". Gmail ka password kaise change kare . - Hindi me jane

Gmail ka password kaise change kare .

By:   Last Updated: in: ,

 Gmail ka password kaise change kare ? 

How To change Gmail Password I'n mobile शो दोस्तो आज के इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं । कि कैसे आप अपने Gmail का password आप change कर सकते हो । और दोस्तो अगर आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक देख लेते है । तो बहुत आसानी से आप अपने Gmail का password आप chnage कर सकते है । 


जो कि इस पोस्ट में आपको full process बताने वाले है।  और इस पोस्ट में आपको Step by step बताने वाले है  । तो दोस्तो अगर किसी को भी किसी तरह के कोई पोस्ट को लिखवाना चाहते है । तो आप वर्मा न्यूज़ . कॉम हमारे offical वेबसाइट पर आकर मेल कर सकते है । हम आपके लिए काम करने के लिए तैयार है । तो दोस्तो चलिय पोस्ट को शुरू करते है । 


दोस्तो email id का password बदलने का बहुत सा तरीका है । तो में आपको आज के इस पोस्ट में Gmail से कैसे आप अपने email id के password को chang कर सकते है । ये आपको बताते है । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते है । 



Gmail ka password kaise change kare ?

Step.1 सबसे पहले आपको अपने Gmail Application को ओपन करना है । इसके बाद आपको अपने email id पर क्लिक करना है । जब आप email id पर click करोगे । तो आपके पास इस तरह से देखने को मिलेगा । जैसे कि आप नीचे image में देख सकते है । 


जब आपके पास इस तरह से देखने को मिलेगा । तो इसके scrol थोड़ा सा करना है । जब इसको नीचे की ओर करोगे । तो आपको यहाँ पर setring का ओपंसन दिखाई देगा । तो आपको setting पर क्लिक करना है । 


Step.2 setting पर क्लिक करने के बाद आपके पास आपका email id आ जायेगा । तो आपको email id पर क्लिक करना है । जैसे कि आप निचे image में देख सकते है।



Step.3 फिर आपको सबसे ऊपर में Mange your google account का एक ओपंसन दिखाई देगा । तो आपको उसपर क्लिक करना है । 



जब आप इसपर क्लीक करोगे । तो आपके मोबाइल थोड़ा सा loading लेगा । कुछ मिनट आपको रुक जाना है । क्योकि mobile loadinh ले रहा है । 


Step.5 इनके बाद आपको security पर click करना है । जैसे आप इनपर क्लिक करोगे । तो थोड़ा सा नोचे आना है । और फिर यहाँ पर लिखा होगा । Psaaword तो आपको password पर click कर देना है । जैसे कि आप image में देख सकते है ।



Step.6 फिर आपको अपने Gmail account के password change करने का ओपंसन मिल जाएगा । तो आपको यहाँ पर अपना passwrod change कर देना है । 


लेकिन दोस्तो एक बात का ध्यान रखना होगा कि पहले आपको अपने पुराने passwrod को डालना है  । इसके बाद ही आपको न्यूज़ पसावर्ड डालना है । ये बात आप रखे ।

Read also   मामाअर्थ फेस वाश के फायदे और नुकसान।

Read also    दिमाग तेज करने का आसान तरीका

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

Gmail id forgot password kisee kare ? 

दोस्तो आज कल Emai id कोंन नही यूज़ करता है।  और ये कितना जरूरी है । ये आप अछ्य तरह से जानते है 


एक समय था कब जब हम Email id का यूज़ करने में लिए आपने computer आ अपने smatphone में यूज़ करने के लिए login कैट थे । या फिर हम किसी तरह का email भेजना होता है । तो हम अपने computer या laptop में login करते थे । 


तब ही  हम email भेज सकते थे । तो ऐसे में दोस्तो हप्ते 2 हप्ते check करते रहते थे । तो ऐसे में अपना password याद रहता था । लेकिन जब से ये smartphone में डब्बा आया है । बस में आपको email id डालना होता है । 


उसके बाद आपना कभी भी email id cheak कर सकता है । या फिर बार - बार ईमेल भेज सकते है । ऐसे में दोस्तो बहुत से लोग अपने email id के password भूल जाते है । तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में आपको ऐसे तरीक़े बताने वाले हैं । जिससे आप अपने email id के password को आसान तरीके से Reset कर सकते है । 


आणि आप अपने पुराने id में नया password आ सकते है । लेकिन आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें । 


दोस्तो आज के इस पोस्ट में आपको में 1 एक तरीक़े बताने वाला है । जो बहुत ही आसानी है । आणि अगर आप अपने password भूल गए है । तो आप आसनी से उसे पुराने email id के लिए अपना एक नया password सेट कर सकते है । तो में चाहता हूं । कि आप इस पोस्ट को लास्ट तक आराम से पढ़े । तभी आपको समझ मे आएगा । कि आप किस तरह अपने email id के password को Reset कर सकते हैं।


Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!



तो चलिए दोस्तो सीखते है । कि किस तरह से आप अपने emil id का password Reset कर सकते है। 


Step.1 तो सबसे पहले आपको अपने mobile या computer में Type करना है । Gmail. com जैसे ही आप Gmail. Com seacrh करेंगे । तो अब आपसे बोलेगा । की अपना email id डालिये । अगर आप पासवर्ड रेस्ट करना चाहते है । तो यहाँ पर आपको वो email डालना है ।

                   

जिसका password आप Reset करना चाहते है । इसके बाद अब आपको क्या करना है । Next पर क्लिक करना है।  


Step.2 जैसे ही Next पर क्लिक करेंगे । अब आपसे कहेंगे  । कि आप अपना Password Enter कीजिए । तो ऐसे में आपका password याद नही है । तो आपको क्या करना है । कि निचे Forgot Password पर क्लिक करना है । 

                    

जैसे ही आप Forgot password पर क्लिक करते है । तो अब ये कहेगा । कि आप अपना पुराण password डालिए । तो ऐसे में आपको password तो याद नही है । तो आपको क्या करना है । नीचे में Try password Disable पर क्लिक करना है । 


Step.3 जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे । तो यहाँ पर आपको एक email id दिखाई देगा । जो भी आप अपने email id बनाते वक्त Recovery Email डाला था । तो आपको क्या करना है । आपको save पर क्लिक करना है । 

               

जैसे ही आप Send पर क्लिक करते है । आपके इस email id में एक 5 digit का code गया होगा । तो आपको उस 6 digit code को इस के अंदर डालना है । तो दोस्तो आपके उस email id पर एक mail गया होगा । जो email id आप पहले डाले थे । 


तो आपको उस email id को open करना है । और उसमे जो गया हैं। 6 Digit का password usko copy करके आपको वहाँ पर जाकर past कर देना है । ओर Next पर click कर देना है।


जैसे ही Next पर क्लिक करेंगे । तो आपका Password Recovery हो गया है । अब आप यहाँ पर अपना नया password डाल सकते है । जो भी आप अपना password डालना चाहते है । और save पर click कर देना है । 

                   

तो दोस्तो आप इस तरह करके अपने email id के password को change कर सकते है । और अगर आप password भूल गए है । तो आप इस तरह से अपने password को बदल सकते है । 


तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही उम्मीद है । आशा है पोस्ट काफी अच्छा लगा होगा । तो हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी को धन्यवाद ,,,



Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

No comments:
Write comment