". जीवन साथी कैसा होना चाहिए | best life partner. - Hindi me jane

जीवन साथी कैसा होना चाहिए | best life partner.

By:   Last Updated: in: ,

 जीवन साथी कैसा होना चाहिए - best life partner.

.



नमस्कार दोस्तों lovegkv.com में आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे जीवन साथी कैसा होना चाहिए विशेषताएं के बारे में बताएं बताएगा जिनके विवाहित या प्रेम रिश्ता में मधुरता आती है जन जीवन साथी कैसा हो.।



  जीवन साथी कैसा होना चाहिए | best life partner.


जीवन साथी कैसा होना चाहिए

जीवनसाथी सब सही अर्थ निकलता है जो जिंदगी की हर राह हम रात में हर पल हर टाइम साथ दे जीवन साथी आज की जीवन शैली काफी बदल चुकी है हर लड़के और लड़की का अपना जीवन जीने का एक अलग तरीका भी है और नजरिया भी और उसी के मुताबिक उसे अपने जीवन साथी की तलाश होती है।

परंतु किसी ऐसी विशेषताएं हैं हैं जो एक अच्छी जीवनसाथी के लिए बहुत ही जरूरी है जो आजादी आपको आपके जीवन साथी में मिल जाए तो जीवन आनंद भर जाता है जीवन साथी के कुछ विशेषताएं का जिक्र है जो किसी को अपने जीवन साथी मिल जाता है तो उस स्त्री या पुरुष के जीवन को आनंद और स्वर्ग जैसा सुंदर बन जाता है और खुशी का बौछार लग जाता है।

Read also    दिमाग तेज करने का आसान तरीका


जीवन साथी कैसा होना चाहिए - best life partner.

1 जीवन साथी प्रेममयी  हो या भावनात्मक समझ रखता हो


प्रेम जीवन में उतना ही महत्व होता है जितना एक फूल के लिए सुगंध होता है प्रेम जीवन का बहुत खुशबू है और सही मायने में कहे तो प्रेम जीवन का आधार है।

आपके जीवन साथी का प्रेम होना बहुत ही महत्व है यहां प्रेम का अर्थ केवल शारीरिक रिश्तो से नहीं बल्कि आदमी के रिश्तो से है एक जीवन साथी में अपने जीवन साथी के प्रति को समझाना बहुत जरूरी होता है कुछ स्त्री या पुरुष केवल भौतिक प्रेम अर्थक कायम के मिलन को प्रेम समझते हैं लेकिन प्रेम केवल तक सीमित नहीं है शारीरिक लिस्ट ओके अच्छा होना शारीरिक रूप से हम आपको जानते हैं और आप उनको जा रहे हैं आप हमको में दोनों में से प्यार है लेकिन प्रेम की शायरी दोस्तों के साथ दिल का रिश्ता भी होता है।


प्रेम रिश्ता बात का प्रेम आधार है सुखी विवाहित जीवन का प्रेम इस संसार में ईश्वर के बाद सबसे देविक है जो दोनों जीवनसाथी एक दूसरे बात समझते हैं और एहसास करता है कि अतः जरूरी है कि आपका जीवन साथी प्रेम पूर्ण हो ना कि कठोर हर इंसान और हमेशा झगड़ालू हो शारीरिक स्तनों को पूरा करना ही जिसका लिए प्रेम हो।

साथी प्रेम के साथ आपकी अन्य भावनाओं को भी समझना बहुत जरूरी है केवल प्रेम भाव ही नहीं अपितु अपने जीवनसाथी वास्तु वाले वरुणा भय क्रोध जैसे भाव को समय-समय पर मनुष्य को जागते रहते हैं उनके प्रति उसकी सजगता को साथी वहीं भावनाओं को ध्यान भी रखें जिनका भी एक विचारक भाव का कुछ अलग हो और हमेशा भले ही ना सही पर यदि आपका कोई अच्छा तो आपका जीवन साथी की पूरा कर सके वह आवश्यक नहीं होना चाहिए।


2 जीवनसाथी सामान करने वाला हो तथा हिंसा वादी ना हो.


समान हर व्यक्ति को प्यार होता है कहीं बार हम देखते हैं कि जीवन साथी एक दूसरे को प्यार तो करते हैं किंतु उनके बीच कई बार झगड़ा होते रहते हैं एक दूसरे को अपशब्द बोलना एक दूसरे में मारपीट हो ना एक शब्द भी बोल देते हैं.

हिंसा का भी प्रेम पूर्ण रिश्तो में कोई स्थान हो ही नहीं सकता दरअसल हिंसा करना ही समझ में कम वक्त नहीं होता है यह बताती है कि आप प्यारे भरे रिश्ते पर तैयार में नहीं बल्कि रिश्तो का शक्ति से अधिकार जताना चाहते हो.

ताकतवर हिंसा का प्रयोग रिश्तो में नहीं किया जा सकता है संभव है आप हिंसा के माध्यम से अपनी बात को मानव में किंतु ध्यान में रह रहे हैं तो जीवन आपका साथी के मन में गिरना और गुस्से से भी उभर पड़ता है साथ में ही जब वह मन में ही मन आपको अपन जान एक मशहूर करता है तो यह आपके प्रेम का भी अपमान होता है.

जरूरी है कि जीवन साथी संपूर्ण चारण करने वाला हूं सामान प्रेम को बढ़ाता है रिश्तो को आगे मजबूत करता है और सामान देकर भी एक जीवन साथी दोस्ती को जीवन साथी को अपना बात को मन होता करता है वह बेशर्त उसके पास वह अकेले रहती है.


3 जीवनसाथी में सेंस ऑफ ह्यूमन।


अरुण जीवन को चार चांद लगता है यदि आपके जीवनसाथी में एक अच्छा साइंस ऑफ हुनर है तो यह आपके लिए वरदान से कम नहीं है आपका जीवन अपने आप में खुश हाल हो जाएगा।

ऐसा नहीं कि जीवन साथी एक का कॉमेडियन हो इतना अरुण हर किसी में संभव भी हो यदि उसका नेचर रही से परिपूर्ण सही हो वह प्रति स्वाभाविक रूप से सरल व्यक्तियों का है जो जीवन को आनंद के रूप में लेता है।

जिनके जानकारी में प्रसन्न रखने की कला हो वही आपके जीवन को भी प्रसंता दे सकता है अतः जरूरी तो नहीं पर यदि जीवनसाथी में एक इच्छुक सेंड शॉप ओनर हो उसके ऊपर में अपने आप पर एक टैलेंट हो तो रिश्तो को यह भी यह ज्यादा प्रेम पूर्ण बनाता है।




4 जीवनसाथी स्वार्थ से ज्यादा रिश्तो को महत्व दें।


एक विवाहित महिलाएं रिश्तो को जन्म देती है देता है रिश्ता हमारे जीवन का तान बना है और यह ताना बना इतनी खूबसूरती से बना हुआ हो जीवन उतना ही मनोरंजन होता है किंतु स्वार्थ जीवन की स्प्रे पुराने बने कमजोर कर देता है।

अतः जीवनसाथी ऐसा हो जो स्वार्थ से ज्यादा रिश्तो को ध्यान दें क्योंकि अच्छे रिश्ते जीवन का खुशियों बनाते हैं उज्जीवन में कहीं पर अच्छे रिश्तो से हम जीवन को कई कठिनाइयों को दूर भी करते हैं।

आपने से रिश्ते जीवन में एक दूसरे से जितने अच्छे होंगे जितना उतना ही सरल और सुंदर होगा अतः जरूरी है कि आपके जीवन साथी में आपसे ही ज्यादा जायदा रिश्तो का बात करने का और समझाने का और उसका इज्जत करने का व्यवहार होना चाहिए।


5 जीवनसाथी स्वतंत्रता एवं अधिकार देने वाला हो।


स्वतंत्रता सुख जीवन का न्यू है कहीं ऐसा कपल हमें देखते हैं जो एक दूसरे को 1 दिन तो तो कर देते हैं जिसमें खानपान कपड़े पहनना रहना रहस्य तक की बोलने की मर्यादा सीख जाती है यह संस्कार प्रकृति के विरुद्ध है इन बिंदुओं का वजह से ना केवल रिश्ते मुरझा जाते हैं आपके जीवन में सुख क्यों का भी एक विराम चिन्ह लग जाता है अच्छा इंसान वही है जो अपने दूसरों को जीवनसाथी को स्वतंत्रता प्रदान करें स्वतंत्र से यह है अर्थव्यवस्था से लगाए स्वतंत्रता संग्राम की होती है

कहने का अर्थ है जहां स्वस्थ मनुष्य में इच्छुक अल्ताफ लाती है वही सुंदरता उसे मायरा गीत बनाती है स्वतंत्रता ही एक जीवन साथी पर अधिकार का भाव देती है और यदि जीवन साथी एक दूसरे को अधिकार ना रखकर केवल एक तरफ आधी अधिकार का जीवन साथी एक दूसरे को भूखे तो वह जीवन साथी ही कैसे।

एक अच्छी जीवनसाथी को चाहिए कि आधुनिक समय संस्कृति के रूप में वह अपने जीवनसाथी को समय उससे रहन-सहन खान-पान बनावे पिन हावे का फैसला करने दे।

मनपसंद पहनावा खानपान यह जीवन में कोई नई उमंग खुशियों का शुरुआत है इसके अभाव में यह बिंदुओं ओ लगाने पर जीवन साथी का मान प्रतीत होता है।


6 जीवनसाथी सकारात्मक एवं आशावादी हो।


जीवन हर मोड़ पर ना केवल आर्थिक भरा होता है साथ ही साथ एक कदम पर आपके धैर्य और विश्वास की परीक्षा भी लेता है अतः जीवन में सकारात्मक सोच बहुत जरूरी होता है।

पॉजिटिव सोच के साथ जीवन में एक व्यक्ति का आशीर्वाद होना भी जरूरी होता है पॉजिटिव जीवन को वह नई ऊंचाइयों की ओर ले जाती है वही 80 अशुभ आदि प्राकृतिक जीवन को मंगलम बनाने में सहायता करता है।

कहीं बाहर दो जीवनसाथी जीवन वृत्त और पर देखने से ठीक लगता है ले क्योंकि वह जब एक जीवन साथी किस पॉजिटिव सोच दूसरे जीवनसाथी के बीट इस रवैया से टकराए होता है तो उनके रिश्तों पर बिखर जाते हैं दोनों जीवन का पोजिटिव रूप से देखें यह जरूरी है वरना मतभेद होंगे तो एक आगे जाकर मतभेद में भी हो सकते हैं

7 जीवनसाथी ईमानदार हो।


शादी पवित्र रिश्ता कहलाता है और क्या पवन रिश्ता इसलिए है क्योंकि यह केवल देहित मिलन ही नहीं बल्कि आत्मिक मिलन भी है यह एक ऐसा रिश्ता है जिससे जल्दी सॉरी दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह संसार अधिक जीवन को जीवन से भी जुड़ता है इसका प्रमाण भगवान राम और कृष्ण के जीवन चरित्र से भी आप आ सकते हैं किंतु विवाहित जीवन में आत्मक आनंद लेने के लिए जरूरी है अब के समान ही आपका जीवन साथी भी ईमानदार हो मदारी में वह भी गुण पाया जाता है जो उसे श्रेष्ठ जीवन की ओर ले जाता है। जरूरी है कि आपका जीवन शास्त्री भ्रष्टाचार करने वाला या या अनैतिक कार्यों से आपका पोषण करने वाला ना हो एक मदारी जीवनसाथी ईमानदारी से रिश्ते निभा सकता है जीवन आपका साथ दे सकता है साथ ही स्वाभाविक है और रिश्ते गीत गमन या पर पुरुष गमन वाला नहीं होना चाहिए


बेस्ट लाइफ पार्टनर के विशेषताएं अब जान गए।


विशेषताएं जो है यदि आपके जीवन में यह तो आपका जीवन का भाव के समान दीप्तिमान होगा यह पात्र ही जीवन साथी के विश्वास की तो विश्वास दिया जाता है और लिया है ना कि ना कि ऐसे विश्वास किया जा सकता ना ही विश्वास हो सकता जब तक आपको आपके जीवन साथी में कुछ ऐसे विशेषता या ना दिखाई दे जिससे उसके प्यार वह उसके गहराई को महसूस आप ना कर सके।

जीवन बड़ा ही नंबर है और यह लंबा और भाव तब हो जाता है जब आपका जीवन साथी आप के अनुरूप ना हो वैसे आज के युग में जो लोग पैसे शारीरिक सुंदर इत्यादि विषयों को ज्यादा महत्व देते हैं और उनका भी जीवन में आपके चरित्र के अनुरूप अपना एक संस्थान हो सकता है।


किंतु यदि आपको अब के भाव जीवन साथी से या उससे आपका जीवन साथी बनना चाहते हैं तो उसे जानने का अवसर मिले तो उस पर वह गुण भी अवश्य देख लें जो आपके जीवन के सरल के मजेदार बनाएं और आपका जीवन साथी बने।


कहीं ऐसा ना हो कि आपके पास धन हो तो लेकिन वह खुशियां ना हो जीवन में होनी चाहिए एक अच्छा जीवन इस जीवन को ही नहीं पर जीवन को भी उज्जवल बनाता है क्योंकि अच्छे अर्थों में तो यह जीवन आने वाले जीवन को तैयारी करती हैं।

l1 एक व्यक्ति में उन मानवीय गुणों का व्यवस्था है कि जो एक आदर्श जीवन साथी में होना चाहिए वह इसे कहते हैं या रिश्ते ऊपर कहीं आसमां पर तय होते हैं किंतु आपका नेचर यदि अच्छा है तो उसका आपके जीवन साथी पर भी एक पॉजिटिव प्रभाव पड़ेगा और उस कहे तो रिश्ते पूर्ण रूप से ईश्वर के ऊपर नहीं कहीं बार यह हमारे चुनाव पर निर्भर हो सकता है जीवन आपका है आपके किसके साथ जीवन बिताना है इस तरह का जीवन इस तरह का जीवन साथी आपको खुद के अनुभव करना पड़ेगा इस तरह का जीवन साथी हमको आपको जीवनसाथी का चुनाव करने के लिए समय आगे आना होगा देखना होगा कि आपके विचारों को अनुरूप है या नहीं आप पूरा जीवन साथी के साथ आनंद के साथ व्यक्तिगत कर सकते हैं।

क्योंकि यह जीवन युगों में एक बार मिलता है आपका स्वार्थ पूर्ण नजरिया का यह रिश्ते चुनाव में किसी अन्य देश को दखलअंदाजी आपका जीवन खराब भी कर सकता है अब सुमन देखें आप आखिर किस इंसान को अपना जीवन सौंपने जा रहे हैं यह किसके साथ आप यह जिंदगी जीना चाहते हैं एक सुखद जीवन सभी को चाहिए और सुखद जीवन जीना अपने आप में एक कला है।




No comments:
Write comment