". बुद्धिमान व्यक्ति के लक्षण क्या है। Buddhiman vyakti ke lakshan kya hai. - Hindi me jane

बुद्धिमान व्यक्ति के लक्षण क्या है। Buddhiman vyakti ke lakshan kya hai.

By:   Last Updated:

 बुद्धिमान व्यक्ति के लक्षण क्या है। Buddhiman vyakti ke lakshan kya hai.



बुद्धिमान व्यक्ति के लक्षण क्या है। Buddhiman vyakti ke lakshan kya hai.

बुद्धिमान व्यक्ति के कुछ लक्षण बुद्धि क्या है?    क्या आप समझदार व्यक्ति वाले इंसान हैं यह सब का जवाब किसी के पास संतुष्टि नहीं होती और नहीं होना भी चाहिए क्योंकि यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति इसके बारे में आपको बोलते हैं जानकारी देते हैं तो उसका बात को नहीं मानना चाहिए वह मूर्खता की बात आती है।

बुद्धिमान व्यक्ति के बचाने के लिए लिखा हुआ यह वह किसी ऋषि द्वारा कहा गया था और प्राचीन वैदिक काल में इस बात का अमूल था परंतु आज किस ढंग की दुनिया में सुविचार का कोई कीमत नहीं है और पैसे की महत्व अधिक देते हैं और बुद्धि को कम और आखिरी में पछताते हैं जब बड़े बड़े घरों में रहते हैं इसमें दुनिया की हर समान सुविधाएं उपलब्ध है पर भी घर में एक चीजों खाली रहती है वह है उदास।

बुद्धि क्या है?

बुद्धि एक ऐसा है कि ना अब पैसे से खरीदा जा सकता है असल में बिजली पुद्दी एक सबक है और आप अंदाजा लगाएं कि आप कितने बुद्धिमान हो सकते हैं कितने अब दिमाग लगा सकते हैं क्योंकि एक सबक तभी मिलता है जब आप कोई गलती करते जब 10 आदमी के सामने में कोई चीज का बेज्जती होते हैं दूसरे दिन सबक में कहा जाए तो बुद्धि एक नतीजा है गलती करके फिर उसको सुधारा जा सकता है 50 का आपकी बेवकूफी यों का एक लक्ष्य जब हार ओके नहीं तो जीतोगे कैस

क्या ज्ञान धन है या धन ही ज्ञान है?

ज्ञान वह विद्या है जिससे आप धन बहुत सारे कमा सकते हैं ज्ञान से और दिमाग लगाने से परंतु धन वह अज्ञान जिसके मिलते ही आप अपनी बुद्धि का संतुलन खो देते हैं।



< span style="font-size: large;">।

बुद्धिमान लोगों की कुछ लक्षण।

 1 हमेशा सीखते हैं।  एक समझदार बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा कोई नया चीज सीखने का कोशिश करते रहता है वह नहीं जानता कि जो हमसे उम्र में छोटा है या बड़ा हर आदमी हर लेवल से कुछ नया चीज सीखने का प्रयास करता है वह भी जानता कि हम से छोटा है क्या बोलेगा कोशिश हम सीखेंगे तो सब कुछ नहीं है वही आदमी 1   1 ब्यान लेकर वह बुद्धिमान बनते हैं। 

2 मुस्कुराना।  बुद्धिमान व्यक्ति मुस्कराना एक समझदार इंसान की खास आदतों में से एक है उसको पता है कि कितनी भी कठिन परिस्थिति में अगर उसने लोगों के सामने अगर दुख किया जाए तो सामने वाला व्यक्ति भी दुखी हो जाता है और कितना भारी अगर दुखने है और सामने में अगर मुस्कुराते रहते हैं तो आगे वाले आदमी को हौसला बनता है कमजोर महसूस नहीं होने देता है।

3 भरोसा जीतने की कला।  एक बुद्धिमान व्यक्ति हर कोई चीज में हमेशा पॉजिटिव सोचता है कि ना हम जीतेंगे यदि आप पर भरोसा नहीं करता तो आपका जीवन व्यर्थ ही है इसलिए भरोसे का उचित फायदा उठाता है वह उस भरोसे को टूटने भी नहीं देता।

4 बुद्धिमान व्यक्ति कोई भी झगड़े से दूर रहता है छोटा झगड़ा हो अब बड़ा हो कभी भी वह आकार के कारण शुरू होता है और इसका अंत दुखद ही होता है इससे आगरे में कुत्ता और गिरना आती इसलिए व्यक्ति को भीतर से आसाम करती है।

5 बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी अपना समय बर्बाद नहीं करता है क्योंकि उसे पता है इस समय ही जीवन है वह ज्यादा से ज्यादा समय किसी में बर्बाद नहीं करता है।

6 बुद्धिमान व्यक्ति एक जगह कम आने का आने का रास्ता ढूंढता है पहले एक रास्ता एक रास्ता से फिर दूसरा रास्ता ढूंढता है कि दो-तीन लाइन होना चाहिए एक लाइन में अगर हम को हानि हो रहा है तो दूसरा लाइंस इन को फायदा होना चाहिए और दूसरा से भी एक रहा नहीं हो रहा है तो तीसरा से होना चाहिए वह चीज दिमाग लगाते रहता है बुद्धिमान व्यक्ति।

7 बुद्धिमान व्यक्ति कई लक्षण और गुण होते हैं ऐसे लोग हमेशा पॉजिटिव सोचते हैं अथवा दी होते हैं और जीवन के हर कार्य को बड़े ही आसान तरीके से निपटा देते हैं।


8 जल्दी सोते हैं और बहुत जल्दी उठ जाते हैं उठने के बाद क्या करना है दिन में वह सोचते हैं।

9 और छोटी छोटी चीजें बहुत जल्दी आसानी से भूल जाती है ज्यादा मन में ना डिस्टर्ब करें।

10 आपके दोस्त बहुत कम हो जरूरत वाले दोस्त रखता है।

11 और अपने आप पर विश्वास रखता है और कभी भी कोई चीज का हिम्मत नहीं जुटा ता है तो आपने आप में बात करता है और हिम्मत उठाता है कि हम आगे कैसे बढ़े।

12 आप धूम्रपान नहीं करते।

13 आपको कोई चीज में हराना बहुत प्रभावित करना आसान नहीं है।

14 जो भी कुछ काम करते हैं वह आप खुली आंखों से सपने देखते हैं।

15 बुद्धिमान लोग दूसरों की मदद करते हैं।

16 बुद्धिमान कोई चीज में हार नहीं मानते जल्दी से।

17 होशियार लोग लोगों में अच्छाई देखते हैं बुरा या नहीं।

18 ऐसे व्यक्ति किसी par  जल्दी भरोसा नहीं करते।

19 ऐसे व्यक्ति कुछ नया चीज सीखने का ज्यादा प्रयास करते हैं।

20 बुद्धिमान व्यक्ति बहुत रोमांटिक होते हैं और छोटी-छोटी बातों पर उतना ध्यान नहीं डालते।

10 लक्षण बताएंगे। अगर इलेक्शन से ज्यादा आपके साथ मैच करते हैं तो समझ जाइए। आप इंटेलिजेंट है तो वीडियो कॉल पर देख कर रहना और कमेंट बॉक्स में जरूर बताना कि 5 से ज्यादा साइंस मैथ की या नहीं की। पहला टाइम

1  पहला लक्षण की जो बुद्धिमान व्यक्ति सामाजिक नहीं होता, यह ज्यादा सामाजिक नहीं होते। ज्यादा सोशल नहीं होते। इनको सब के साथ यूंही रहना पसंद नहीं होता। यह बेकार में नहीं रहती। जीना ही बेकार किसी के साथ कर रहे थे। ना एक्सपेक्ट करते हैं। इनको पसंद होता है। लोग बहुत ही कम दोस्त बनाते हैं। इनकी दोस्ती बहुत ही कम होती है कि ज्यादा से ज्यादा दो या चार दोस्त बनाते हैं, लेकिन जो भी दोस्त बनाते हैं, बहुत ही खास होते हैं। अपने दोस्तों के लिए कुछ भी कर गुजरने को आप तो रोते हैं, अपनी जान भी दे देते हैं। समय आने पर लेकिन यह स्पेशल भी रखते हैं कि उनके दोस्त भी इनके काम आए जब उनको जरूरत हो तो इनके दोस्त! दो धारी ऑफिस ऑफ प्रिंटर्स भिलाई पिन कोड आफ लेकिन होता क्या है कि जब इनको इनके सबसे ज्यादा जरूरत होती है तभी वह लोग उनका साथ छोड़ देते हैं। लोग होते हैं। 


>

2 यह लोगों की भलाई करना चाहते हैं। इनको अच्छा भी लगता है। जरूरी नहीं कि आपकी भलाई करे तभी आपकी भलाई करेंगे। किसी अनजान व्यक्ति की भलाई कर देते हैं। यूं ही बेकार दिन को भलाई करना अच्छा लगता है। लेकिन रिटर्न में भलाई मिलती नहीं। आप इनके कितने दिन के लिए कितना ही बुरा करते। लेकिन जब यह लोग आपको किसी मुसीबत में देखते हैं, ना सपना हेल्प करने के लिए पीछे नहीं हट पाते और आपकी हेल्प अप्लाई कर ही देते हैं। बेशक आप इनको बाद में कितना ही भला बुरा कह देना इनको भलाई करना अच्छा लगता है। किसी को दुख में नहीं देख सकते। यह बहुत ही दयालु होते हैं। बहुत ही काइंड होते हैं। उनको बहुत जल्दी आ जाती है। किसी को परेशानी में नहीं देख सकते और यही एक। ऐसी व्यक्ति अकेले में रहना चाहता पसंद करते हैं। मैंने आपको बताया कि उनके ज्यादा दोस्त नहीं होते के घर पर भी ज्यादा सबसे मिल जुल कर नहीं रहते हैं। जब काम होता है तो बोले थे लेकिन रहना पसंद करते हैं। सवाल उठता है कि अकेले अकेले में यादों से बातें करते हैं तो ज्यादा सोचते रहते। कुछ भी पुराना नया अभी का जो भी बात करते लोग बहुत ही फ्लैट पर होते हैं। बहुत ही चुनिंदा होते हैं जो चुनाव बहुत ही सोच समझकर करते हैं। दोस्ती का बाकी चीजों का सोच समझकर ही सिलेक्शन को पिक नहीं करते। यूं ही किसी से दोस्ती नहीं करते। ऐसा नहीं होता कि आप इन से दोस्ती करने आए हाय हेलो हो गया। रेनू ने आपसे दोस्ती कर ली जी नहीं ऐसा सोचेगा भी मत लो, बहुत ही दोस्ती निभाते और दोस्ती करते हैं, लेकिन एक बार दोस्ती कर लेता। 


अच्छी आदत होती है, बुरी नहीं अच्छी आदत होती है, क्या होती है, मैं आपको बताता हूं। मान लीजिए कि आप की किसी के साथ तू तू मैं मैं हो गई। बहस बाजी हो गई। थोड़ी लड़ाई हो गई। नोकझोंक हो गई। अगर आप उनके साथ अपनी भड़ास निकाल लेंगे तो आपकी दुश्मनी और बढ़ जाएगी और हो सकता है। आने वाले समय भी आपको ही खाया जाए तो क्या करते हैं, उस समय दिया तो नहीं करते। मगर घर पर आकर सोच रहे होते हैं कि मैं उसको यह भी बोल सकता था। जब उसने ऐसा बोला था तो मुझको ऐसा बोलते तो दोस्त को करारा जवाब मिल जाता और कितना मजा आ जाता है उसको अगली बार अगर उसने कहा तो मैं भी आऊंगा। फिर वही पुरानी चीजों को भी याद करती और नई चीजों को भी याद करते हैं। पुराने समय पर क्या हुआ था, कैसे हुआ था, क्यों हुआ था उसके बारे में विचार कर रहे होते और फ्यूचर के बारे में भी कल मैं आ कर कहां जाऊंगा तो मैं कैसे जाऊंगा। मैं यह करूंगा। मैं यह खरीद लूंगा। उसके साथ जाऊंगा। इसके साथ बातें करूंगा। कैसे बात करूंगा। कहां बात करूंगा। बहुत सोचते हैं पुराना भी और नया यह लोग मुसीबत! 

tyle="font-size: large;">AKELA रहना पसंद करते हैं। लड़ाई झगड़े से दूर ही रहना पसंद करते हैं। इनको ना तो ज्यादा भीड़ भाड़ पसंद होती है और ना तो ज्यादा लड़ाई झगड़ा ज्यादा अच्छे से नहीं देखा होगा। ऐसा होता है जिसमें सब लोग कुछ ना कुछ बोल रहे होते हैं। कुछ ना कुछ ऐसे ही पकड़ पकड़ कर रहे होते ही रहना पसंद करते हैं क्योंकि इनको ज्यादा मुसीबत ना पसंद नहीं है। करने वाले लोगों का एक रूल होता है कि अकेले रह लूंगा। मगर सुखी रहूंगा। प्लीज एक मुझे सिंगल रहना पड़े। अकेले रहना पड़े। मगर मुझे खुश रहना है। मुझे सुखी रहना है। मैं कोई मुसीबत नहीं खेलना चाहता। साइना पॉजिटिव होते हैं। यह लोग सकारात्मक विचार के होते हैं। सकारात्मक सोच के होते हैं। हर चीज में कुछ ना कुछ पॉजिटिव थिंक एक अच्छी आदत होती है कि आप कितने भी बुरे हो, आते नहीं। कुछ ना कुछ अच्छा ही तो कर ही लेंगे। इन लोगों को ज्यादा चुगली करना पसंद होता नहीं है। इन लोगों के साथ चुगली करेंगे। 


जिंदगी और कर देना हमें क्या फर्क पड़ता है कि लोग ज्यादा बुराई नहीं करते, कभी कबार करते हैं। जब हद से ज्यादा पानी गुजर जाता है तभी लेकिन अच्छाई करना जानते हैं। यह लोगों की अच्छाई करते हैं। लोगों में अच्छाई देखते हैं और एकता के कर दें कि लोग भी इनमें अच्छाई देखें। अगर होता क्या को पता है ना लॉगिन में अच्छा ही नहीं देख पाते और इनको ना पूरा समझ कर यही शिकायत होती है कि लोग मुझ को समझती नहीं है। उनके लिए कितना कुछ कर जाता हूं या कर जाती है। मैं उनके लिए सब कुछ करता हूं। सब कुछ करती हूं, लेकिन लोग मुझ को समझती नहीं, इनकी रिलेशनशिप हो सकते। मतलब बहुत परेशानी होती है कि लोग इन को समझती नहीं। मेरा पाटन उसको समझता नहीं है। वह हमेशा मेरे बारे में यह कहता रहता है। वह कहता रहता है। लोग हमेशा परेशान रहते हैं। दूसरों की गलतियों को माफ कर देते हैं। ठीक उसी प्रकार लोग भी उनकी गलतियों को माफ कर दें। मगर ऐसा नहीं हो पाता। यह चाहते हैं कि लोग इनके जैसे हो जाए। दुनिया इनके कैसी हो जाए जैसे यह सब में अच्छाई देखना। ऐसी दुनिया भी अच्छा ही देखे पॉजिटिव हो जाए, लेकिन कोई अच्छा है ही नहीं। इनके अनुसार लोगों में भी अपना दोस्त बना लेते हैं और दोस्त इनके 242 होते हैं। यानी की अच्छाई भी दो-चार लोगों में ही देखते हैं। कितने लोगों की हैंडराइटिंग अच्छी नहीं हो सकता है। क्या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हो जिसके राइटिंग भी अच्छी है। वह बुद्धिमान भी है तथा हो सकता है कि 90% लोगों की अच्छी नहीं होती। क्लास में कुछ ऐसे बच्चे जरूर होंगे जिनकी हैंडराइटिंग तो अच्छी नहीं होती। मगर बुद्धिमान होते हैं। बुदिमान किस तरीके से क्लास में पढ़ने में ध्यान में ज्यादातर लोगों की चीजें घर के आसपास की चीजें खड़ी रहती है। इधर उधर बैठकर पड़ी रहेंगे। दिवाली पड़ी रहेगी। लेकिन चीन के लिए बहुत बड़ी सुविधा होती है। बाकी लोग जहां इन चीजों को पिछड़ा हुआ समझते हैं, यह समझने की चीजें के लिए सही है। ऐसे बिक्री हुई चीजें इनको जल्दी मिल जाती है और गरीबों को समेट कर रखना शुरु कर देते हैं। अच्छा दिखाना शुरू कर देते हैं। तुमको चीजें मिलती ही नहीं। यह भुलक्कड़ भी थोड़े होते हैं। बुलाकर तक सभी चीजों को समेटे नहीं लग जाते हैं। लेकिन जब फ्री होती हैं बाकी लोगों के अनुसार किस दिन के लिए एकदम सही होती है। एकदम परफेक्ट प्लेस इन के बेड पर ज्यादातर चीजें रखी रहती है। खाने पीने का सामान को लैपटॉप जो भी यूज़ करते हैं, ज्यादातर के आसपास बैठने देंगे। पार्टी का तो कह रहा हूं, जो भी होगा। सब के ऊपर एक वीडियो भी बनाई थी तो बहुत लोगों ने उसको प्यार दिया। उसके लिए धन्यवाद अगर आपने वीडियो नहीं देखी। 

>

उसने यह भी बताया कि प्रमोशन होते हैं। वह बहुत ही इंटेलिजेंट होता है। बहुत स्मार्ट होते हैं। बुरा भी मान जाते हैं और जल्दी अच्छा भी मान जाते हैं। छोटी सी तारीफ इनको बहुत बड़ी तारीफ करने लग जाती है कि आपने पता नहीं क्या कह दिया है। छोटी सी बातें को कई बार चुप हो जाती है। दिल में धोखा दे देती है। किसने कितनी बड़ी बात कह दी। हालांकि बात कहती होगी और छोटी-छोटी बातों पर आंख में आंसू आ जाता है। पानी आ जाता है कि लोग इन को समझे जैसा कि मैंने पहले बताया पर लोग इन को समझते नहीं। और जब लोग इन को समझते नहीं हैं जो सोचते कि कोई समझता नहीं है। मैं कैसे हैं? 


इतनी बड़ी नहीं होती मगर सोच सोच कर उसको पढ़ा कर देते हैं। लोग मेरे साथ ऐसे करते हैं, लोक नृत्य करते हैं। वह करते हैं। उसके बाद क्या आंसू बहते हैं कि कई लोगों का तो ऐसा भी देखा गया है कि जब तक यह रात में आंसू ना आए तब तक इनको नींद भी नहीं आती। इन लोगों को मानना होता है कि आंसू बहा कर नींद तुष्टि मिलती है तो ध्यान रखें। ज्यादा सोना अच्छी बात नहीं होती तो ज्यादा रोया नहीं करते। लोगों का मानना है कि लोग जा विश्वास तोड़ ही देती है तो उन पर विश्वास करें। क्यों लेकिन कैसे भी करके विश्वास कर ही लेते हैं और अपना विश्वास टूट जाते हैं। कितनी भी कोशिश कर ले के लोग इनका दिल ना तोड़े ना थोड़े कितना भी अपने आप को सजा कर ले लेकिन इनका दिल टूट जाता। 


इमोशन है अंदर से बहुत ही नाजुक दौर से हैं और चाहते हैं कि लोगों को पता चले कि उस टॉपिक इन को लगता है कि कल लोगों को पता लग गया कि मैं शार्ट हो तो लोग मेरा यूज करेंगे तो मेरा फायदा उठाने लगे कि तुम लोगों को दिखाते में कितना फर्क नहीं पड़ता कि मुझे फर्क नहीं पड़ता है। क्या नहीं कर रहा हूं। आपको ही पता होगा कि आपको बहुत फर्क पड़ता है। आप लोगों को कितना ही दिखा दे कि आपको छोटी-छोटी बातों से फर्क नहीं पड़ता। आप इमोशनल नहीं आ को छोटी छोटी बात नहीं करती। लेकिन सच मायने में तो आप बहुत नाजुक है। बहुत रोमांटिक होते हैं। बहुत रोमांटिक रोमांटिक नहीं है। ना और मैं तो समझते हैं ना प्यार को समझते हैं। यह भी कई बार ऐसा दिखा दे कि हां मुझे प्यार मोहब्बत पसंद नहीं है तो मैं क्या होता है, मुझे नहीं पता। लेकिन सच मायने में आपको भी पता है कि आप बहुत रोमांटिक आपको बहुत ज्यादा रोमांस। 




< /p>

को कई बार कोई मूवी और कोई सीन इतना ज्यादा रोमांटिक लगता है कि आप अपने आप उसमें देख रहे होते हैं। रात को सोने से पहले कुछ 3 में अपने आप को डालते हैं और सामने वाले पार्टनर को जानते हैं और डालते हैं जिसको आप इमेजिन कर रहे होते हैं ना कि किस तरीके से तीन की दाता पाठक के लिए करेगा। फिर आप कैसे उसको रिजेक्ट करेंगे। आपसे कैसे बोलेंगे। जवाब उसके नीचे करेंगे तो वह क्या करेगा। क्या कहेंगे उस दिन में अपने आप को इमेजिन करते हो ना तो रोमांटिक तो फिर तो छुपाते क्यों आप कोई नहीं चाहते हो, वैसे ही रहो। छुपाते रहो कि दुनिया का घर पता लग गया। ना तो दुनिया धोखा बड़ी जल्दी क्यों पसंद होते हैं और मैन टिक मूवी भी पसंद होती है। इनको ज्यादातर मूवी पसंद नहीं आती, जो मारधाड़ की होती है। शोर शराबे वाली नहीं है। पता नहीं आती। इन को एकदम सारी मूवी पसंद आती है। थोड़ी रोमांटिक उसमें कुछ ना कुछ तो कौन होश में कुछ ना कुछ सिखाया जाए। उसमें एक जान है कि मूवी में एक शिक्षा दी गई हो। 1 फीट दी गई जिससे लोग अगर हो सके। लोगों को कुछ सीखने को मिला। कोपेन के अनुसार कोई भी ज्ञान नहीं चाहता। कोई भी ज्ञान ऐसे ही नहीं होता। उसका कोई ना कोई काम तो जरूर ही होता है। इनका मानना है कि कभी ना कभी उद्यान काम तो आएगा ही तो कुछ भी सीख लो चाहे वह आपके मतलब का हो, चाहे ना अरे किसी ना किसी चीज से सीखी जा सकती है। व्यक्ति में कुछ ना कुछ सीखें, क्योंकि अच्छाई भी देख लेते हैं। बुराई भी देख लेते हैं। उनको पता होता है क्या चीज़ सीखने वाली और क्या चीज नजर अंदाज करने वाली गाड़ी नंबर ने जो कि थोड़ा अटपटा है तो बहुत आलसी होते हैं। लोगों को आज बहुत पसंद होता है। कामचोर भी होते हैं कि हर चीज में चोट पर लगाना जानते हैं। उनको आदत बहुत पसंद होता है। यह नहीं चाहते कि इनको हर वक्त काम करने के लिए कहा, यह लोग काम करवाना जानते हैं। काम करना नहीं होता है कि जिंदगी में लोगों से काम करवाने वाला काम करो। काम करने वाला नहीं चाहते कि लोग इनके अंदर में काम करें। लोगों से काम करवाएं। लोगों को बताएं ऐसा नहीं कि काम कैसे? 

Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

No comments:
Write comment