". इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें! - Mrityu kaisi or kyo hoti hai । मृत्यु से सबंधित कुछ जानकारी। - Hindi me jane

इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें! - Mrityu kaisi or kyo hoti hai । मृत्यु से सबंधित कुछ जानकारी।

 

इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं?  मृत्यु कैसे होती है जानें! -Why do humans die? Learn how death happens! । मृत्यु से सबंधित कुछ प्रसं है।


इंसान की मृत्यु  क्यों होती हैं?कैसे होते हैं जानें!

इंसान की मृत्यु  कैसी होती हैं कब होती हैं  :- धर्म शास्त्र कहते हैं,की  जिसने सत्य को जान लिया उसे अपने  मरने से कभी डर नहीं लगता, ओर लेकिन जिसने जन्म लिया, उसकी मौत भी कॉन्फ्रम  सत्य है। वैसे मृत्यु के विषय में जानकारी होना तो अत्यंत दुर्लभ है। लेकिन कुछ ऐसी दिव्य आत्माएं होती हैं, जिन्हें मृत्यु का आभास मौत से पहले संकेत मिल  जाता है कि मुनष्य की मौत कब और कैसे हो जाता  है। आइए जानें मौत का  रहस्य।जो निम्न हैं।

इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं?कैसे होती हैं जानें

इंसान की मृत्यु क्यों होती है? (Why does a human die?)


मृत्यु का कोई शब्द नही बल्कि, हिन्दू धर्म के अनुशर महाभारतग्रन्थ के मृत्यु एक परम पवित्र मंगलकारी देवी है। सामान्य भाषा मे किसी भी जीवात्मा अर्थात प्राणी के जीवन के अंतिमशास लेने वाला को मृत्यु कहते हैं। मृत्यु सामान्यतः वृद्धावस्था, लालच, मोह,रोग,, कुपोषण के परिणामस्वरूप होती है। मुख्यतया मृत्यु के 101 स्वरूप होते है, लेकिन मुख्य 10 प्रकार की होती है जो निम्न हैं। जिसमे बुढ़ापा, रोग, मैं भी बहुत रोग है । जहर खाना । तालाब मै डूबना। दुर्घटना, अकस्मती आघात, शोक,चिंता, ओर लालच मृत्यु के मुख्य रूप है।


इंसान की मृत्यु क्यों होती है? (Why does a human die?)

धर्म शास्त्र के अनुसार कहते हैं जिसने सत्य को जान लिया उसे मरने से कभी डर नहीं लगता, लेकिन जिसने जन्म लिया, उसकी मौत भी पक्की अटल सत्य है। वैसे मृत्यु के विषय में ज्ञान होना तो अत्यंत दुर्लभ है। लेकिन कुछ ऐसी दिव्य आत्माएं होती जिन्हें मृत्यु का अनुभव कुछ मिनट पहले हो जाता हैं मौत से पूर्व ही हो जाता है कि उसकी मौत कैसे होने वाली है।कब होगी।





आप यह भी पढ़ें और जानें

ह भी पढ़ें 1 अपने मृत्यु के तारीख को जानें!

यह भी पढ़ें 2 Know your date of death! www.death_cloth.org. How to find the date card of your death?

मनुष्य का मौत कब आती है? (When does human death come?)


मनुष्य के मौत 24 घंटे के भीतर हो सकती है। भगवान shiv ने भी मृत्यु के कुछ उच्चारण बताए हैं। जब व्यक्ति का शरीर pila whight, या हलका read हो जाए तो अप समझ जाना चाहिए कि व्यक्ति की मौत लगभग 3 से 6 महीने के भीतर हो जाएगी। मृत्यु से करीब 6 माह पहले व्यक्ति की नाक, मुंह, जीभ आदि कभी कभी पत्थर की तरह कड़े हो जाते हैं।



क्या मृत्यु के बाद भी कोई जीवन है? (Is there any life after death?)

हिंदू धर्म के अनुसार मृत्यु के बाद मनुष्य को अमराज के पास स्वर्ग या नर्क की प्राप्ति होती है। पुराणों के अनुसार जो भी व्यक्ति अच्छे कर्म करता है उसके प्राण हरने यमराज देवदूत आते हैं और उसे स्वर्ग ले जाते हैं। जबकि जो मनुष्य जीवन भर बूरे कर्म करता है। उसके प्राण हरने यमदूत आते हैं और उसे नर्क में ले जाते हैं। बुरे युक्ति को बुरा हाल करता h यमराज भी लेकिन उससे पहले उस जीवात्मा को यमलोक ले जाया जाता है। ओर उसे अपने बुरे कर्म का सजा कटना पड़ता हैं।

मरने के बाद क्या होता है? (What happens after death?)

एक theory के अनुसार यह भी कहती है कि मौत के बाद मृत शरीर से आत्मा निकलती है। कोमा stej में पहुंचे कई लोग ऐसे अनुभव के बारे में बताते हैं। एक्सीडेंट के बाद मौत के मुंह से लौटकर आए कुछ लोगों का अनुभव है कि उन्होंने उस समय में अपने शरीर को देखा। अधिकतम धार्मिक व्यक्ति का मानना है कि आत्मा कभी नष्ट नहीं होती है। आत्मा जब तक शरीर नही छोड़ती हैं जब तक वो जिंदा रहते है। आत्मा जब उस शरीर को छोड़ती है, तब वह शरीर मृत हो जाती हैं।






आप यह भी पढ़ें और जानें


इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? कैसे होती है जानें!

मनुष्य का मुत्यु आत्मा कितने दिन तक घर में रहती है? (How For how long does the mortal soul of a human stay in the house?)


शास्त्र के अनुसार गरूड़ पुराण कुछ उल्लेख भी किया गया है कि मृत्यु के बाद आत्मा को यमदूत मात्र 24 घंटों के लिए ही ले जाते हैं और इन 24 घंटों के दौरान आत्मा दिखाया जाता है कि उसने धरती पर कितने पाप और कितने पुण्य किए हैंओर कितने आदमी को परेशन किया हैं। इसके बाद आत्मा को फिर उसी घर में छोड़ दिया जाता है जहां उसने शरीर का अंतिम सांस लिए था। इसके बाद हिंदू धर्म के अनुसार कर्जकर्म 13 दिन तक चलता है । कार्य कर्म होने के बाद आत्मा 13 दिन बाद वह घर से द्वारा यमलोक की यात्रा करता है।

मृत्यु के समय शारीर मै कितना दर्द होता है?mrutay ke samay sharir Mai Kitna Dard hota Hai ? (How much does it hurt at the time of death?)


कुछ उल्लेख किए गया धर्मों में बताया जाता है कि मौत के वक्त इतना भयानक दर्द होता है कि जितना जिंदा मनुष्य व्यक्ति की खाल उतारने के समय होता होगा; मौत के समय यह तकलीफ खासकर पापी लोगों के साथ होता है। इसको कम करने के उपाय भी सुझाए गए हैं। लेकिन मौत की वेदना से डराने का शायद एक उद्देश्य यह होगा कि लोग डर के मारे ही सही अच्छे और नेक काम करें।


मरने से पहले शरीर मै क्या दिखाई देता है? (What do you see in your body before you die?


रिसर्च के अनुसार मरने के कुछ समय पहले व्यक्ति के शरीर से हल्का कुछ अजीब-सी गंध आने लगती है। क्योंकि मौत 3 से 6 महीने पहले से ही व्यक्ति की नाक, मुँह और जीभ पत्थर की तरह कड़े होने लगते हैं। । माना जाता है कि जब व्यक्ति मरने वाला होता है तो पुराना काम क्या हूवा सब काम आड़े आते hहै तब उसे अपने सभी अच्छे-बुरे कामों की याद आने लगती है।


मनुष्य के शरीर में जीव आत्मा कब प्रवेश करती है? Manusy ke sharir Mai jiv aatma kab pravesh Karti Hai.


बच्चा जब मां के पेट मैं 2 से 2.5 महीने के भीतर जीव का स्वरूप ले लेता है जब पैदा होता है तब आप सिर को छूकर इस छिद्र को महसूस कर सकते हैं। शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि मां के गर्भ में बच्चे के शरीर में आत्मा इसी छिद्र से प्रवेश करती है। उसी दिन से बचे का जीव परवेश कर लेते हैं।अपनी जिंदगी में इंसान जैसा कर्म करता है मौत के समय उसकी आत्मा भी कर्मों के हिसाब से शरीर से आत्मा निकल जाति है।

इंसान मरने के बाद शरीर का कितना वजन कम हो जाता है? (How much weight does the body lose after dying?)


डॉ।डंकन मैक डॉगल नामक शख्स ने 10 अप्रैल साल 1901 में इस बात का पता लगाने के लिए उन्होंने एक अजीब रूप प्रयोग किया। अमरीका के डॉर्चेस्टर में हुए इस परीक्षण में डॉ। डंकन ने अपने चार दोस्तो डॉक्टर्स को शामिल किया।

Subject के तौर पर ऐसे चार पुरुष और एक महिला को शामिल किया जो कि मरने वाले थे। इन्हें खासतौर पर डिजाइन किए गए फेयरबैंक्स वेट स्केल पर रखा गया और मरने से पहले बड़ी ही सावधानी रूप से उनका वजन लिया गया।


इसके बाद जब इन मरीजों की मौत हो गई तो दोबारा उनका वजन लिया गया। वैज्ञानिकों की इस टीम ने पाया कि मृत्यु के बाद उनके वजन में पहले से कुछ अंतर आया है। सभी ने अपने वजन का कुछ हिस्सा खो दिया। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह भी थी कि सभी का वजन समान रुप से कम नहीं हुआ। ऐसे में डॉ।डंकन मैक डॉगल ने निष्कर्ष के तौर पर कहा कि आत्मा का वजन 21 ग्राम होता है।

बाद में doctor Sankar ने इस तरह का use kya dog के साथ भी किया, लेकिन मरने के बाद उनका वजन कम नहीं हुआ। इस बारे में doctor Sankar ने कहा कि आत्मा केवल इंसानों के अंदर ही होता है।हालांकि उनका यह भी कहना था कि इस बारे में अभी और शोध की आवश्यकता है।


!मृत्यु के समय कितना दर्द होता है?
इंसान जल्दी कैसे मरता है?
इंसान कब मरता है?
मौत के संकेत क्या है?
क्या मृत्यु निश्चित है?
मरने के बाद क्या होता है?
इंसान क्यों मर जाता है?
आदमी मरते समय क्या सोचता है?
हम मरते क्यों है?
Manusy के बाद आत्मा कितने दिन तक घर में रहती है?


तो दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा कि इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? । अगर आपको इस आर्टिकल इंसान की मृत्यु कैसी और क्यों होती हैं? से जुड़ी हुई कोई बातें हो, तो हमें comment जरूर करें




No comments:
Write comment