". shayari on life in hindi । जीवन पर शायरी हिंदी में - Poetry on life - Hindi me jane

shayari on life in hindi । जीवन पर शायरी हिंदी में - Poetry on life

By:   Last Updated: in: ,

 shayari on life in hindi । जीवन पर शायरी हिंदी में - Poetry on life


शुरुआत में तो सब अच्छे बनते हैं मसाल तो आखिर तक अच्छा बना रहने का होता है जिस रिश्ते में अब अपनी अहमियत खो चुके हो उसे चुपचाप छोड़ देना चाहिए




बदलता तो सिर्फ इंसान है वक़्त तो सिर्फ बहाना होता है कांटों पर भी तो दोस्त कैसे डाले हैं पेड़ तो हमने ही रखा था वह तो अपनी जगह पर ही थे।


Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Www.death_cloth.org. अपने मृत्यु( मौत) के तारीख का पत्ता कैसे लगाएं?

ना पाने से ना खोने से मतलब है यह दुनिया है इसे तो कुछ ना कुछ होने से मतलब है तेरी राहों में हर बार रुक कर हमने अपना ही इंसान किया है तेरी और मेरी सोच में बस इतना सा फर्क था।





कि मैंने तुम तुझे सबसे अलग समझाओ और तूने मुझे सबके जैसा समझा तुम्हारा तो पता नहीं पर मेरा दिल तरसता है तुमसे बात करने के लिए।



खुद के लिए एक सजा सुन ली मैंने तेरी खुशियों की खातिर तुझसे दूरियां चुन ली मैंने मंजिल को खबर भी नहीं कि सफर ने कहां छीना है हमसे हर किसी से प्यार हो जाए मजबूरी थोड़ी है और जिसे हम चाहे वह भी हमें चाहे यह जरूरी थोड़ी है।




कोई नहीं इस जहां में मुझे समझने वाला एक आस थी तुमसे और वह भी टूट गई सिर्फ हाथ को पकड़ना जरूरी नहीं बल्कि उस हाथ को हमेशा हमें रखना बहुत जरूरी होता है।




किसी को शोर में नींद नहीं आती और किसी को खामोशियों सोने नहीं देती भूल जाते हैं वही लोग जो कहते हैं कि हम तुम्हें कभी खोना नहीं चाहते आप अपनी जिंदगी में किसी को उतना ही जगह दो जितनी वह तुम्हें देता है।



तमाशा लोग नहीं हम खुद बनाते हैं अपनी जिंदगी का हर किसी को अपनी ही कमजोरियों बता कर हर कोई चाहता है कि सब उसकी तारीफ करें लेकिन यह इच्छा अंतिम संस्कार वाले दिन ही पूरा होती है।



किसी ने पूछा की उम्र और जिंदगी में क्या फर्क है मैंने कहा जो अपनों के बिना बीते वह उम्र और जो अपनों के साथ बीते वह जिंदगी होती है।



नाराज होने के लिए भी कोई खास रिश्ता चाहिए क्योंकि नाराजगी बहुत कीमती होती है यह हर किसी पर लुटाई नहीं जा सकती।

Read also लाखों का कर्ज भी हो जाएगा माफ किसी भी दिन हनुमान मंदिर में चढ़ा दें यह चीज

Read also सिंदूर महिलाएं क्यों लगाती है सिंदूर शादी के बाद क्यों लगाना चाहिए

कोई भी रिश्ता आपकी मर्जी से नहीं जुड़ता क्योंकि आपको कब कहां किस से मिलना है यह सिर्फ कुदरत ही तय करती है जिंदगी का सबसे कठिन काम है इंसानों को पहचानना।




तलाश जिंदगी की थी दूर तक निकल पड़े जिंदगी तो मिली नहीं है मगर जुगाड़ छूट गई जरूरी नहीं कि किसी बड़ी चोट से ही बड़े घाव हो अक्सर छोटी-छोटी बातें भी गहरे जख्म दे जाती है।



किसी को इतना भी सर पर मत चढ़ाओ कि आप अपनी इज्जत ही खो दो यह वक्त तेरा लाख सुखियां जो भी लिखा है तुम से ही सीखा है अपने हर गुनाह परसों पर्दे डालकर लोग कहते हैं कि जमाना बहुत खराब है।



कदर ना करने पर ऊपर वाला ही नहीं लेता है वक्त भी और सख्त भी ज़िद्दी बनना सीखो क्योंकि कोई भी इंसान एक रात में सफल नहीं बनता झूठ कहते हैं कि संगत का असर होता है मैंने तो फूलों के साथ रहते कांटों को आज तक महकते नहीं देखा।



झूठ कहते हैं की संगत का असर होता है मैंने तो फूलों के साथ रहते कांटो को आज तक महकते नहीं देखा गुस्सा आपको छोटा बनाता है और क्षमा आप को महान बनाती है।




बहुत गहरी नींद बिना आवाज के बहती है वैसे ही बहुत गहरे दुख बिना आंसुओं के भी होते हैं उम्मीद ना कर इस दुनिया में हमदर्दी कि बड़े प्यार से जख्म देते हैं जिधर से चाहने वाले रिश्तो को तोड़ने के लिए गलतियों की जरूरत नहीं पड़ती स्वार्थ पूरा होते ही रिश्ता अपने आप टूट जाता है।



जिस की गलतियों से भी मैंने रिश्ता निभाया है उसने बार-बार मुझे फालतू होने का एहसास दिलाया है अगर एक बार रिश्ते को बचाने के लिए झुक जाऊं तो लोग गलतफहमी पाल लेते हैं कि अब यह हर बार झुकेगा।



जब कोई दूसरों से धोखा खाता है तो वह उनसे लड़ता पड़ता है जब कोई अपनों से धोखा खाता है तो इंसान चुप हो जाता है यह सोच कर कि रिश्तो में दरार ना पड़ जाए हमने मेरी हमने तेरी किसी भी बात का कभी बुरा ना माना सामने मीठी मीठी बातें करें और पीठ पीछे काम बिगाड़े ऐसे मित्र से दूर रहना चाहिए।



वह उसी तरह है जैसे अंदर जहर भरा हुआ हो और ऊपर से अमृत भरा हुआ हो सपना एक देखोगे मुश्किलें हजार आएगी।

Read also   मैं भी हूँ अकेला। kahani

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

Read also मेरी कुछ सवाल कविता के रूप में है ,

लेकिन वह मंजर बड़ा खूबसूरत होगा जब आप की कामयाबी शोर मचाएगी ऊंचाई पर वहीं पहुंचते हैं जो प्रतिशोध की बजाय परिवर्तन की सोच रखते हैं जिस इंसान की सोच और नियत अच्छी रहती है।




भगवान उसकी मदद करने किसी ना किसी रूप में जरूर आते हैं यह कलयुग है यहां लोग अपनी परेशानी से कम दूसरों की खुशी से ज्यादा  दुखी होते हैं।



समय के साथ बदल जाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि समय बदलना सिखाता है रुकना नहीं जब किसी व्यक्ति को किसी अपने से धोखा मिलता है तो वह किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले हजार बार सोचता है।



एक बार पूरे मन से किया गया प्रयास सैकड़ों अधूरे प्रयासों से ज्यादा प्रभावित होता है याद रखिए जिंदगी खुशहाल होती नहीं है उसे खुशहाल बनाना पड़ता है।



अगर ईश्वर ने आपसे वह ले लिया जिसे खोने की अब कभी कल्पना भी नहीं कर सकते थे तो अवश्य कुछ ऐसा भी देगा जिसे पाने का अपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

Read also अनुबंध पत्र कैसे लिखे Agreement letter kaise like

जब सोच में ही बीमारी लग जाए तो इंसान उसमें भी हो कर बेहोश हो रहता है हर किसी को अच्छा समझाना छोड़ दो क्योंकि अंदर से लोग वह नहीं होते जो ऊपर से दिखाई देते हैं।




झूठ भी कितना अजीब है ना खुद बोलो तो अच्छा लगता है दूसरों बोले तो गुस्सा आता है जिंदगी में कठिनाइयां आए तो उदास मत होना क्योंकि कठिन रोल हमेशा अच्छे एक्टर को ही दिए जाते हैं।




कितनी अजीब है यह दुनिया यहां झूठ नहीं है सच बोलने से रिश्ते टूट जाते हैं पहली बार में हम हमेशा गलत इंसान को पसंद कर लेते हैं और जब अच्छे लोग मिलते हैं तो हम ऐतबार करना ही छोड़ देते हैं।



कोई आपके साथ जैसा व्यवहार करें उसके साथ वैसा ही व्यवहार ना करके आप जैसे हैं वैसा ही व्यवहार करें क्योंकि आपकी पहचान आपका व्यवहार से ही होगा।



नहीं रही शिकायत अब मुझे तेरी नजर अंदाज ही से तो बाकियों को खुश रख हम तनहा ही अच्छे हैं अच्छे दोस्त उन सितारों की तरह होते हैं जो भले रोशनी में ना दिखाई देते हो।



पर मुश्किल हालातों में हमेशा साथ देते हैं जो लोग दिल के अच्छे होते हैं दिमाग वाले उनका जम कर फायदा उठाते हैं।

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!


झूठे व्यक्ति की ऊंची आवाज सच्चे व्यक्ति को चुप करा देती है लेकिन सच्चे व्यक्ति का मौन झूठ व्यक्ति की जड़े खिला देता है खामोश रहकर खरीद ली दुनिया हमने सब खर्च करना हमने जरूरी नहीं समझा। ।




बाहर से सुलझा हुआ देखने के लिए अंदर से बहुत उलझन ना पड़ता हैं दुनियादारी से रूबरू हुआ तो यह पता चला कि जिसमें में अमीर हो ना उतना जरूर नहीं जितना की जेब में पैसा होना जरूरी है।




वह इंसान जो तुम्हें वक्त देना जरूरी नहीं समझा तुम्हें क्या लगता है वह तुम्हारा साथ निभाएगा दर्द सहते सहते इंसान उस मोड़ पर आ जाता है कि उसे हर नया दर्द छोटा लगने लगता है।

Read also शरीर को मजबूर कैसे बनाए

Read also मोर पंख के फायदे | मोर पंख के उपाय |

Read also  वैक्सीन लगाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए। कोरोना वैक्सीन क्यों लगाया जाता है।

वक्त जब करवट लेता है तो बाजी या नहीं जिंदगी बदल देता है तमाशा सच का ही होता है झूठ की तो हमेशा तारीफ ही होती है।




अगर कोई चुप रहता है तो इसका मतलब यह नहीं कि वह बेवकूफ है उसे कुछ नहीं आता मैंने अक्सर बुद्धिमान को कम बोलते हैं और मूर् को जरूरत से ज्यादा बोलने बोलते देखा है।




सच्चे लोग को शायद झूठ का पता ना हो लेकिन झूठे लोग को सच का हमेशा पता होता है खुशनसीब हो तुम कि कोई तुम्हें मानता है तुम्हारी फिक्र करता है तुम्हारे हर मोड़ को संभालता है।




कभी तुम भी उसका साथ दो हमेशा तुम ही नहीं बल्कि वह भी तुम्हारे प्यार को डिस्टर्ब करता है मोहब्बत अधूरी रही हमारी मगर बर्बाद हम पूरे हुए हैं।




अब इतनी ज्यादा समझ आ गई है कि ना तो किसी से बहस करने को मन करता है और ना ही किसी को समझाने का मन करता है बस कसूर इतना था कि जीना चाहा तो जिंदगी से दूर थे और हम मरना चाहा तो जीने का मजबूर थे




 हम सर झुका कर कबूल कर ली हर सजा बस कसूर इतना था कि बेकसूर थे हम।इश्क कभी भी हसीयत के तराजू में मत बोलना क्योंकि इश्क दिल देखकर होता है हसीयत देखकर नहीं ।


No comments:
Write comment