". Blogger Me Domain Add Kaise Kare | इसके फायदे क्या है | Best Guide 2023 - Hindi me jane

Blogger Me Domain Add Kaise Kare | इसके फायदे क्या है | Best Guide 2023

 


इंटरनेट से जुड़े जिन कार्यों से लोग सबसे अच्छा पैसा कमा रहे हैं उनमें से एक Blogging भी है। Blogging में लोग अपना एक ब्लॉग रन करते हैं और उस पर आने वाले ट्राफिक का फायदा उठाते हुए एडवर्टाइजमेंट और एफिलिएट मार्केटिंग जैसे तरीकों से पैसा कमाते हैं। Blogging करने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफॉर्म्स में से एक Blogger भी है। अगर आप Blogger पर Blog शुरू करने जा रहे है और आप जानना चाहते है की आखिर Blogger Me Domain Add Kaise Kare और इसके फायदे क्या है? तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम इस विषय की Best Guide 2023 देंगे जिससे आपकी सभी शंकाए दूर हो जाये।


Blogger क्या है?


वैसे अगर आप यह लेख पढ़ रहे है तो सामान्य सी बात है कि आपको यह बात पता होगी कि आखिर Blogger क्या है लेकिन अगर आप इस बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते तो जानकारी के लिए बता दे की Blogger दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनियों में से एक गूगल का ही एक प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करते हुए कोई भी व्यक्ति अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकता है, वह भी बिलकुल मुफ्त में। Blogger को Blogspot भी कहा जाता है और फ्री होने के बावजूद भी यह Blogging Platform के तौर पर एक से बढ़कर एक बेहतरीन सुविधाएं लोगों को प्रदान करता है, जिसके चलते लोग इसे काफी पसंद करते है।






Blogger Me Domain Add Kaise Kare | इसके फायदे क्या है | Best Guide 2023


Blogger या फिर कहा जाये तो Blogspot वर्तमान समय में भारत की नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले Blogging Platforms में से एक है जिस पर वर्तमान समय में हजारों ही नहीं बल्कि लाखों की संख्या में एक्टिव वेबसाइट चलती है जिनमें से काफी सारे वेबसाइट उच्च स्तर की भी है जिनसे लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अगर आप अपना नया Blog शुरू करना चाहते है और आप उसके लिए कोई महँगी Hosting और Themes वगैरह नहीं लेना चाहते तो Blogger आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है क्युकी इस पर आप Free में वेबसाइट बना सकते है।


Blogger में Domain Add करना क्यों जरूरी है?


ऐसे काफी सारे लोग है जो जानना चाहते है की Blogger Me Domain Add Kaise Kare और इस लेख में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले है लेकिन उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए की आखिर Blogger में Domain Add करना क्यों जरूरी है? तो अगर आप इस बारे में नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दे की Blogger पर जब आप कोई Blog बनाया जाता है तो Blogger आपको जो डोमेन देता है उसके पीछे Blogpost. com भी लगता है जो वाकई में काफी Unprofessional लगता है और साथ ही यह आपकी Blog की Growth में भी एक रूकावट है।


Blogger या फिर कहा जाये तो Blogspot वर्तमान समय में भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले Blogging Platforms में से एक है जो लोगो को मुफ्त में अपनी Blog Website सेटअप करने का मौका देता है लेकिन इसके द्वारा लोगो को जो .blogspot एड करते हुए फ्री डोमेन दिया जाता है, वह काफी Unprofessional लगता है तो ऐसे में यह जरूरी है की अपने Blog की Growth को तेज बनाये रखने के लिए आप अपने Blogger Blog पर एक Domain ऐड करे। अपने Blogger Blog पर Domain Add करने से आपकी Search Engines Ranking भी बढ़ती है।


Blogger Blog में Domain Add करने के फायदे


Blogger या फिर कहे तो Blogspot आज के समय में दुनिया में वेबसाइट बनाने के लिए, मुख्य रूप से Blog Website, सबसे बेहतरीन Platforms में से एक माना जाता है जिसका मुख्य कारण यह है की इसका उपयोग करना काफी आसान होता है और इसके अलावा यह पूरी तरह से मुफ्त भी है और क्युकी यह Google का एक Platform है तो सामान्य सी बात है की आपको सवर्र भी काफी बेहतर मिलते है जो काफी तेज होते है। लेकिन Blogger Blog पर Custom Domain ऐड करना काफी जरूरी माना जाता है। Blogger Blog पर Custom Domain Add करने के कई फायदे है, जो कुछ इस प्रकार है:


Google Adsense लेने में रहती है आसानी: Blogger Blog या फिर किसी भी तरह के Blog से पैसे कमाने के लिए उपलब्ध सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक है Google Adsense! अगर आप अपने Blogger Blog से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए मौजूद सबसे बेहतरीन तरीको में से एक है Google Adsense! तो अगर आप Google Adsense का Approval अपने Blogger Blog पर लेना चाहते है तो इसमें Blogger Blog पर एक Custom Domain होना आपकी काफी मदद करता है।


Search Engine Rankings होती है बेहतर: अगर आप Blogger पर Blog बनाते है तो आपको Blogger की तरफ से मुफ्त में Subdomain वाला डोमेन मिलता है, जिसमे आपके ब्लॉग के डोमेन के आगे Blogspot भी लगता है। इस तरह के डोमेन वर्तमान समय में सर्च इंजन्स पर काफी कम ही दिखते है तो ऐसे में अगर आप अपनी Search Engine Rankings को इम्प्रूव करना चाहते हो तो यह जरूरी है की आप अपने Blogger Blog पर एक Custom Domain लगा ले जिससे की आपकी Search Engine Rankings बेहतर हो।


Blog बनता है Professional: आज के समय में हर क्षेत्र में काफी कॉम्पटीशन है फिर चाहे वह Blogging ही क्यों ना हो तो ऐसे में सफल होने के लिए जरूरी है की आप हर काम को जितना हो सके उतना प्रोफेशनली करे। यही कारण है की Blogger Blog पर Custom Domain लेना जरूरी होता है। अगर आप अपने Blogger Blog पर Custom Domain लगाते हो तो आपका Blog सामान्य तौर पर Blogger Subdomain के मुकाबले अधिक प्रोफेशनल लगता है, जो आपको आगे बढ़ने में मदद करता है।


तो यह कुछ मुख्य फायदे है जिनके चलते मुख्य रूप से लोग अपने Blogger Blog पर Domain Add किया करते है। इन मुख्य फायदों के अलावा भी काफी सारे फायदे हैं जो आपको अपने Blogger Blog पर Custom Domain लगाने में मिलेंगे जैसे की विभिन्न Advertising Platforms का Approval आसानी से मिलना और विभिन्न Affiliate Program में एंट्री आदि। ऐसे में अगर आप इन फायदों का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए जरूरी है की आप Blogger Blog पर एक कस्टम डोमेन जोड़ ले क्युकी यह आपको Blogger Blog में तेजी से Grow करने में मदद करता है।


Blogger Me Domain Add Kaise Kare - ब्लॉगर में डोमेन कैसे एड करे?


Blogger वर्तमान समय में दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले Website Builder Platforms में से एक है जो लोगो को बिलकुल मुफ्त में और बेहद ही आसानी से Blog Website बनाने का मौका देती है। अगर आप Blogger का उपयोग करते हुए अपनी Blog Website डेवलप करते हो तो आपको कई तरह के विशेष फायदों का लाभ उठाने का मौका मिलता है लेकिन अपने Blog को प्रोफेशनल बनाने के लिया आपका अपने Blog में Domain Add करना जरूरी है। अगर आप नहीं जानते की Blogger Me Domain Add Kaise Kare तो जानकारी के लिए बता दे की इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करनी होगी:


  • सबसे पहले अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए कोई अच्छा सा Domain खरीदे जो आपकी Growth के लिए बेहतर हो और इसके लिए आप Godaddy, BigRock, Namecheap, Hostinger और Bluehost जैसे Platforms का उपयोग कर सकते हो।

  • Domain खरीदने के बाद उसे अपने Blog पर Setup करने के लिए आपको पता होना चाहिए की Blogger Me Domain Add Kaise Kare तो जानकारी के लिए बता दे की इसकी प्रक्रिया आसान है। सबसे पहले अपने Blogger में Login करे।

  • Blogger Me Domain Add Kaise Kare की प्रक्रिया में Blogger में Login करने के बाद आपको जो अगला काम करना है वह यह है की आपको Settings में जाना है।

  • Blogger Blog में Domain Add करने की प्रक्रिया में Blogger में Login करने के बाद Setting में जाने के पश्चात वहा आपको Custom Domain का एक विकल्प मिलेगा, उसमे अपना Domain Name एंटर करके Save के विकल्प पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद आपको Blogger के द्वारा लाल रंग के फ़ॉन्ट में आपके CNAME बताये जायेंगे जो आपको Copy कर लेने है क्युकी इन्हे अपने Domain Registrar में जाकर अपने Domain में एड करने पर ही आपका Domain Blogger से Add हो पायेगा।

  • अब आप अपने Domain Registrar की Website पर जाइये जहा से आपने डोमेन खरीदा था और उसमे लॉगिन कीजिये, वेबसाइट में लॉगिन करने के बाद आपको एक विकल्प Domain Management से जुड़ा हुआ, उस पर क्लिक कीजिये।

  • अब जो आपके सामने इंटरफेस आएगा उसमे अन्य कई विकल्पों के साथ CNAME ऐड करने का विकल्प भी आपको मिलेगा, उस पर क्लिक करे और उसके बाद Blogger में बताये गए CNAME वहा एड करे।

  • इसके बाद एक बार फिर Blogger में जाकर Settings में जाए और अपना Custom Domain वहा जाकर ऐड करे। अगर आपने सटीक रूप से CNAME ऐड किये है तो इस बार आपका कस्टम डोमेन सफलतापूर्वक Add हो जायेगा।


तो कुछ इस तरह से ऊपर बताई गई प्रक्रिया को सटीक रूप से फॉलो करते हुए आप आसानी से Blogger अर्थात Blogspot प्लेटफार्म पर अपना डोमेन जोड़ सकते हो। Blogger पर अपना Custom Domain Add करने के बाद आपका Blog पहले के मुकाबला अधिक प्रोफेशनल लगेगा और साथ ही आपके ब्लॉक की ग्रोथ भी बढ़ जाएगी और ऊपर से आपको कई अन्य फायदों का लाभ उठाने का भी मौका मिलेगा जैसे कि आप आसानी से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले पाएंगे और उससे पैसे कमा पाएंगे। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप सटीक रूप से प्रक्रिया को फॉलो करके Blogger पर Domain Add करे।


निष्कर्ष!


यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं यह वर्तमान समय में Blogger एक बेहतरीन Blog Website बनाने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफॉर्म्स में से एक माना जाता है जिस पर आप बिल्कुल फ्री में काफी बेहतरीन Blog Website डेवलप कर सकते हो। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट को अधिक प्रोफेशनल बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर Custom Domain ऐड करना होगा। लेकिन कई लोग यह नहीं जानते कि आखिर Blogger Me Domain Add Kaise Kare और यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमें हमने इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में दी है। 


No comments:
Write comment