". कैसे लड़की से शादी करना चाहिए | kaise ladaki se shadi karani chahye. - Hindi me jane

कैसे लड़की से शादी करना चाहिए | kaise ladaki se shadi karani chahye.

By:   Last Updated: in: ,

 कैसे लड़की से शादी करना चाहिए:- मित्रों हिंदू धर्म शास्त्रों में पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र रिश्ता माना जाता है। यह एक ऐसा रिश्ता होता है जो सात जन्म तक साथ निभाने का वादा करते हैं। इसलिए पति और पत्नी दोनों के लक्षण और चरित्र सही गुण में होना आवश्यक है । 

    


कैसे लड़की से शादी करना चाहिए

तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से चाणक्य द्वारा बताए गए हम ऐसे ही कुछ स्त्रियों के बारे में जानेंगे । जिन्हें कभी भी अपने पत्नी के रूप में स्वीकार नहीं करना चाहिए। तो चलिय जानते हैं। कि कैसी लड़की से शादी नही करना चाहिए । 


कैसे लड़की से शादी  करना चाहिए चाणक्य नीति

बाहरी खूबसूरती 

दोस्तो चाणक्य नीति के अनुसार कभी भी किसी पुरुष को स्त्रियों की बाहरी खूबसूरती पर नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह जरूरी नहीं कि जो स्त्री बाहर से खूबसूरत हो। वह अंदर के मन से वो इतनी ही खूबसूरत हो। इसलिए कभी भी किसी स्त्री से विवाह करने से पहले स्त्री के स्तन की खूबसूरती के साथ-साथ मन की खूबसूरती को भी जरूर परख लेना चाहिए। 


लालची स्त्री 

हमारे समाज में कुछ ऐसी भी स्त्रियां हैं जो केवल दौलत के पीछे भागती है। ऐसी स्त्रियों को अपने पति से ज्यादा आभूषण और पैसे में रुचि होती है। इसलिए चाणक्य नीति के अनुसार पुरूष को कभी भी ऐसी स्त्रियों से विवाह नहीं करना चाहिए ।


क्योंकि ऐसी स्त्रियां अपने पति की कमाई को बेहिसाब पैसा खर्च करती है और यह तक नही सोचती । की इतने पैसे कमाने में उनका पति दिन रात कितनी मेहनत करता है। 


नकारात्मक स्वभाव स्त्री 

नकारात्मक स्वभाव वाली स्त्रियां । मित्रों पति पत्नी का रिश्ता जीवन भर साथ रहने का होता है। इसलिए जीवन साथी ऐसा होना चाहिए । जो सदैव आपका हौसला बढ़ाएं। आपको कुछ नया और अच्छा करने के लिए प्रेरित करें ।


लेकिन कुछ स्त्रियों ऐसी होती है जो सदैव सकारात्मक और असंतुष्ट रहती है। ऐसी स्त्रियां सदैव अपने भाग्य को खोष्टि रहती हैं। ऐसे में पति का मनोबल टूट जाता है जिसके कारण वह भविष्य में कोई भी कार्य सही तरीके से नहीं कर पाता। इसलिए चाणक्य कहते हैं। ऐसे स्तरीय  से कभी भी विवाह नहीं करना चाहिए। 


वरना आप घरेलू समस्याओं में फंस जाएंगे और कभी भी उन्नति नहीं कर पाएंगे। इसलिए मित्रों कभी भी स्त्री से विवाह करने से पहले उसके गुण , चरित्र और अतीत के बारे में संपूर्ण रूप से जान लेना चाहिए । 


जो मनुष्य ये 4 काम करता है वो जीवन भर गरीब रहता है ?

मित्रों सभी व्यक्तियों में कुछ ना कुछ अच्छी और बुरी आदतें होती है। इन्हीं आदतों पर व्यक्ति का भविष्य आधारित होता है। अगर व्यक्ति अच्छी आदतें अपनाता है तो उसका भविष्य अच्छा दिशा में रहता है। वही अगर व्यक्ति बुरी आदतों की ओर जाता है तो व्यक्ति का भविष्य गरीबी और दरिद्रता की ओर चला जाता है । 


 तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम ऐसे ही आदतों के बारे में जानेंगे । जिनसे व्यक्ति के जीवन में कभी भी गरीबी और दरिद्रता जैसी स्थिति नहीं उत्पन्न होती है। 


गरीबी दूर करने के लिए क्या करना चाहिए ? 

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को खुद की तारीफ करने की आदत होती है। खुद की तारीफ करने की उनकी है। ये आदत उनको घमंडी और मतलबी बना देती है। ऐसे लोग खुद को दूसरों से ऊपर दिखाने की कोशिश करते हैं। यह आदत किसी भी व्यक्ति के जीवन को बर्बाद कर सकती है ।इस आदत से दूर रहने में ही भला है।


भगवान की निन्दा करना ? 

कई लोग भगवान और धर्म में विश्वास नहीं रखते। उन्हें ना तो  कोई धर्म के ज्ञान से मतलब होता है। ना ही देवी भक्ति से वे धर्म और शास्त्रों में विश्वास ना होने की वजह से अधर्मी  और पापी होते हैं और अपनी बर्बादी का कारण खुद ही बनते हैं। 


वेदों का अपमान 

वेदों का अपमान हिन्दू धर्म मे ग्रंथ और पुराणों को पूजन्य माना गया है। वर्तमान समय में लोगों के बीच इसका महत्व और सम्मान खत्म होने लगा है। कुछ लोग उनका अपमान करने से भी नहीं कतराते हैं। यह आदत किसी भी व्यक्ति के लिए बर्बादी का कारण बन सकती है। 


दुसरो की निन्दा करना ? 

दूसरे की निंदा करना, किसी की निंदा या बुराई करना। इन दोनों ही कामों को शास्त्रों में बुरा माना गया है। इनको करने वाला अक्सर मॉल काम को भूल जाता है और वह दूसरे व्यक्ति से पीछे रह जाता है। अगर सफलता चाहते हो तो इन दोनों ही बातों से बचे । 


ओर आगे आप बढ़ना चाहते है। इस जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं। तो आपको ये सब काम नही करना है। जो में आपलोगो को बताया हूं। ये सब से आपको दूर रहना है। 


तो दोस्तो उम्मीद है  । कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आपके मन मे कोई विचार है। तो आप हमें कमेंट4box में बता सकते है। हम आपके हर Question का Answer देते हैं। 


तो आज के लिए बस इतना ही अब हम चलते हैं फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप शभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,


Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?



चाणक्य नीति स्त्री श्लोक । स्त्री के बारे में जानकारी । चाणक्य नीति स्त्री Images । चाणक्य की पत्नी का नाम । घर की स्त्री कैसी होनी चाहिए । पति-पत्नी के लिए ज्ञान की बातें । स्त्री धर्म नीति ग्रंथ । दुष्ट की पहचान । Roshan Zindagi Channel । किन किन लोगों से दूर रहना चाहिए । चाणक्य नीति की 10 बातें । दुष्ट स्त्री के लक्षण । अच्छी स्त्री के लक्षण । Chanakyanitiinhindi । गरीबी दूर करने का मंत्र । गरीबी और बेरोजगारी दूर करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण क्या है । गरीबी दूर करने के रामबाण उपाय । भारत में गरीबी के कारण । समाज में स्थित गरीबी दूर करने के उपायों को लगभग 25 से 30 शब्दों में लिखिए। । निर्धनता दूर करने के टोटके।  गरीबी क्या है परिभाषा । गरीबी दूर करने की दुआ । भारत में गरीबी के आंकड़े 2021 । सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का गरीबी । दूर करने के लिए । भारत में निर्धनता दूर करने के उपाय । भारत में गरीबी के प्रकार । कंगाली दूर करने के उपाय । घर में गरीबी कैसे आती है । भागवत कथा करने की विधि । भागवत कथा वाचक नाम लिस्ट । श्रीमद् भागवत कथा । बृहस्पति महाराज की कथा । आज की कथा।  भगवान की कथा । शनि महाराज की कथा । भागवत कथा का पहला दिन । भागवत सुनाइए । भागवत भागवत । भजन । कथा । भारत सरकार ने गरीबी उन्मूलन हेतु कौन । कौन से कदम उठाए हैं? । घर की गरीबी को कैसे दूर करें? । निर्धनता एवं बेरोजगारी दूर करने के लिए । सरकार ने क्या प्रमुख कदम उठाए हैं? म गरीबी कैसे कम किया जा सकता है? । गरीबी दूर करने के लिए उपाय । गरीबी और बेरोजगारी दूर करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण क्या है । गरीबी के कुचक्र का सिद्धांत किसने दिया । गरीबी का अर्थ एवं परिभाषा । शहरी गरीबी के कारण । गरीबी उन्मूलन के लिए सरकारी योजनाएं । निर्धनता अनुपात ज्ञात करने का सूत्र लिखिए । गरीबी दूर करने का मंत्र । भारत में गरीबी के कारण । 1973 में कितने प्रतिशत लोग गरीबी में थे । समाज में स्थित गरीबी दूर करने के उपायों को लगभग 25 से 30 शब्दों में लिखिए। । भारत में गरीबी के प्रकार

No comments:
Write comment