". Mobile bar bar hang ho raha hai theek kaise karen - How do I stop my phone from hanging. - Hindi me jane

Mobile bar bar hang ho raha hai theek kaise karen - How do I stop my phone from hanging.

By:   Last Updated: in: ,


नमस्कार दोस्तों आज बताने जा रहे हैं कि मोबाइल बार-बार हैंग क्यों होता है। क्या आपका मोबाइल बार-बार हैंग हो रहा है अब बार-बार हैंग होने से आप परेशान हो चुके हैं चलिए मैं आपको बताने जा रहे हैं कि बार-बार मोबाइल हैंग होने से कैसे बचाएं।


Mobile bar bar hang ho raha hai theek kaise karen - How do I stop my phone from hanging.

दोस्तों आपका मोबाइल खूब हैंग हो रहा है अगर अब का हैंग होने से अब खुद बहुत परेशान हैं अब का फोन इस प्रॉब्लम का समाधान नहीं कर पा रहे हैं।

चलिए हम आपको सलूशन की तलाश है इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल हैंग समस्या का पूरा समाधन मिलेगा आप अपना मोबाइल का समस्या खुद हल कर सकते हैं।


मोबाइल फोन हैंग होने का मुख्य कारण।

देखें दोस्तों हैंग होने से अब बचा सकते हैं यहां तक कि इस समस्या का हमेशा के लिए सॉल्वर समाधान कर पाएंगे चलिए सबसे पहले आपको हम आखिरी क्यो बताने जा रहे हैं मोबाइल हैंग कौन कर रहा है।


फालतू एप्स को डिलीट कर देना चाहिए।

रैम का कम होना।

इंटरनल स्टोरेज का फुल हो जाना।

मोबाइल को रीस्टार्ट नहीं करना।

मोबाइल में ज्यादा एमबी वाला एप्स इंस्टॉल करके रखना

Unknown source से game  aur app download करना। ।


मोबाइल मोबाइल में हैंग होना पुराना हो या नया उसे कोई फर्क नहीं पड़ता मोबाइल हैंग हो ना आपका लापरवाही के कारण से होता है जैसे कि स्टोरेज कम रहता है और ज्यादा एप्लीकेशन इंस्टॉल करके रखना इसके कारण से ज्यादा होता है।

चलिए हम आगे बताते हैं मोबाइल हैंग होने से कैसे बचें।

मोबाइल हैंड प्रॉब्लम कैसे ठीक करें।

आपको पता है आपका मोबाइल फिर से बिल्कुल नए की तरह काम कर सकता है बिल्कुल सही इतना पुराना हो जाने के बाद भी आपका मोबाइल कभी हैंग नहीं करेगा नए फोन के जैसे दिखने में लगेगा और काम भी करेगा यह बात को बताते हैं

Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

1 unnecessary files ko delete kare.

आपका मोबाइल और कल अपने मेमोरी स्टोरेज फुल करवा लिया ऐसे कितने लोग जो हैं जो मोबाइल खेलते हैं और तुरंत अपना स्टोरेज को फुल करवा लेते हैं वीडियो इमेज और सॉन्ग भरभरा कर।

फिर कहते हैं मेरा नया मोबाइल स्लो काम कर रहा है स्लो होने के कारण है क्या स्टोरेज कम रहने के कारण से ऊपर से वीडियो मोबाइल ले वीडियो सॉन्ग इमेज पूरा फोन को पूरा फुल कर देते हैं आखिर आपका मोबाइल कैसे फर्स्ट करेगा जब आपने उसमें सांस लेने की कोई जगह नहीं छोड़ी है।

आपके मोबाइल इन स्ट्रेट कपफुल होना भी मोबाइल हैंग कर समस्या उत्पन्न करता है क्योंकि आपके मोबाइल को बेहतरीन तरीके से पर वर्क नहीं कर सकता पाता है इसके लिए आपको मोबाइल  प्रॉफेंस के लिए कम से कम 30 से 20% तक इंटरनल स्पेस खाली होना चाहिए वर्किंग के लिया।

जैसे  जिससे आपका मोबाइल का स्टोरेज 3/32 हो तो उसमें 60% तक कि आप उसमें डाउनलोड करवा सकते हैं नहीं तो उसे ज्यादा होने से आपका मोबाइल हैंग करेगा.

2 आपका मोबाइल में जितने एप्स है सबको एचडी कार्ड में मुंह करें।

आपका मोबाइल में मोबाइल में जो स्टोरेज है उसके उदाहरण के लिए आपके घर में 2 कमरे हैं और उसका एक कमरा भरा पड़ा है और कुछ सामान अभी भी आपके पास है तो उसी तरह सेम टू सेम चाहिए जैसे कि कुछ-कुछ अब रखिए फोन में बाकी संभोग कर दीजिए एचडी कार्ड में।

अपसेट इन सामानों पर खाली पड़े उसे दूसरे कमरे में रख दीजिएगा बस हम से बचने का आसान तरीका।।

आपका मोबाइल पर भी लागू होता है अगर आपके मोबाइल में कोई ऐसा ही बीएफ ऐप्स है तो उसको डिलीट कर दें और रिमूव कर दें अब उस एप्स को अपने एचडी कार्ड में मुंह कर कर दें ऐसा क्या हुआ कि आपका हैंग होने से बचेगा आज के नए एप्स के साइज काफी बड़े हो गए हैं जैसे कि फेसबुक एप की साइज लगभग जीबी एमबी का है इस तरह से फ्री फायर का 1GB तक का एप्स एप्स डाउनलोड करने से मोबाइल को हैंग करता है।

3 heavy app ko remove kare 

आपका मोबाइल में बिल्कुल भी हैंग ना करें तो आपके लिए एक चीज बहुत बेहतर जरूरी है बताते हैं मुझे लगता है मोबाइल हैंग प्रॉब्लम का सबसे बड़ा जल यही होता है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं अगर किसी एप्स का साइज काफी बड़ा है तू तो क्या करें उसके फिर भी काफी बड़े-बड़े ज्यादा होंगे और ज्यादा चक्कर आने के लिए ज्यादा जरूरत पड़ेगी

तो कैसे हैं आपका मोबाइल हैंग जबकि आपके मोबाइल में रैम कम है इसलिए आप फौरन फोन सभी टीवी एप्स को बड़े साइज वाले ऐप को रिपोर्ट इंस्टॉल कर दीजिए और फिर देखिए आपका मोबाइल बिल्कुल नए की तरह वर्क करने लगेगा।


4 जो काम का नहीं है वह ऐप को डिलीट कर दें।

मोबाइल में बहुत सारे ऐप्स है जिसका आज हम कभी नहीं करते उस एप्स को मोबाइल में रखने से कोई फायदा नहीं है और वायरस पड़ता है इसलिए जो अब क कुछ करने वाला ऐप है उसको रखिए बाकी एप्स को इंस्टॉल कर दें।

सबसे पहले आपको अपना मोबाइल के सेटिंग एप्लीकेशन मैनेजर में जाना है फिर बारी बारी से उन सभी एप्स को इंस्टॉल करनी है जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं।

क्योंकि आपके मोबाइल में इनका कोई काम नहीं है इसलिए इन्हें अभी अभी के अभी इंस्टल कर दीजिए तो ऐसे क्या होता है का इंटरनल स्टोरेज खाली रहता है और खाली के साथ साथ में आपका मोबाइल भी हैंग होने से बचता है।

5 अपना मोबाइल को 10 दिन पर स्टार्ट करते रहें। है।।

रीस्टार्ट करने से क्या फायदा है कि मोबाइल हैंग होने से बचाएं तो फिर अपने फोन को बिना शॉट डाउन यह फास्ट काम करने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं जिस प्रकार से आपको नींद लेने की बात राहत मिलती है उसी तरह में सुकून महसूस होता है बिल्कुल उसी तरह आपके मोबाइल को स्विच ऑफ करने पर उनके हार्डवेयर और प्रोसेसिंग को भी रिलैक्स मिलता है जिससे उनके काम करने का टाइप हो जाता है।

6 मोबाइल का सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें।

हम लोग जानते हैं कि लगभग सारे बड़े प्राण समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट देते रहते हैं बस उसी के अनुसार से आपको इन्हें अपडेट करना होता है।

और इसके लिए देखा है कि सारे अपडेट फ्री होते हैं लेकिन इसके बावजूद भी बहुत सारे लोग इसे इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि मोबाइल में इंटरनेट रहना बहुत जरूरी होता है


लेकिन आप जानिए कंपनी की तरफ से आए सभी वोटा अपडेट ऐसे बेवजह प्राइवेट नहीं किया जा सकता इसमें बहुत सारा प्रॉब्लम का देखते हैं उन्हें ठीक किया जाता है इसलिए हर मोबाइल में दो दो या तीन तीन महीना के अंदर में आपको अपडेट करना जरुरी पड़ता है

7 security patch  update.

Bug fixes.

Utsar interface optimization.

Apps and game compatibility.

Performance improvement.

यह सारे आपका मोबाइल को पहले से secure fast aur improve   करने के लिए दी जाती है. 

Apna mobile ko software update karne ke liye apna mobile ki setting mein jakar software update per click Karen.

मोबाइल अपडेट करने के लिए कम से कम 1GB का डाटा कब खत्म होगा इससे क्या होगा कि आपका मोबाइल में जितना कचरा है उसको एडिट हो जाएगा और हैंग होने से बचेगा।

8 सभी ऐप्स को अपडेट करते रहें।

मोबाइल में अब का जो ऐप्स है जो रोज करते हैं उसको अपडेट करते रहना है अपडेट करने से क्या होगा कि आपका मोबाइल हैंग होने से बचेगा।

आउट डाटा एप्स फोन के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के साथ अच्छे से कनेक्ट करने के लिए और कमयूटेबल नहीं हो पाते हैं जिसके कारण इनकी लोडिंग और काम करने की स्पीड बहुत स्लो हो जाती हैं।

अपने एप्स को इस तरह अपडेट करें।

एक्स ड्राइवर गूगल प्ले स्टोर माय एप्स एंड गेम अपडेट।

9 software update aur data saving on Karen.

देखी आजकल मोबाइल कंपनी अक्सर अपने फोन में सुधार करने के लिए कर्मियों को दूर करने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट भेजी जाती है और इसके लिए अपने फोन को हमेशा सॉफ्टवेयर अपडेट करना करना चाहिए अपडेट करने से क्या होता है कि मोबाइल में हैंग होने से बचता है और मोबाइल फोंस में डाटा सेविंग का ऑप्शन जरूर रहता है उसका आप हमेशा ऑन करके रखें।

10 मोबाइल फोन को पूरा क्लीन रखें।

आपका मोबाइल का ख्याल रखो खुद रखना है मोबाइल भी आपके अनुसार काम करेगी इसके लिए मोबाइल में बेकार एप्स को डाउनलोड ना करें क्योंकि प्ले स्टोर में अंडरस्टैंड ऐप को भी जगह दी जाती है।

एप्स को डाउनलोड ना करें और अगर आप कुछ जरूरी लग रहा है कि नहीं उसे आपसे हमको काम आएगा तो आप डबल पर बारे में जानने के पश्चात डाउनलोड करें साथ ही अपना होमस्क्रीन को भी साफ रखें जायदा एप्स होम स्क्रीन पर ना रखें क्योंकि ओं होम स्क्रीन पर ज्यादा ऐप्स रखने से आपकी स्पीड स्लो हो जाती है।

Read also morpho 1300 e3 driver download 32-bit in Hindi

Read also एयरटेल से एयरटेल में एमबी या डाटा कैसे ट्रांसफर करें?



No comments:
Write comment