". dard bhari shayari in hindi - Hindi me jane

dard bhari shayari in hindi

 dard bhari shayari in hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम बताने जा रहे हैं कि दर्दनाक शायरी व हिंदी



dard bhari shayari in hindi


जिंदगी में सबसे ज्यादा खुश हूं, वही लोग रहते हैं। अकेले जीने की कला को सीख जाते हैं। किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किन हालातों में जी रहे हैं। 


आपको खुद ही आप के हालात बदलने होंगे। आप अपने आप से कितना मजबूत होने का वादा करो कि दुनिया की कोई आपकी मन की शांति भंग कर सकें। जब किसी की जिंदगी में आप की जगह पर कोई और आ जाए तो आपका पीछे हटना ही बेहतर होता है। 

Read also     Latest MAA ki shayari । मां के लिए शायरी ।

अस्तित्व का तेजाजी का सुकून होते हैं। उनको की कोई दवा नहीं है जो दूसरों की तरक्की देख कर चलता है। अब तुम क्या बनाओगे मुझे मैंने तो आप रूठना ही छोड़ दिया। डूबते भी जरूरी है

 जिससे भी जरूरी है और जिंदगी की मुश्किलें और बुरा वक्त हमें यह सिखाता। अकेले रहने की सबसे ज्यादा जरूरी है जैसी जिंदगी को करेला कर दिया। मैंने दिल से चाहा उसी ने मुझे पास खोने को कुछ नहीं पता।


 एक बात याद रखना जो सकता है, अभी किसी एक का नहीं हो सकता। अगर खत्म ही नहीं होते हैं। जानकारी भी आदमी को जाल में फंसाने लगाने का शौक नहीं है। बस खुद को प्रेषित आप आगे ले जाने की जिद है।


 हमें हम जिस दिन अपनी जिंदगी में मेरी कमी पाओगे, उस दिन खुद को माफ़ नहीं कर पाओगे। नहीं होती। फीड्स अनाजों में साहब हर शख्स अच्छा लगता है। बस चले जाने के बाद कुछ गलतियों को माफ करना आप की सबसे बड़ी। 


एक बुराई को सम्मान पर लगी थी, शाम को पागल कर देती है। आप जिसे जितना चाहोगे वह इंसान आपको मेरी बातें समझने के लिए खड़ा होना सही हो सकता है।


उस वक्त जब हम किसी पर आंधी की तरह भरोसा करें और वह हमें बता दें कि हम जो गुजर चुका है उसे पीछे मुड़कर कभी मत देखना वरना जो आगे मिलने वाला है आप उसे भी खो दोगे संदर्भ। 

Read also लाखों का कर्ज भी हो जाएगा माफ किसी भी दिन हनुमान मंदिर में चढ़ा दें यह चीज

Read also सिंदूर महिलाएं क्यों लगाती है सिंदूर शादी के बाद क्यों लगाना चाहिए


पर कुछ जरूर होना चाहिए क्योंकि लोग भूल जाते हैं। अपनों को कभी नहीं भूलते आने से इंसान अकेला हो जाता है। आने पर ही मजबूत होना सीख जाता है।


 कोई नाराज है तो रहने दो किसी के पैरों में गिर कर जीना हमें भी नहीं आता क्योंकि अगर भरोसा जरूर मर जाता है। लेकिन वक्त निकालकर मिल लिया करो अपनों से कल अगर अपने ही नहीं रहेंगे तो वक़्त का क्या करोगे? ना होने का एहसास सब को होता है। अगर मौजूदगी की कदर करना तो आता है मगर दोबारा दिल में जगा देना नहीं आता। दिल का साफ होना भी गुनाह है 


आज के जमाने में। आने की सोचता ही सही मगर आप अपनी एक अलग पहचान जरूर बनाना शाम की फितरत भी अजीब है। ना मिले नहीं करता और मिल जाए, वह कदर नहीं करता। आप अपना वजूद ऐसा बनाओ कि कोई आपको छोड़ दो सके, लेकिन कभी भुला न सके जो मैंने कहा है, 


Read also लाखों का कर्ज भी हो जाएगा माफ किसी भी दिन हनुमान मंदिर में चढ़ा दें यह चीज


उसका नहीं जो तुमने समझा पाएंगे जो रास्ता ईश्वर ने आपके लिए खोला है। उसे कोई भी बंद नहीं कर सकता। नींद तो बचपन में आती थी। अब तो बस सो जाया करते हैं आप जिससे भी। सबसे ज्यादा जरूरी है इंसान आपसे अपना। 


जिसका दिल भर गया, वह खुद ही मुझसे दूर हो गया। सब को अपना बना कर देख लिया, लेकिन कोई भी हमेशा के लिए अपना नहीं होता। जब तक नींद की गोलियां खाने वालों को सुकून मिल जाता है। 




अभी से मोहब्बत करने वाले उम्र भर वफा निभाते हैं। दुश्मन तभी कामयाब होते हैं। उनके पीछे लोगों को माफ करना तो आता है मगर दोबारा दिल में जगा देना नहीं आता। हम अधूरे लोग हैं। हमारी ना नींद पूरी हुई ना करके देखो, कोई उठाने नहीं आएगा। आप छोड़ कर तो देखो आपके अपने ही नीचे गिराने आ जाएंगे तो का संबंध सिर्फ रख। 

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

Read also मेरी कुछ सवाल कविता के रूप में है ,


जो मुसीबत में काम ले उससे बड़ा कोई रिश्ता नहीं होता। वह मन बना चुके थे। दूर जाने का हमें लगा हमें मनाना नहीं आता। इंसान भी कमी में लोगों का दुख दर्द देख कर रो पड़ता है और असल में लोगों के दुख-दर्द को रामा समझ लेता है। पवित्रता सिर्फ नफरत में है। 



प्यार में तो लोग कपड़े उतार कर लेते हैं। लोग इश्क 24 के साथ। मुझे तो उसके बाद किसी का ख्याल तक नहीं आया। संबंधों को सिर्फ समय की ही नहीं समझ सकता था। मजाक का सहारा लेकर अगर चक्कर आने वाला कोई ना हो तो हालात मुस्कुराना सिखा देते हैं। आपकी कामयाबी के पीछे सबसे बड़ा हाथ किसी और का नहीं आपके। 


जबरदस्ती की नजदीकियों से सुकून की दूरियां ही अच्छी है। कटी हुई टहनियां कहां छोड़ देती है। हद से ज्यादा उम्मीदें हमेशा चांद बनानी है। कुछ करना होगा। आ जाती है छुट्टी अगर गुनाह अपना हो बात अगर दूसरे की हो तो बहुत जोर होता है। 

Read also; झारखंड झरिया के कोल माइनों में काम करने वाले लोगों का एक नजर ?

Read also ;घर के बाहर कुत्तों का रोना..... क्या आने वाली मृत्यु का संकेत है


बात बात पर गुस्सा करने वाले लोग वही होते हैं जो हमेशा से ज्यादा दूसरों की फ़िक्र रहती है। गुस्सा और मतभेद बारिश की तरह होना चाहिए जो बरस्कर खत्म हो जाए। प्रेम हवा की तरह से आसपास की इस दुनिया में कोई भी अपना नहीं है। इतना बड़ा सच है। 


वादा नहीं किया। मैंने हर कोई अपनी जगह सही होता है। खोई हुई चीज को याद मत करो और जो मिला है उसे बर्बाद मत करो और करने में और बिजी रहने में फर्क होता है। जब तक अपनों से ठोकर ना मिले। इंसान को कौन सी नहीं आता। हमें पूरी तरह से आजमाया गया है। 




किसी को दूसरा मौका नहीं देंगे। कहना ही छोड़ दिया कि तुम मुझसे बात करो। जब मेरे रोने से तुम्हें कोई फर्क नहीं पड़ता तो मेरे होने या ना होने से क्या फर्क पड़ेगा? भी देने लायक नहीं थे। कुछ लोग और हम जिंदगी भर उन्हें अपने दास बताते रहे। शहर का भी अपना हिसाब होता है।



 मरने के लिए थोड़ा सा और जीरे के लिए बहुत सारा पीना पड़ता है। तभी हारने का इरादा हो तो उन लोगों को याद कर लेना जिन्होंने कहा था कि तुम से कुछ नहीं होगा। कभी-कभी गलती सामने। नहीं होती। बस हम ही जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगा लेते हैं। जरूरी नहीं कि कुछ गलत करने से ही दुख मिले। हद से ज्यादा अच्छे होने की कीमत भी चुकानी पड़ती।



 हम खुद से गिरे थे। कुछ सही उठेंगे। अपना किसी का हाथ चाहिए और ना किसी का साथ चाहिए। किसी को आसानी से मत मिल जाना, क्योंकि लोग आप को समझने लगेंगे। देने वाली की हैसियत है। साहब कोई प्यार देता है तो कोई धोखा देता है। पहली बार हम प्यार करते हैं और दूसरी बार हम क्या फर्क नहीं पड़ता कि कोई भी दिल दुखा है।



 बता दो दुनिया को दिखाओ दर्द नहीं देता। दुखी व्यक्ति को सलाह की नहीं। आपकी जरूरत इन लोग सलाह दे देकर और दुखी कर देते हैं। जब हमारे पास कुछ नहीं होता। सब लोग हमें इग्नोर करते हैं जब हम एक अच्छे मुकाम पर पहुंच जाते हैं। सब्जी लो! बात करना और रिश्ते बनाना चाहते हैं।




 तारीफ करके किसी भी आदमी से कोई भी बेवकूफी कराई जा सकती है। अकड़ और अभिमान एक मानसिक बीमारी है जिसका इलाज कुदरत और समय जरूर करता है। उम्र भर भटकना ही बेहतर है। किसी गलत जगह बन जाने से दुनिया से दो कदम पीछे ही सही, लेकिन पर चलना दुनिया का उसूल है। जब तक काम है तब तक आपका नाम है वरना दूर से ही सलाम है। आप जितना ज्यादा सच्चे करीब होते जाएंगे। जब रिश्ता पुराना हो जाता है तो कदर खत्म हो जाती है।

No comments:
Write comment