंदे ने कोई साइंटिफिक आविष्कार भी किया हूं। मेरे भाई जो बंदा इंटरनेशनल फुटबॉल स्टार प्लेयर मेसी फुटबॉल के मैदान में पूरी उम्र पसीना निकाला, जिस बंदे ने म्यूजिक करवा देता है, उसने हर दिन और रात सिर्फ और सिर्फ म्यूजिक के अंदर ही लगाया है। जिस बंदे ने किसी नई साइंटिफिक चीज का आविष्कार किया। उसने अपना टाइम अपने साइंटिफिक एक्सपेरीमेंट्स उनको फील्ड में आम आदमी से बहुत ज्यादा इंटेलिजेंट बनाती हैं। जी हां इंटेलिजेंट इंटेलिजेंट का मतलब लैपटॉप करने वाले जिंदगी में इंटेलिजेंट कहलाता है और वह बंदा जो किसी भी एक पीढ़ी के बारे में और उसे ज्यादा जानता हूं और औरों से ज्यादा करके दिखा सकता है। वही असली इंटेलिजेंट कहलाता है। हमारे साथ क्या होता है जब हम टीवी में क्रिकेट देखेंगे तो सोचेंगे यार मुझे तो कुछ क्रिकेट रही बनना है। एक साल बाद आपका फ्रेंड आईएस बन जाता है तो आप सो जाओ यार, अब तो मुझे आईएस ही बनना है। आपका कोई दोस्त बहुत बड़ी सक्सेसफुल वेबसाइट। 


क्या सोचोगे यार अब तो मुझे वेबसाइट ही बनानी है। इसलिए दोस्तों सबसे पहले आपको यह समझना पड़ेगा कि सक्सेसफुल होने के लिए अपने करियर का अपने फील्ड का डिसीजन एक बार ही सोच समझ कर लिया जाता है और आपने एक बार देख लिया। आपको उसे कभी नहीं छोड़ना क्योंकि मैं 100% कॉन्फिडेंस के साथ बोल सकता हूं कि अगर आपने हमेशा अपना टारगेट डायरेक्शन पूरी जिंदगी भर एक ही तरफ रखी है। उसमें निश्चित रूप से इंटेलिजेंट बनने के बाद आप क्या कर सकते हो, वह तो आपको भी पता होगा। इसलिए आपको अगर इंटेलिजेंट बनना है तो सब कुछ नहीं सीखना सिर्फ वही सीखना है। इससे आप का टारगेट पूरा होगा जिससे आप को रिजल्ट मिलेगा जो आप चाहते हो तो लगता है कि आपको एक्टिव सीखनी है तो मरते दम तक आपके दिमाग में हर सेकंड हर मिनट यही चलना चाहिए कि मुझे सिर्फ एक्टिंग ही करनी है और कोई सेकंड थॉट नहीं। मेरे पास ऐसे ही सोच सोच कर के आपको अपनी एक्टिंग दिन प्रतिदिन सुधारते रहना। अगर आपका टीम डॉक्टर बनना है। आपको हर हाल में यही तो सुना है कि मेरे लिए डॉक्टर से बड़ी कोई चीज नहीं है और आपको सिर्फ और सिर्फ अपनी डॉक्टर वाली इंटेलिजेंस पर। 

Read also     प्यार में इतना दर्द क्यों है।

मैं आपको कल का एग्जांपल देता हूं। कोई कील आगे से जितनी निकली होगी उतनी ही आसानी से और खुद ही अंदर दीवार में चली जाएगी तो तिल का मतलब जो भी फ्रेंड है आपकी लाइफ का जो भी टारगेट या जो आपने सोचा है कि मुझे यही करना है। आपको सिर्फ उसी पर ही ध्यान देना है। उसी को साफ करना है। उसी को परफेक्टली सीखने की कोशिश करना है तो जवाब यह डिसाइड कर लो कि सीखना क्या है। फिर बात आती है कि उसको सीखे कहते आपको बहुत ही सिंपल तरीका बताता हूं। आप भी फील्ड में इंटेलिजेंट बनना चाहते हो। उसमें यह देखो कि आप से पहले और कितने इंटेलिजेंट सक्सेसफुल लोग और उन सब इंटेलिजेंट में सबसे टॉप के इंटेलिजेंट कौन-कौन है जो आपको यह कैसा इंटेलिजेंट क्रिकेट प्लेयर बनना है जिसको सब पता रहता है कि कौन सी बोल पर किस तरह कौन सा शॉर्ट मारना। अब आपने यह देखना शुरू किया कि क्रिकेट के बड़े-बड़े प्लेयर कौन-कौन से हैं। उनमें से एक ना निकल कर आए। सचिन तेंदुलकर अब आपको सचिन तेंदुलकर की तरह पावरफुल बैटरी बंद है तो आप उनके पुराने मैच देखो उनके इंटरव्यू देखो उनकी लाइफ के बारे में। 


अपने आप को मोटिवेट रखते हैं। उन्होंने किस-किस प्रॉब्लम का सामना किया? प्रॉब्लम को कैसे सॉल्व किया उन सबको जानू इस तरह से आपको ऐसी बहुत सारी चीजें पता लग जाएगी जो आपके फील्ड में जाना बहुत जरूरी होती है और वही बातें आपको इंटेलिजेंट नाती है, क्योंकि हो सकता है। आप जैसे इंटेलिजेंट बनना चाहते हो, उसके लिए आपको बहुत-बहुत जगह से सीखने को मिल सकता है। सीखने के हजारों तरीके हैं लेकिन कुछ भी सीखने के पहले यह अच्छी तरह से ध्यान रखना की क्वांटिटी पर नहीं क्वालिटी को एग्जाम में टॉप करने के लिए 50 किताबें पढ़ने की जरूरत नहीं है। सिर्फ पांच किताबें चूज करो, अच्छे राइटर को एकदम निकाल दोगे। यह तरीका है सीखने का और सीखने में सबसे जरूरी चीज क्या होती है। मेमोरी याद आता है कि आपकी मेमोरी कमजोर है तो इस पर और कैसे सीखना है तो आप 50% इंटेलिजेंट बन जाओगे। बाकी के 50% इंटेलिजेंट बनोगे। जग्गू सीखे हुए को ठीक तरीके से अप्लाई करोगे। दाम में लोगे। यार मैंने काफी सीख लिया। अब टाइम हो गया कि उसको यूज कैसे करें। अब आपकी मेहनत को काम में कैसे लें। आपको सबसे पहले अपने आप को वर्तमान में रखना। आप ने क्रिकेट की प्रैक्टिस बहुत अच्छी की। लेकिन रियल गेम के टाइम आपका ध्यान पिछले मैच की कमजोर तो मैसेज आ रहा था। आपने एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छी की, लेकिन आपका ध्यान रिजल्ट पर जा रहा था कि रिजल्ट में डाउन हो गया तो पापा बहुत मारेंगे। यानी कि आपने वह कैपेबिलिटीज है, लेकिन आप उस टाइम पर फोकस नहीं कर पा रही तनी प्रेक्टिस करने के बाद भी आप एग्जाम में फेल हो जाते हो तो कोई आपको इंटेलिजेंट बोलेगा। नहीं बोलेगा ना तो आपको प्रजेंट में रहना हमेशा यही सोचना है कि जो काम में अभी कर रहा हूं, मुझे नहीं पता। फास्ट में क्या हुआ था। उधर में क्या होगा वह सब मैं बाद में देख लूंगा। मुझे सिर्फ अभी इस काम पर फोकस करना है जो मैंने शुरू। 

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

किए हुए को काम में ले पाओगे। जब आपको लगे कि प्रॉब्लम आ रही है तो आप यह महसूस करो कि जिस प्रॉब्लम हो उससे निपटने के लिए आपने बहुत पहले ही इमानदारी से बहुत मेहनत करिए और आपको अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा है कि आप इस प्रॉब्लम को भी सॉल्व करके दोगे। ऐसा करने से आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा कि कौन सी डेट आने के बाद भी आप उस प्रॉब्लम को सॉल्व कर ही लोगे। लेकिन इतना जरूर करता हूं कि उस वक्त की असफलता आपको आने वाले टाइम के लिए जरूर तैयार करके जाएगी और इस तरह से आप अपने नॉलेज को बैटरी कैसे यूज कर सकते हो। बलम के अगेंस्ट अपना रिस्पांस टाइम घटाओ किसी भी प्रॉब्लम को जितना शुरू में सॉल्व कर दोगे ना टीचर के लिए उतना ही अच्छा होगा क्योंकि जैसे-जैसे टाइम करूं करता है। प्रॉब्लम की साइड भी बढ़ती रहती है। जब भी आप अपनी नॉलेज को यूज करो। इसमें कोई बुराई नहीं है कि आज फिर से अपने नॉलेज के अपने प्रैक्टिस के मोड में वापस जाकर उसको सुधार हो तो ध्यान रखना और उसको काम में लेना। यह दोनों प्रोसेस हमेशा पैलेस। 

क्या कुछ सीखने के बाद फिर कुछ नहीं लिखोगे इसलिए जब भी आपको लगे यार मेरी ट्रेनिंग में या मेरी प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी में मेरी ग्रोथ में कोई कमी रह रही है तो आप को फिर से लर्निंग को और मजबूत बनाओ। सर्कस में किसी को लेना हो तो शेर के बच्चे को लिया जाता था क्योंकि माना जाता था कि अगर बोलेंगे तो उसको सीखा नहीं पाएंगे, लेकिन इंटेलिजेंट बनने में ऐसा बिल्कुल नहीं लड़का लड़कियों के साथ क्यों आप हमेशा अपने आपको ज्यादा से ज्यादा इंटेलिजेंट बना सकते हो और अगर आपको मेरी बातें सुनकर ऐसा लगा कि आपने भी कोई खूबी है। आप भी ऐसा कुछ जानते हो जो हर कोई नहीं जानता। तू मेरा यकीन मानो। आप भी एक तरह के इंटेलिजेंस इंटेलिजेंस को और बढ़ाओ और आपने अभी तक अपनी एक करो उसको सीखो और सही ढंग से काम में लो इंटेलिजेंट बल्कि दुनिया में जिसका नाम करो ।

नमस्कार दोस्तों आज हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल दिमाग तेज करने का आसान तरीका समझ में आ गया होगा अगर आपको इससे जुड़ी हुई कोई बात हो तो हमें कमेंट जरुर करें और साथ ही इस शेयर जरूर करें आपको इस आर्टिकल में क्या सही लगा हमें कमेंट में जरूर बताइएगा।

Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

दिमाग तेज करने का आसान तरीका
दिमाग तेज करने का गोली
दिमाग तेज करने का उपयोग
दिमाग तेज करने का मंत्र
दिमाग तेज करने का आयुर्वेदिक दवा
दिमाग तेज करने का जड़ी बूटी
दिमाग तेज करने की दवा
दिमाग तेज़ कैसे करे

No comments:
Write comment