". प्यार में इतना दर्द क्यों है। Pyar mein itna dard kyon Hai. - Hindi me jane

प्यार में इतना दर्द क्यों है। Pyar mein itna dard kyon Hai.

By:   Last Updated: in: ,

प्यार में इतना दर्द क्यों है । Pyar mein itna dard kyon Hai.





एक प्रेम जो भक्त और भगवान का है उसे प्रेम गुरु और शिष्य का प्रेम माता-पिता और बच्चों का है। ममता कि जितने भी प्रभु उनकी मान्यताएं बदलती रहती है, उसमें भी परमानेंट नहीं। उसमें उन सभी प्रेम में प्रेम हो भी सकता है और नहीं पति पत्नी में प्रेम हो भी सकता है और मित्रों में प्रेम हो भी सकता है और नहीं भी ना बहुत गहराई होती है ना बहुत ऊंचाई में सब लोगों के भाव बदलते रहते हैं। कल तक जो जान से भी प्यारा लगता था, आज की शक्ल से भी नफरत हो जाती है। वास्तविकता में यह सब। यह सब कुछ समय चलने वाली मन की भावनाएं जो कभी बदल जाती हैं और हम यह मान कर बैठ जाते हैं। जन्म जन्म का साथ है तो प्यार की सब करते प्यार निभाना सबके बस की बात नहीं। 

किसी को भी यह कह देना कि मेरा तुमसे बहुत प्रेम है। बहुत आसान बार उसे निभाना। हर किसी के बस की बात नहीं। मासूम मोहब्बत का। बस इतना फसाना है, कागज की हवेली है, बारिश का जमाना है। क्या करते मोहब्बत है क्या करते जमाना है कि आवाज बीपी खाना है और उतरने की उम्मीद बहुत कम है क्योंकि कश्ती भी पुरानी है और तूफान को भी आना है। समझे ज्ञानदास मोहब्बत को आंखों से दिल का सारा दर्द सुनाना है। इश्क का दरिया है और डूब कर जाना है।

 प्यार का सौदा बहुत महंगा सौदा है। औरों के पास आपको नकली प्यार ही मिलेगा। तू दुकान पर मत भेजना ऊपर की सफाई पर सोने का वर्ग लगा है कि मिठाई पर ऐसे लोगों की बातों से आ जाना। लोग अपना काम करने के लिए प्रशंसा का ऐसा जाल बिछाते हैं कि अच्छे-अच्छे जाल में फंस जाते हैं। बातें करने में क्या जाता है जो बड़ी-बड़ी बातें करते हैं। चांद तारे तोड़ लाने की बातें करने की बात आती है तो कहां जाते हैं, सब लोग उठाने की बात करते हैं। जाने की बात करते हैं। हाथ मिला नहीं जानते। और दिल मिलाने की बात करती है। लोगों को फंसाने के लिए शब्दों के जाल बिछाए जाते हैं कि कुछ भी हो जाए, हम हैं, बैठे हैं, तेरे साथ कोई भी बुलाने की बात करते हैं। लोग दुख उठाने की बात करते हैं या सब लोग चेहरे पर नकाब लिए घूमते हैं। कोई अपना असली चेहरा नहीं दिखा टीचरों की चमक में। बस मत जाना इंसान अपने आप को अच्छा दिखाता है। 


Read also  Shayari Hindi ! हिंदी शायरी !

प्यार में इतना दर्द क्यों है। Pyar mein itna dard kyon Hai.

इंसान की अपने आप को अच्छा दिखाने के लिए बहुत ताकत चाहिए। कौन दिखाएगा अपनी सच्चाई को अपने दिल पर हाथ रख कर खुद से पूछना कि आप की सच्चाई उन लोगों को पता चले तो आपसे बहुत प्यार करते हैं तो उनके दिल पर क्या गुजरेगी तो क्या वह आपके साथ स्टोर में रहना चाहेंगे। अपने आप को सच्चा दिखाना बहुत मुश्किल है पर स्कूटी चमक में फर्स्ट मत जाना हम किसी इंसान के करीब जाते हैं। दीदी लगता है कि वह सच्चाई तो यह है कि उसका प्रेम पहले जैसा मेरा सब कुछ बदल चुका है। सच्चाई तो यह है कि उसका स्वार्थ पूरा हो गया है। अपना नकाब उतार दिया है। अब खुद को आपके आगे अच्छा दिखाने की आपको काम था। उसका हो गया तो सावधान हो जाना। बहुत ज्यादा मीठी बातें अक्सर दुखों का कारण बनती है पर लोग फंस जाते हैं। मीठी बातों में तारीफों में उलझ के रह जाते हैं और लोग आपसे अपना स्वार्थ सिद्ध कर लेते हैं और जब उनका काम हुआ, फिर ना वह मीठी-मीठी बातें करते हैं ना वह तारीफें मिलती है जो। 

 Read also  shayari on life in hindi जीवन पर शायरी हिंदी में। Poetry on life

निभाने की कसमें खाते हैं जाता क्या है, कसमें खाने में कौन निभाता है वफा जहां तक देखा बेवफा जमाने को इसकी अब्दुल नहीं चाहता। किसी से दिल लगाने को लोग कहते हैं कि हम सिर्फ प्यार चाहते हैं जब प्यार के बदले में प्यार कोई गलत बात है। क्या फिर किसी को आपसे सच्चा प्यार है तो आप चाहो या ना चाहो खुद आपको प्यार देखा। यदि आपको प्यार मांग ना पड़े तो समझ जाना कि आपसी रिश्ते में नहीं होते हैं। हम तो मैसेज करते हैं तो सामने वाला एक दो बार फोन करते हैं।


 सामने वाले को याद रखना प्रेम हो जाए। उससे प्यारा दुनिया में कुछ भी नहीं लगता। अगर कुछ से जरूरी कुछ लग रहा है। इसका मतलब अभी प्रेम नहीं हुआ। अभी चाहेगा उसका सारा समय आपके साथ नहीं होगी और आप भिखारियों की तरह उसका टाइम मांगते हो, पागल हो जैसे मैसेज और कॉल का इंतजार करते हो, इतना भी है या नहीं, क्या कर रहे हो, तुम अरे जा रहे हैं। उस इंसान के पीछे से कोई फर्क नहीं पड़ता किसी भी बात से। अब उसमें आओगे तुम अब और कितना खर्चा हो गया और कितना सताओगे खुद को बस भी करो। आप संभालो खुद को बहुत कुछ है आपकी जिंदगी में जो इन सब बातों से बढ़कर। याद रखना आप जब किसी को अपना समय देते हैं तो उसे अपनी जिंदगी का वह अच्छा दे देते हैं तो आपको फिर कभी नहीं मिल सकता। कोई भी लम्हा जिंदगी को वापस मिलने वाला करो। 


अपनी जिंदगी की कदर करो कि जिंदगी बहुत खूबसूरत है क्योंकि मत देना इसे छोड़ो उन सब पुरानी बातों को जिन्होंने आपकी अपनी जिंदगी की शुरुआत करो। जो कहते हैं, प्रेम करते हैं। हर काम के लिए समय होता है। हमारे लिए हमेशा बिजी रहते हैं। क्या आपको इतना भी नहीं दिखता कि उस इंसान को आप में कोई रुचि नहीं आप शायद उसके लिए? होश में आओ प्रेम होगा। वह हजार काम छोड़ दी भी आपको महत्व देगा। आपके पास आएगा। अगर आपका नंबर काम के बाद आता है तो दूर होता रहता है और दूसरे को परवाह ही नहीं होती। बहुत मुश्किल है कि दोनों में बराबर प्रेम हमेशा जुनून सवार रहता है कि दूसरा व्यक्ति लापरवाह हो जाता है कि मैं करूं या ना करूं। मुझे तो प्रेम मिलना ही है पर इतना ज्यादा प्रेम दिखाते हैं। मजबूरी में काम चलाना पड़ता है। हद से ज्यादा प्रेम दिखा रहे हो। पहले उसका तो जानू उसके मन में क्या है? पढ़ोगे तो दिल टूटेगा। 


प्रेम देखकर सामने वाला व्यक्ति डर के मारे नहीं पाता। उसे हम से प्रेम नहीं छूटे। रिश्ते चलते रहते होंगे। परेशान भी नहीं। ऐसे में आप हमेशा रहेंगे। आप प्रेम करते हैं। उसका आप से प्रेम नहीं और कितना लोगों से पूछते जाओगे। जी आपको बार-बार ऐसा लग रहा है या नहीं, इसका मतलब नहीं है। 


आपके हृदय में कभी आती ही नहीं है। मतलब अपनी जिंदगी में जहर मत मारो। फिर लोग शक करने लगते हैं। उनसे सवाल जवाब पूछे जाते हैं। फोन चेक किए जाते हैं। हर बात में नजर रखी जाती है। अरे आपको सब करना पड़ रहा है तो भी आपको इतना नहीं समझ आ रहा कि क्या हो रहा है। फिर भी खुद को धोखा दे रहे हैं। सब होने के बाद भी यही कोशिश करते हैं कि बस यह पक्का हो जाए कि प्रेम है या नहीं। इससे ज्यादा कोई क्या समझाएगा आपको लगाओ खुद को सबसे। 


फोटो कितनी कितना प्रेम देखकर भी सच नहीं बोल पाते। अपनी भावनाएं नहीं बता पाते। यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाएं गुस्से के लिए वैसी नहीं है और उसके इतने प्रेम को देखकर आप दोनों मत आगे चलकर उसको भयानक विदा हो। उससे अच्छा आप स्पष्ट कह दो को धोखे में रखना सबसे बड़ा पाप है क्योंकि जब आपके जीवन में भी आएगा। कुछ भी आपको लगता है। अब बार-बार संदेह होता है। शक होता है। 


आप कुछ प्रेम नहीं करते हो, क्या पुस्तक पर इतनी भी करता है, प्रेम करते हो। अभी जॉब नहीं कर रहा तो भी आपको समझ नहीं आता है। अब तो बस करो अपनी समझ को जगाओ और को पहचान के बंद करोगे। ताज का संदल लोग कहते हैं कि किसी इंसान से पिछड़ने के बाद अपनी नहीं पा रहे हैं, पूर्व नहीं पाते। 

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

उसमें भी हो या नहीं, आपको तो खुश होना चाहिए कि आपकी जिंदगी से गंदगी निकल गई। आपके जीवन से आगे निकल गई। खतरनाक टूरिस्ट पल पल आपको दुख आपको रुलाया खुश होना चाहते हो। प्रेम भैया के किया समर्पण भी आपने किया आप को संभाल भी आपका हुआ और दुखी नहीं आती। क्या कर रहे हो अपने साथ। अब तो होश में आ जाओ। कब तक गलत प्रेमियों की नींद में सोते रहोगे। अब तो जागो अपनी जिंदगी जियो जियो कि परमात्मा ने आपको अपने लिए दिए। 


जिंदगी के लिए वह तो जिंदगी रिश्तो के लिए नहीं होती, दस्तूर है। हमें जीवन में आगे बढ़ना चाहिए। अपने माता-पिता उनके जैसा सच्चा प्रेम आपको कोई और नहीं दे सकता। माता-पिता की ममता की तुलना संसार के किसी प्रेम से नहीं की जा सकती। संसार के किसी रिश्ते में त्याग तपस्या और समर्पण हो ही नहीं सकता। माता-पिता का प्रेम और त्याग किया है। संसार का हर पल हर का छोटा है इसलिए कभी भी अपने माता-पिता का दिल तोड़ के संसारी प्रेम के पीछे मत जाना में माता-पिता के प्रेम की ममता कम पड़ जाती है और क्यों हमें परमात्मा के प्रेम की करुणा कम पड़ जाती है। सब कुछ तो दिया है। भगवान ने पर इनकी प्रेम के महत्व को समझ ही नहीं पाते। कभी ध्यान ही नहीं पाती। बनवाने प्रेम के पीछे भटकते इसीलिए तो इतना दुख मिलता है हमें। 


आप यह मत समझना! प्यार में दर्द है याद कर लो, सच्चाई को प्यार तो परमात्मा का रूप है। रवीश गॉड एंड गॉडेस लव यू लव यू तो गंगा की तरह पवित्र है लेकिन प्यार के नाम पर जो आजकल स्वार्थ और वासना का व्यापार हम करते हैं उसे हमें कभी सुख और खुशियां नहीं मिल सकती। अच्छा क्रीम जो परमात्मा का वरदान है और प्रेम को कभी जाना ही नहीं, स्वाद और कामनाओं के प्रेम के ऊपर हम कभी उठी नहीं पाते तो फूल की तरह सुंदर है। जा सकता है दुनिया में शादी है। आज हमको मिली फुर्सत है। चलो इश्क करें तो सब की जरूरत है। यह दुनिया इश्क वालों की बदौलत है। भूखे को खाना खिला देना प्रेम है। किसी रोते को हंसा देना प्रेम है। दीपक जी को ताना दिला देना। प्लीज अपनी टीम के रूप में माता-पिता के प्रेम और ममता के महत्व को समझा के करना माई प्रेम को जानो उनसे प्रेम करो पर चलोगे ना तो हमेशा खुशियां ही खुशियां मिलेगी। इतनी खुशियां मुस्कुराहटों परमात्मा की दुनिया खूबसूरत बनाई है। सर उठा कर देख। 


जो भी लोग मुझे यूट्यूब के माध्यम से सुन रहे हैं उन सब के भीतर बैठे परमात्मा को मैं सलाम करता हूं। हम अपनी बातों से किसी के दिल को भी चोट पहुंचाना चाहते। फिर किसी के दिल को भी चोट पहुंची हो तो उसके लिए क्षमा चाहते हैं और हम अपनी बातों में कहीं भी यह आग्रह नहीं करते। ऐसा ही है लेकिन ऐसा करेंगे कि दुनिया हमने देखी जो हमारी जीवन का अनुभव है। जिन लोगों के दर्द को करीब से समझा जाना संभव के आधार पर अच्छी नहीं लगती तो कोई बात नहीं। यह सब बातें कहीं कितने लोग हैं जो दर्द में जी रहे हैं, तकलीफ में जी रहे हैं। कितने लोगों की जीने मरने का सवाल हो जाता है। जिंदगी का सवाल हो जाता है। यह बातें लोगों तक जरूर पहुंचाएं जो तकलीफ में है। दर्द में क्या? जिंदगी बातें करने के पीछे हमारा एक ही रास्ता है कि हमारी बातों से जान तक पहुंच जाए तो हमारी बातें कहना सार्थक हो जाता है। आप सब ने इन बातों को ध्यान से सुना, सबको धन्यवाद एवं प्रणाम हो डैडी की बेस्ट कोचिंग कौन से जानवर? 

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

सबसे ज्यादा दुखी उन्हीं लोगों को देखा जाता है जो अपनी जिंदगी से पुरानी यादों को भुलाने की यादों में मनचला चाहता है। जितना भूलने की कोशिश करते हैं, उतना ही ज्यादा पुरानी बातें याद आती है। कई लोगों के कारण आज के लोगों का मन दुखी रहता है। सबसे पहले इन बातों को समझते हैं कि ऐसा क्यों होता है। दो तरह के लोगों को मन बार-बार याद करता है तो वह जिन से आपके मन का बहुत ज्यादा प्रेम हो जाए और दूसरी उन्होंने आपको इतना ज्यादा प्रेम करते हैं कि बाकी जितने भी लोग हैं हमारी जिंदगी में उन सब का पोल उसके आगे कम हो जाता है तो ऐसा। 


दुख का कारण बनता है। कोई भी चीज से ज्यादा अच्छी नहीं होती या लिमिट जिंदगी में मेडिकल की स्पीड से गाड़ी की स्पीड बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो उसकी दुर्घटना की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती है। ऐसे ही जिंदगी में बहुत ज्यादा मन का जोड़ा हो जाता है तो वह निश्चित ही दुख का कारण भी बनता है। कितनी भी अच्छी चीज खाने की कौन हो, इतनी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी क्यों न हो यदि? 


तो फायदा करने वाली चीज भी नुकसान कर जाएगी। गुरु का कारण बन जाता है, दुख का कारण बन जाता है। जब आप सारे रिश्ते नाते मां बाप को भी बुला कर एक रिश्ते के पीछे पागल इंसान को अपनी हर सुख-दुख की वजह बना लेते हैं। जब आप किसी व्यक्ति पर खुद को निर्भर कर देते हैं तो आपसे बहुत सारी उम्मीद है। हो जाती है और जब वह भी दे पूरी नहीं होती तो दिल टूट जाता है। सबसे ज्यादा प्रेम होता है। उस इंसान से नफरत हो जाती है। फिर लोग कहते हैं कि मुझे धोखा मिला। मैंने सच्चाई से रिश्ता आने वाले आने वाले ने मुझे धोखा दिया। आप यदि निभाते हैं। 

करना छोड़ दीजिए कि वह भी आपसे निभाएगा। किसी और के दिल को किसी और के माइंड को किसी और की लाइफ को अब कंट्रोल नहीं कर सकते कि हमारे साथ क्या करें। क्या नहीं हमारा कंट्रोल सिर्फ हमारी लाइफ पर हमारे माइंड पर आप सोच कर देखें। जब आपका खुद का मन जब आपका खुद का दिल ही नहीं मानता। किसी और का मन आपका कहना क्यों मानेगा। आप खुद ही अपने मन को कंट्रोल नहीं कर पाते। बातों को नहीं भुला पाते तो किसी और से आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं, उसका मन आप में लगा रहा है। उसका दिल अब से जुड़ा रहे। ऐसी व्यर्थ की उम्मीदों के वजह से ही आज आपके रिश्तो में दर्द है। तनाव है, परेशानियां है। हद से ज्यादा प्यार करो कि आज से ज्यादा उम्मीदें भी होगी और जब वह में टूटेगी। 


ऐसे रिश्ते टूट जाते हैं पर लोगों से अलग होने के बाद भी पुरानी यादों को भूल नहीं पाते। एक बात बताओ आपकी कोई वैल्यू है या नहीं है। क्या आप इतने पास तो वह तो धोखा खाकर भी उस इंसान के पीछे मरे जा रहे हो। कुछ और पता नहीं है। क्या जिंदगी में करने को शांत आपकी जीने मरने से कोई फर्क नहीं पड़ता और आप ऐसे इंसान की यादों में डूबे रहते हो। आप इतने अच्छे हो, आप इतने फालतू के निशान हो तो आपकी जिंदगी में और कुछ खास करने को बचा ही नहीं है। 


यह तीसरे शब्द हम इसीलिए बोल रहे हैं ताकि आप होश में आए जिंदगी में बहुत कुछ है। आपकी जिंदगी में जो इन सब बातों से बढ़कर है, क्या आपको अपने माता-पिता नहीं दिखते। क्या आपको आपके भविष्य के लिए आपके अपनों के लिए? कोई जिम्मेदारी नहीं है। इतनी बड़ी दुनिया में आप इतने खाली कैसे रह सकते हो। क्या कोई सपना नहीं देखते आप को कुछ कर दिखाने का जरूर क्यों नहीं है। यदि आपके पास इतना ही टाइम है। पुरानी बातों को याद करने का तो वह टाइम आप अपनी जिंदगी को बनाने में क्यों नहीं लगाते। अपने भविष्य को बेहतर बनाने में क्यों नहीं लगाते। वह टाइम आप अपने सपनों को सच करने में क्यों नहीं लगाते। क्यों आप इतनी कुदारी नहीं है। अपनी हस्ती को आप दुनिया के सामने साबित करके क्यों नहीं दिखाते। कुछ भेज जरा भी गुस्सा नहीं आता। क्या क्या पागलपन कर रहे हो, कई बार लोग कहते हैं। हमारे दुख का कारण यह इंसान हैं। हमारे दुख का कारण वह इंसान है। उसने मुझे ऐसा कहा, उसने मेरे साथ ऐसा किया इसलिए मैं दुखी हूं।

 यदि आपको किसी ने भला बुरा कहा। उसने तो एक ही बार कहा पर उसकी बातें याद करके। आप खुद को सौ बार भला-बुरा कहते हो तो ज्यादा गलती किसकी हुई, जिससे एक बार बोला, उसकी जिसने 100 बार बोला, उसकी एक ऑफिस के कर्मचारियों को यह लगता था कि सुल्तान की वजह से हम आगे नहीं बढ़ पा रहे। हर कोई किसी न किसी को अपने जिंदगी की परेशानियों का कारण मानता था। इसलिए वह कंपनी आगे नहीं बढ़ पा रही थी जो कि उनके काम नहीं कर पा रहे थे। ऑफिस के मैनेजर ने 1 दिन ऑफिस में आकर कहा, आज शाम को इस ऑफिस में वो इंसान आपके सामने खड़ा रहेगा जो आपके परेशानियों की वजह है और आज आपको छूट है। उसके साथ आप जो करना चाहो करना इंसान खुश हो गया। 

आज तो मैं उस इंसान से बदला लेकर रहूंगा। मैं मुझे इतना दुख दिया है जिसकी वजह से मैं कुछ कर नहीं पा रहा कि नहीं पढ़ पा रहा। शाम होने पर बॉस का मैनेजर उन सब को एक हॉल में लेकर गया और मैनेजर ने कहा कि यही बात है जिसके कारण आप आगे नहीं बढ़ पाए। जब तक लोगों ने सामने देखा तो उनके सामने आईना था और उसमें वह खुद को देख रहे हैं। खुद को दुखी करते रहते हैं। अपने ही विचारों से अपनी ही भावनाओं से और हम ही वह इंसान हैं जो अपने विचारों से इन भावनाओं से आगे निकल सकते हैं। याद रखना एक बात जब तक आपने पढ़ा, सोचता नहीं सीखा तब तक आप बड़ा कुछ कर नहीं पाएंगे। कभी जिंदगी में आप कुछ बड़ा कर पाएंगे। यदि आप चाहते हैं कि आप उन पुराने भावनाओं से बाहर निकल पाए। पुरानी यादों से बाहर निकल पाए तो यह पांच काम आप जरूर करना उसकी कदर करना सीखें। उसकी वैल्यू करें कि मैं उन भावनाओं के पीछे उन व्यक्तियों के पीछे नहीं जाऊंगा जो मेरी जिंदगी में दुख का कारण बनते हैं चाहे मेरे। बंता उसे कितना भी? भीमराव परम पूज्य अपने लिए जीना आगे बढ़ना है। दूसरा अपनी जिंदगी का कोई लक्ष्य बनाएं और उसे पाने के लिए आप मेहनत करें। जिंदगी रुकने का नाम नहीं है। बैठने का नाम नहीं है। जीवन तो चलने का नाम है। जब चलोगे कि नहीं तो यात्रा कैसे पूरी होगी। जब चलोगे यात्रा करोगे। मंजिल भी तभी मिलेगी। तीसरा आप खाली बैठना छोड़ दे। खुद को अच्छे कामों में बिजी रखें। अपने समय को अपने बेहतर भविष्य में लगाएं। चौथा माफ कर दी जो लोगों को जिन्होंने आपका दिल दुखाया है। उनके लिए नहीं बल्कि खुद के लिए। क्योंकि जब तक आप उन्हें माफ नहीं करेंगे। चाहे प्रेम से चाइना फिर से आपका संबंध। 


तब तक बातें आप याद करते रहोगे। उसने मेरे साथ ऐसा किया। उसने मेरे साथ वैसा किया। मैंने उसके लिए इतना किया। फिर भी उसने मेरे साथ गलत किया। कब तक खुद को दुख पहुंचा। ओगे अब भूल जाओ। सब बातें माफ कर दो। बढ़ जाओ। जिंदगी में आगे और पांचवा आप रोज 15 मिनट का ध्यान अपनी जिंदगी में ऐड करें। फोन करने से आपको अपनी आत्मा की शक्ति प्राप्त होगी। आपका मन ज्यादा अच्छा और इससे रहेगा। आप लोगों को जिंदगी को ज्यादा बेहतर समझ पाएंगे तो यह यादें होती है। ना तो मैं भी याद रखना ज्यादा टाइम नहीं रहती। और मेमोरी का एक टाइम पीरियड होता है। एक समय के बाद आप अपनी हर याद भूल जाते हैं। वह आपके ऊपर निर्भर करता है कि उन यादों का बोझ लेकर अब जिंदगी में कितना आगे तक पढ़ते हो। यदि आप पहाड़ की यात्रा कर रही हो। सिर्फ एक किलो का वजन भी आप हाथ में लेकर चलेंगे तो धीरे-धीरे वह 1 किलो का वजन भी आपको बहुत भारी लगने लगेगा। आपका चलना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे ही जिंदगी का बोझ लेकर आप जिंदगी में चलोगे तो जिंदगी जीना बहुत भारी हो जाएगा। अब भूल जाओ सब बातों को एक समय के साथ इन सारी यादों को भुला दीजिए और धीरे-धीरे जिंदगी में आगे बढ़ चाहिए क्योंकि याद रखना आप के रोने से दुखी होने से याद करने से किसी को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला आप क्यों अपना समय अपनी जिंदगी व्यर्थ में नष्ट कर रहे हैं। इसीलिए अपनी जिंदगी अपनी खुद की परवाह की वैल्यू को पढ़ाई है। चाहे कितनी भी दर्द भरी यादें क्यों ना हो जब तक आप उन्हें बोलेंगे नहीं तब तक आप बेहतर जीवन नहीं जी सकते। आप अपनी भलाई चाहते हैं। खुशी चाहते हैं तो हम यादों को भूल कर अपने लक्ष्य को पूरा कीजिए। अपने सपनों को पूरा करो अपनी जिंदगी को जिस नौकरी जॉब। 


जब किसी पर खुद से ज्यादा भरोसा हो तो खाते तुम जिसके लिए यह लगे कि बस यही मेरा अपना है, चाहे कुछ भी हो जाए। हमेशा साथ रहेगा और वही बदल जाए तो ऐसा लगता है कि जैसे सब कुछ लुट गया। कांटो से निकल जाना। शोलों से गुजर जाना पर फूलों की बस्ती में जाना तो समझ जाना। यह लोग तेरा क्या साथ निभाएंगे। मौसम की तरह सीखा है। सब ने बदल जाना कमाल की चीज़ है ना यह विश्वास! भरोसा। और इस भरोसे की दुनिया में कोई कीमत नहीं लगा सकता, जिस पर हो जाए, उसका झूठ लगता है। 


जब तक विश्वास है तो प्यार है, सुकून है खुशियां समर्पण और जहां भरोसा टूटा प्यार नहीं लिख सकता। कुछ सकती आप विचार करें। आपके रिश्ते से गुजर रहे आपके रिश्ते में प्रेम और मध्य प्रदेश तक और कड़वाहट दर्द पीड़ा। कई लोग कहते हैं कि हम सब पर विश्वास करते हैं, पर लोग हमें धोखा दे जाते हैं। याद रख एक बात कोई भी इंसान तब तक हमें धोखा नहीं दे सकता। जब तक हमें उसके बदले में कुछ पाने की इच्छा ना हो तो चाहे वह दुनिया की कोई वस्तु हो। 


किसी भी इंसान से जब हम बदले में कुछ पाने की चाहत रखते हैं तो हमारा दिल टूट जाता है। हम कहते हैं हमारा प्यार तो सच्चा था। हम तो सच्चा प्यार करते हैं। आपसे मैंने प्यार किया। फिर भी धोखा क्यों मेरा इस दुनिया में ना सब झूठ का प्यार चलता है। मोहब्बत के समाने कहां रह जनाब इस छोटे-मोटे प्यार से ही काम चला लीजिए। आप लोग सब से प्यार करते हैं। सब में बांटने बांटने अपना प्यार चाहते हैं कि कोई व्यक्ति सबसे ज्यादा हमें प्रेम। 


ऐसा होता नहीं इंग्लैंड से एक व्यक्ति भारत में आजा एक होटल में आकर रुका होटल में उसने अपने लिए दूध और टर्की दूध देसी गाय का ही दूध का दूध दूध दूध पिया से बहुत अच्छा लगा और होटल किया तो उसने पिया पर दूसरे दिन उसकी तबीयत खराब हो गई। जिसमें हम शुद्ध दूध पर उससे उसकी तबीयत बिगड़ गई। उसके शरीर को नकली दूध पीने की आदत निभा रहे हैं। प्यार निभा रहे हैं सच्चे प्यार को पचाने की ताकत ही नहीं। 


आप अगर सत्य के मार्ग पर हैं। आपका प्रेम सत्य है तो आपको बार-बार इशारे मिलेंगे। बार-बार चीजें देखेंगे। आप लोगों में अंग्रेज हो रहे हैं तो कौन चीजों को देख कर भी अनदेखा कर देंगे। बार-बार झूठ तो भी विश्वास कर देंगे। आंखें दिखा रही है पर विश्वास करेंगे। इतना ज्यादा आपका हो जाता है। अगर आप चाहते हैं आप तो कैसे बचे तो सबसे पहले तो आप यह देखिए कितना आपका प्रेम दुनिया के लिए है जितना आप का समर्पण है जैसा आप का भाव है। क्या दुनिया का भी है, लोगों का भी है। प्रेम तो स्वयं परमात्मा का रूप है। बहुत बड़ी बात है, कमाल की बात है। हर कोई एक दूसरे से प्रेम मांगता है। फोटो डालिए गुमटी के पास हो तो वह मांगेगा ही क्यों मांगते हैं आपकी जीवन मित्र की प्रेम आया ही नहीं मानते हैं कि आप से मांगता है तब मांग रही एक दूसरे से। प्रेम को किसी ने जाना ही नहीं प्रेम करे की खुशी में भरलेला को पता चला कि मछली शहर में पांच के टीले पर रहता है। सब कुछ खाना पीना छोड़ कर मेरा नाम पुकारता है। उसने किसी के हाथ से उसके लिए कुछ खाने को भेजा। वैसे तो राजकुमार का सच्चा प्रेम का। 


राजपाट पुर के मेला में खोया हुआ था। वहीं बैठा था क्या कि लैला ने दिखाने के लिए कुछ भेजा है। कौन है मजे में हूं खाने की वस्तु भिखारी को दे दी। एक दिन 2 दिन 3 दिन मुझसे कितना प्रेम करता है कि वह ऐसे का ही नहीं सकता। एक दिन उसने खाली कटोरा देखकर किसी को भेजा और। 


जो टीवी पर और पूछो कि मजनू कौन है और जो मजनू है वह अपने खून से एक कटोरा भर कर दें। जैसे ही वह खाने की वस्तु ले लेता था। उस व्यक्ति ने कहा कि आप मजनू है बुलाना मैं कुछ लेने नहीं आया। तुम अपने खून से लिखा हुआ नहीं भाई। मैं तो खाने वाला मजनू खून देने वाला मजबूत वह दूर बैठा है। उस मजनू ने झट से अपना खून निकाल कर दे दिया। हम सब दिखाने वाले प्रेमी खून देने की बात है। जब समर्पण कर पाता जब अपनी इच्छाओं के त्याग की बात है तब हम पिछड़ जाते हैं। 


विश्वास पाटील तारा प्रेम घर की चीजों को रंग रूप रूप देखकर होता है। ना कोई खास सुंदर नहीं थी। मुझे लगा कि मैं देखता हूं। कैसे लगा यह तो बहुत साधारण सी लड़की के पास आया और सुंदर से सुंदर नगर की लड़कियां उसके पास लेकर आया। देखो देखो और बताओ तुम्हें कैसी लगती है? 


बोला कि तुम लैला के पीछे पागल क्यों हो उस में तो ऐसा कुछ भी नहीं रूप रंग ही नहीं। तुम अपनी मर्जी से बोला कि लाला को देखने के लिए मजनू की आंख नहीं। हमारा प्रेम रंग रूप से होता है। किसी की धन-दौलत से होता है। हमारा पक्का नहीं होता। इसलिए पता नहीं अपनी किसी जरूरत के लिए प्रेम करते हैं। हम पहले तो हम खुद को टटोल है कि हमारा प्रेम निस्वार्थ हमारे प्रेम निजी स्वार्थ पड़ा है। दूसरों के प्रेम में भी स्वास्थ्य पर आए तो कहां से यह रिश्ता निभा पाएगा। तू टाइम का अर्थ है कि करना सफेद या किसी से कोई शिकायत नहीं कोई उम्मीद नहीं सबको देना। प्रेम नी करुणा का रूप ले लिया। कोई दुख नहीं दे सकता जिसके हृदय में प्रेम निस्वार्थ और मुंह का रूप ले लिया है। बार-बार दुखी मिलेगा। संसार में आप ही किसी को सबसे प्रिय लगे हो सकता है। एक पल के लिए उस दिन के लिए आप किसी को अति प्रिय लगे भी पर वह कुछ दिन का भाव है। उस पल का भाग है। उसकी कोई गारंटी नहीं कि सारी जिंदगी उसके लिए आप कितना ही प्रिय रहे हो सकता है कि 1 दिन के लिए प्राण निछावर करने को भी तैयार हो जाए। पर वह पल का भाग है। सबका मन बदलता रहता है थोड़ी देर कौन सी दुनिया में? 


एक ही पल में प्रेम की बातें होती हैं। दूसरे ही पल में झगड़े रिश्ते तो बहुत हैं और उन रिश्तो में प्रेम कहानी आप इन चीजों से बचना चाहते हैं। ऊपर उठना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी से कुछ पाने की उम्मीद छोड़ें। आपने उम्मीद शुरू अंग्रेजी में मदन जी आपने किसी से उम्मीद उम्मीद उम्मीद नहीं थी। उम्मीद पे होता है। सबसे पहले उम्मीद करना छोड़ो दूसरा विश्वास बने हम बहुत बड़ी है। 


चीनी का भाव आज आपको जब तक लेने का भाव है ना याद रखना अभी प्रेम के मार्ग पर नहीं हूं। मुंह के मार्ग पर चूने का भाव आ जाएगा। ना तब समझना अब प्रेम के मन भटकता है। रोमांटिक जाता है। किसी का भी मन भटक रहा है। उसे प्रेम प्राप्त नहीं हुआ। याद रखना मन भटक रहा है। अलग-अलग बातों में अलग-अलग छांव में अभी से प्रेम नहीं हुआ है। छोटी-छोटी बातों पर अलग हमें जीवन में कभी धोखा मिले ही नहीं और स्वयं से प्रेम करना सीखें क्या किया हमने अपने लिए? 


एक पल में कितनी जिंदगी जी सकते हैं, हर पल रोते हैं। हर पल दूसरे के पास जाते हैं। खुशियां मांगने हर पल कारण हमारी खुशी का जो हमें इतनी शक्ति नहीं कि खुद को खुशी दे सकते हैं तो हम वह चीज नहीं करते। वह काम नहीं करते। हमारी हमारी आत्मा की गहराइयों तक आनंद है। अपने आप से प्रेम करें। प्रेम की उम्मीद स्वयं तय करें। परवाह करते हैं कोटा से प्रयोग करें के सामने खड़े होकर। 


मैं बहुत खुश हूं। मेरा खुद से बहुत प्रेम है। आप रोज यह जिस आईने में देख कर थोड़े दिन में देखना आपको दूसरों से प्रेम की उम्मीद खत्म हो जाए। छोटी सी दुनिया में खुशियों की भी हजार बजा है। दुनिया में दुख की भी हजार बजे है। आपको चुनाव करना है। कौन सी वजह चुन्नी है आपको खुशियों की या तो किसी के पीछे इतना प्रेम में किसी को भगवान नहीं बन सकते हो। भगवान कैसे बनेंगे कितने धोखे में हम जीते हैं? दूसरा तो बाद में धोखा देगा। खुद को खुद ही धोखे में रखते हैं। हम अब प्रश्न यह है कि जिन लोगों ने हमें धोखा दिया, हमें सजा मिलनी चाहिए। उन्हें माफी मिलनी चाहिए। यह नहीं कि उनके साथ जाने से आपको कैसे जीना चाहिए। इंसान ने आपको धोखा दिया। उसके साथ जो होगा सो होगा। आपको खुद को दुखी करते हो। गलती किसी और इंसान की आप खुद को देते हैं। आप दुखी होते हैं, आप रोते हैं, मतकरी ना परवाह किसी को धोखा देना पाप है। किसी से धोखा खाना पाप नहीं। आपकी गलती नहीं है कि आपके साथ जो। 


और आपने कुछ नहीं कमाया गांव आया हूं। पसंद सांग एक विश्वास अनमोल था। कोई कीमत ही नहीं आपके लिए अच्छा है कि आप बच गए। धोखे के रिश्ते से आप बच गए ना दर्द होता है। आना तकलीफ होती है। पर उससे आप ऊपर कोई चीज को आप ऐसे लेकिन अच्छा हुआ कि जिंदगी से जूस निकालकर दुकान कल क्या रिश्ता भी आपको तभी जाएगा। उसके साथ क्या होगा। उसकी चिंता छोड़ो अपनी जिंदगी में आगे क्या करना है, उस पर ध्यान दें और देखिए कि हमारी जिंदगी में क्या हो रहा है। कुछ नहीं हमारे पास क्या कुछ पा नहीं सकते? आसमान को छूने की ताकत है। इंसान की हर सपना आपका सच कर सकते हैं। आप इन बातों से ऊपर उठकर अपने आप से प्यार करें और अपनी पिक करना के भाव से भर दे। दुनिया में किसी की ताकत नहीं जो आपको सके आपको धोखा दे सके

No comments:
Write comment