". मृत्यु हो जाने के बाद साथ में क्या लेकर जाता है। इंसान मर जाने के बाद साथ में क्या लेकर जाता है- What does a person take with him after death? What does a person take with him after he dies? - Hindi me jane

मृत्यु हो जाने के बाद साथ में क्या लेकर जाता है। इंसान मर जाने के बाद साथ में क्या लेकर जाता है- What does a person take with him after death? What does a person take with him after he dies?


नमस्कार दोस्तों www.lovegkv.com में आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे जब इंसान मृत्यु हो जाता है तो अपने साथ क्या लेकर जाता है उसके बारे मे आज चर्चा करेंगे।

जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है

 तो उसके मृत शरीर को जल चढ़ा दिया जाता है। तब अपाचे से मित्रों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जिसने भी इस मृत्युलोक में जन्म लिया है उसकी एक ना एक दिन प्रत्यय अवश्य होनी है और आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसके कर्म को छोड़कर उसके साथ कुछ भी नहीं चाहता। परंतु ऐसा नहीं है। गरुड़ पुराण की माने तो जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके मृत शरीर को जब चढ़ा दिया जाता है तब उस मृत आत्मा की यमलोक की यात्रा शुरू होती है और इस रास्ते में उसके कर्म के साथ-साथ और भी काल में की गई चाची के साथ जाती हैं। आदमी के साथ पांच चीजें हमेशा उसके साथ रहते हैं और जब उस आत्मा का पुनर्जन्म होता है। पांचवी उचित समय आने पर आत्मा के साथ निर्णय शरीर में प्रविष्ट हो जाती है तो चलिए जानते हैं कि वह पांच चीजें क्या है जो मृत्यु के बाद भी इंसान का पीछा नहीं छोड़ती। नमस्कार दर्शकों पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। गरुड़ पुराण में जिन 5 सीटों का उल्लेख किया गया है, उसमें सबसे पहला काम ना करो। पुराण की माने तो पुनर जन्म के समय कामना, मनुष्य और दूसरे जीवो को उसके शरीर को धारण करने में सहयोग करती है। कामना के अनुसार यह मनुष्य को लाइव शरीर की प्राप्ति होती है। अर्थात मृत्यु के समय मनुष्य जिन जिन चीजों की कामना करता है, उसके साथ मृत्यु के बाद भी चली जाती हैं और उसी कामना की पूर्ति हेतु उस मृत आत्मा को फिर से किसी ना किसी शरीर का रूप लेकर लौटना पड़ता है। 







इंसान मृत्यु हो जाने के बाद साथ में क्या लेकर जाता है। इंसान मर जाने के बाद साथ में क्या लेकर जाता है - What does a person take with him after death? What does a person take with him after he dies?





Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!


इसलिए  पुराण में कहा गया है कि मृत्यु करीब आने पर सब चीजों की इच्छा त्याग करके केवल पिता परमेश्वर का ध्यान करना चाहिए। अगर काम के लिए चले गए अपने शरीर में लौटना पड़ेगा। कामना के बाद जो चीजें मनुष्य के साथ जाती है, वह है वासना गरुड़ पुराण का मानना है कि कामना उपासना का ही एक ऐसी चीज है जिसका कोई अंत नहीं है। मृत्यु शैया पर भी मृत आत्मा वासना से मुक्त नहीं हो पाती है। अब सवाल उठता है कि पास ना क्या है तो मित्रो आपको बता दूं कि सांसारिक सुख की चाहत थी। वासना है जबकि ज्यादातर लोग उपासना को केवल शारीरिक शिक्षा की कोटि मात्र समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है गरुड़ पुराण के अनुसार जो मनुष्य मरते समय भी अपने जीवनसाथी बच्चों परिवार जनों के बारे में सोचता रहता है। साथियों से मिलने वाले सुख-दुख को सोचता रहता है और अधूरी चाहतों को लेकर छत पटाता रहता है। इसी छटपटाहट उसके प्राण निकल जाते हैं। गरुड़ पुराण में से जुड़ी एक कथा का भी वर्णन किया गया है जिसके अनुसार राजा भारत की चाहत एक प्यारी किरण के बच्चे में थी। उसे सोचते हुए राजा की प्राण निकल गए, जिसके परिणाम स्वरुप अगले जन्म में राजा भरत को स्वयं हिरण के रूप में जन्म लेना पड़ा। इसलिए कामना और वासना को मृत्यु के करीब आने पर मन पर हावी नहीं देना चाहिए। नहीं तो मृत्यु के समय आप जो भी चीज की इच्छा लिए प्रार्थी आते हैं। अगला जन्म उसी योनि में होना निश्चित है। वासना के बाद जो चीजें मृत्यु के बाद इंसान के साथ बनी रहती है वह उसके द्वारा जीवन भर किए जाने वाला कर गरुड़ पुराण का मानना है कि मनुष्य जीवन भर कर्म करता है। चाहे वह कर्म अच्छा हूं या बुरा अमृत उसके साथ सदैव बना हुआ रहता है। गीता में भी कहा गया है कि कोई भी भविष्य बिना कर दिए। एक पल भी नहीं रह सकता। यू करीब आने पर आत्मा शरीर द्वारा किए गए कर्मों। 

समय देती है। यह कर्मियों को परलोक में सुख और दुख देते हैं और इन्हीं के परिणाम से अगले जन्म में अच्छा बुरा फल प्राप्त होता है। श्रीकृष्ण की मानें तो कभी-कभी तो ऐसी है कि सात जन्मों तक पीछा नहीं छोड़ती है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण महाभारत में मिलता है। गानों की शैया पर लेटे हुए भीष्म ने जब श्रीकृष्ण से पूछा कि मुझे ऐसी वीडियो क्यों प्राप्त हुई तो श्री कृष्ण ने उन्हें 101 जनकपुर की घटना याद दिलाते हुए कहा कि 101 दिन पूर्व के कारण एक करके थे कि मृत्यु ऐसे ही इसलिए आज आप बाणों की शैया पर पड़े हुए हैं। इसलिए को चाहिए कि जीवन में अच्छे कर्म करें ताकि उसे दूसरे जन्म में उसके कर्मों का फल मिल सके। कर्म की बात करूं। पुराण में कर्ज का वर्णन किया गया है जिसके अनुसार इंसान को चाहिए कि यदि वह जीवित रहते किसी से कर ले तो उसे मरने से पहले जरूर चुका देना चाहिए क्योंकि लिया गया कर। और क्या कर? दोनों इस जन्म जन्मांतर तक पीछा नहीं छोड़ता है।


Read also शरीर को मजबूर कैसे बनाए

Read also मोर पंख के फायदे | मोर पंख के उपाय |

 गरुण पुराण में बताया गया है कि कर्ज लेकर मरने पर करता था। जब परलोक में आता है तो अपना कर्ज का धन वापस मांगता है। उस समय आपके दूध कर्ज लेकर मरने वाले का मांस काटकर कर जाता को देता है। लेकिन कर्ज का बोझ यही नहीं उतरता। अगले जन्म में भी कर पीछा करता है और उसे किसी न किसी रूप में चुकाना पड़ता है। इसलिए मित्रों यदि आपने कभी किसी से कर्ज लिया हो तो उसे मरने से पहले अवश्य ही चुका दें ताकि अगले जन्म में आपको किसी तरह का कष्ट ना उठाना पड़े कस के बाद जिस भी चीज के बारे में बताया गया है कि मृत आत्मा के साथ ही आप लोग से लेकर दूसरे जन तक बनी रहती है, उन्हें बताया गया है। क्या आपके द्वारा किया गया तांग परोपकार का पुण्य कई जन्मों तक साथ चलता है। जीवन में जब कोई अपरिचित आपकी कोई मदद करें तो यह समझ लीजिए कि मैं आपके पूर। आ गया है। शास्त्रों में दान पुण्य को बैंक में रखे धान की तरह कहा गया है जो बुरे वक्त में समय-समय पर काम आता है। इसलिए मनुष्य को पूर्ण रूप धन को जीवन भर जमा कर देना चाहिए। अक्षय तृतीया अक्षय नवमी माघ, पूर्णिमा, कार्तिक पूर्णिमा गंगा दशहरा मकर संक्रांति कुछ ऐसे दिन है जिनमें किया गया दान पुण्य कई जन्मो तक देता है और यह पुण्य जन्मो जन्म तक आपके साथ बना रहता है। इसलिए मित्रों मनुष्य रूपी जीवन में गरुड़ पुराण में बताए गए इन सभी चीजों का ध्यान रखें ताकि बात आप को सद्गति की प्राप्ति हो तो मित्र उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी यह कथा पसंद आई होगी। 

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also शरीर को मजबूर कैसे बनाए

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

Read also  वैक्सीन लगाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए। कोरोना वैक्सीन क्यों लगाया जाता है।

दोस्तों इंसान मर जाने के बाद साथ में क्या ले जाए ले जाता है उसके बारे में तो पढ़ लिए अच्छा लगा तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा और दोस्तों को जरूर शेयर कीजिएगा।


No comments:
Write comment