". BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें Airtel, Idea, Vodafone, Jio Online - Hindi me jane

BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें Airtel, Idea, Vodafone, Jio Online

By:   Last Updated: in: ,

 BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें Airtel, Idea, Vodafone, Jio Online

आज से कुछ साल पहले तक हमारे देश में इंटरनेट का एक्सेस केवल गिने चुने लोगो के पास होता था अर्थात काफी कम लोग ऐसे थे जो इंटरनेट का। उपयोग कर रहे थे क्योंकि अधिकतर जनता के पास इंटरनेट की सुविधा मौजूद नहीं थी लेकिन कुछ सालों पहले रिलायंस के द्वारा जिओ की शुरुआत की गई जिसने भारत में इंटरनेट को काफी सस्ता बना दिया। इसके बाद न केवल छोटे शहरों बल्कि गांव तक भी पहुंचा और अधिकतर लोग इंटरनेट से जुड़े। इसके बाद अन्य टेलीकॉम नेटवर्क ने भी अपने इंटरनेट प्लांस को काफी सस्ता कर दिया।





BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें Airtel, Idea, Vodafone, Jio Online





आज के समय में हमारे देश में लोगों के पास में काफी सारा इंटरनेट रहता है और वह उस इंटरनेट का भरपूर तरीके से उपयोग करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हम आवश्यकता से अधिक इंटरनेट का उपयोग कर लेते हैं और हमारा डाटा खत्म हो जाता है तो ऐसे में हम डाटा ट्रांसफर करने के बारे में सोचते हैं और हमारे दिमाग में आने वाला पहला सवाल यही होता है कि 'मोबाइल डाटा ट्रांसफर कैसे करें' जिसके बारे में आज हम बात करेंगे और 'BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें' के बारे में बताएँगे।


क्या मोबाइल डाटा शेयर (ट्रांसफर) किया जा सकता है?


यह बात हम सभी भली भांति जानते है की वर्तमान समय में हमारे देश के लोगो के पास प्रचुर मात्रा में इंटरनेट का एक्सेस मौजूद है। आज से कुछ सालो पहले तक जहा इंटरनेट का एक्सेस हर किसी के पास नहीं हुआ करता था तो वही जिओ के आने के बाद हमारे देश में ना केवल छोटे शहरों में बल्कि गाँवो में भी काफी प्रचुर मात्रा में में इंटरनेट का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन कई बार ऐसा होता है जब कोई काम करते हुए हमारा इंटरनेट खत्म हो जाता है तो ऐसे में हम मोबाइल डाटा शेयर (Transfer) करने की सोचते है।






जब भी हमारा इंटरनेट खत्म हो जाता है और हमारे दिमाग में इंटरनेट साझा अर्थात शेयर करने का आइडिया आता है तब जो सवाल दिमाग में सबसे पहले आता है वह यही होता है की आखिर क्या मोबाइल डाटा शेयर (ट्रांसफर) किया जा सकता है? तो जानकारी के लिए बता दे की आप आसानी से अपना डाटा शेयर कर सकते हो और दूसरे के डाटा का उपयोग करते हुए अपने डिवाइस में इंटरनेट चला सकते हो। लेकिन कैसे? तो 'BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें' की जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।


BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें Airtel, Idea, Vodafone, Jio Online


यह बात हम सभी को पता है कि वर्तमान समय में हमारे देश के लोगों के पास प्रचुर मात्रा में इंटरनेट उपलब्ध रहता है और आज के समय में सस्ते इंटरनेट के मामले में हमारा देश नंबर एक पर भी है। लेकिन उसके बावजूद भी कई बार ब्राउजिंग करते वक्त, फिल्म देखते हो कि या फिर किसी अन्य कार्य के समय हमारा इंटरनेट खत्म हो जाता है तो ऐसे में हम मोबाइल डाटा शेयर अर्थात ट्रांसफर करने की सोचते हैं। मोबाइल डाटा शेयर ट्रांसफर करना पूरी तरह से संभव है परंतु आपको यह पता होना चाहिए की यह कैसे किया जाता है।


आज के समय में अगर आप चाहे तो बेहद ही आसानी से अपने एक डिवाइज में लगी एक सिम का डाटा का उपयोग करते हुए अपने दूसरे डिवाइज में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हो। लेकिन इसके लिए यह जरूरी है की आपको 'Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें' के विषय की पूरी जानकारी हो। अगर आप इस विषय के बारे में पूरी जानकारी नही रखते तो जानकारी के लिए बता दे की 'BEST 5 Tarika Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें Airtel, Idea, Vodafone, Jio Online' कुछ इस प्रकार है:

Airtel से Airtel में Data Transfer कैसे करे?


यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि इंटरनेट की गुणवत्ता देने के मामले में एयरटेल वर्तमान समय में देश में काम कर रही सबसे बेहतरीन टेलीकॉम कंपनियों में से एक बारी आती है जिसके चलते लोग एयरटेल को काफी ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपके पास भी एयरटेल की सिम है और आप अपनी दूसरी एयरटेल की सिम में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दे कि यह पूरी तरह से संभव है और काफी आसान है। अगर आप नहीं जानते कि एयरटेल से एयरटेल में डाटा ट्रांसफर कैसे करें, तो डरने की कोई बात नहीं।


दरअसल एयरटेल की सिम से दूसरी एयरटेल की सिम में डाटा ट्रांसफर करना बेहद ही आसान है। अगर आप 10MB ट्रांसफर करना चाहते हो तो उसके लिए आपको *141*712*11*MobileNumber# कोड का उपयोग करना है। अगर 25MB ट्रांसफर करना है तो *141*712*9*MobileNumber# कोड का उपयोग करना है। अगर 60MB डाटा ट्रांसफर करना है तो *141*712*4*MobileNumber# कोड का उपयोग करना है। इस तरह से आप आसानी से एयरटेल से एयरटेल में डाटा ट्रांसफर कर सकते हो।


Jio से Jio में Data Transfer कैसे करे?


जिओ वर्तमान समय में देश में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली टेलीकॉम कंपनी है और जिओ की सिम देश में सबसे अधिक लोगों के पास है। तो सामान्य से बात की थी ज्यादातर लोगों को जिओ का डाटा ही अपनी दूसरी जिओ की सिम में ट्रांसफर करना होता होगा लेकिन जानकारी के लिए बता देगी ऐसी कोई प्रक्रिया नहीं है जिसका अनुसरण करते हुए आप अपनी एक जिओ सिम का डाटा दूसरे जियो सिम में ट्रांसफर कर सकें। लेकिन अगर आप चाहे तो एक डिवाइस से हॉटस्पॉट ऑन करके दूसरे डिवाइस में वाई फाई कनेक्ट कर सकते हैं।


Read also morpho 1300 e3 driver download 32-bit in Hindi

Read also एयरटेल से एयरटेल में एमबी या डाटा कैसे ट्रांसफर करें?

Read also Online sim card kaise band Karen. सिम कार्ड कैसे बंद करें।


एक डिवाइस में हॉटस्पॉट ऑन करके दूसरे डिवाइस में वाई फाई कनेक्ट करने से आप उस दूसरे डिवाइस में भी इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे इस तरह से आप अपनी एक जिओ की सिम में मौजूद इंटरनेट का फायदा अपने दूसरे डिवाइस में उठा पाएंगे। लेकिन अगर आप जियो की एक सिम से जियो कि किसी दूसरी सिम में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। अगर आप चाहे तो MyJio App पर जाकर बेहद ही आसानी से किसी भी दूसरी जिओ सिम पर रिचार्ज डाल सकते हैं।


Vi से Vi में Data Transfer कैसे करे?


पिछले कुछ सालों से Vi अर्थात वोडाफोन और आइडिया की उपयोगिता अन्य टेलीकॉम नेटवर्क जैसे कि एयरटेल और जिओ के मुकाबले थोड़ी कम हो चुकी है लेकिन आज भी काफी सारे लोग Vi का उपयोग करते हैं और इसके बारे में सबसे खास बात यह है कि इसके कई इंटरनेट पैक में पूरी रात इंटरनेट फ्री में चलाने का मौका मिलता है और साथ ही यह नेट भी काफी अधिक देता है। ऐसे में Vi का उपयोगी आज के समय में काफी सारे लोग कर रहे हैं और इसका आनंद ले रहे है।


कई बार ऐसा होता है जब हमारी एक Vi सिम का इंटरनेट खत्म हो जाता है और हम अपनी दूसरी Vi सिम से उसमे इंटरनेट डालने की सोचते हैं लेकिन ऐसी कोई प्रक्रिया नहीं है जिसके द्वारा आप अपनी एक Vi Sim से दूसरी Vi Sim में डाटा ट्रांसफर कर सको। तो अगर आप ऐसा करना चाहते हो तो इसके लिए मौजूद सबसे बेहतरीन तरीका यही कि आप वाईफाई और हॉटस्पॉट का उपयोग करें अर्थात एक डिवाइस में हॉटस्पॉट ऑन करके उसे दूसरे डिवाइस में कनेक्ट करके डेटा का आनंद लें।


Hotspot और Wifi का उपयोग करके Data Share कैसे करे?


एयरटेल और कुछ अन्य सिम डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा देती है लेकिन लगभग अधिकतर से में यह सुविधा नहीं देती तो ऐसे में अगर आप इस सुविधा का आनंद लेना चाहते हो अर्थात अपने एक सिम से किसी भी दूसरी सिम में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हो तो इसके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प यही है कि आप अपनी एक सिम को एक डिवाइस में लगाकर उससे हॉटस्पॉट ऑन करें। वहीं दूसरी तरफ दूसरे डिवाइस में वाईफाई ऑन करके उसमें उसके डेटा का आनंद लें, जो सबसे आसान और बेहतर तरीका है।


अगर आप चाहते है की आप किसी अन्य के डाटा को आसानी से अपने साथ साझा कर सके या फिर अपनी एक सिम में मौजूद डाटा को अपने दूसरे डिवाइज में यूज कर सके जिसमे मौजूद सिम का डाटा खत्म हो गया है तो इसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका यही है कि आप अपने उस डिवाइज से हॉटस्पॉट ऑन करे जिसमे इंटरनेट मौजूद है और दूसरे डिवाइज में वाईफाई ऑन करे जिसमे आपको इंटरनेट का उपयोग करना है। उसके बाद इन्हे आपस में कनेक्ट करने के बाद आप एक डिवाइज का इंटरनेट दूसरे डिवाइज में चला पाओगे।


निष्कर्ष!


पिछले कुछ सालों में भारत में इंटरनेट का काफी तेजी से विस्तार हुआ है और आज के समय में हम सभी लोगों के पास काफी प्रचुर मात्रा में इंटरनेट रहता है। लेकिन उसके बावजूद भी कई बार ब्राउजिंग करते वक्त, इंटरनेट पर फिल्म देखते हो क्या फिर कई अन्य कार्य करते वक्त हमारा इंटरनेट डाटा खत्म हो जाता है तो ऐसे में हम कोशिश करते हैं कि हम हमारी दूसरी सिम का डाटा यूज कर सके जिसमे हमारे पास इंटरनेर है या फिर किसी दूसरे व्यक्ति का डाटा उपयोग कर सके जिसके पास इंटरनेट है।


ऐसे में हमारे दिमाग में सबसे पहला सवाल यही आता है की 'Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें' जिससे की वह अपना मोबाइल डाटा शेयर कर सके लेकिन कई  पूरी जानकारी नहीं है। यही कारण है की हमने यह लेख तैयार किया है जिसमे हमने 'Mobile Data Share (Transfer) कैसे करें' से जुडी पूरी जानकारी साझा की है जिससे की आप आसानी से अपना मोबाइल डाटा साझा कर सको पर अपने दूसरे डिवाइस में इंटरनेट का आनंद ले सकूं जिसमें आपके पास इंटरनेट मौजूद नहीं है।


No comments:
Write comment