". Blog किस topic पर बनायें | Best Topic for blogging In Hindi - Hindi me jane

Blog किस topic पर बनायें | Best Topic for blogging In Hindi

By:   Last Updated: in: ,

 Blog किस topic पर बनायें | Best Topic for blogging In Hindi


ब्लॉगिंग किस टॉपिक पर शुरू करें - नमस्कार दोस्तों, आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा टॉपिक क्या है, तो आप सही पोस्ट में हैं क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा कि आप किस टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हैं।.



Blog किस topic पर बनायें | Best Topic for blogging In Hindi


दोस्तों बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि हमें एक ब्लॉग बनाना है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि किस टॉपिक या niche पर ब्लॉगिंग करने से उन्हें फायदा होगा और वे एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं।


तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं सारे कन्फ्यूजन दूर करने जा रहा हूं और आपको बताऊंगा कि आपके ब्लॉग के लिए बेस्ट टॉपिक कौन सी है।


तो दोस्तों ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो ब्लॉग शुरू करने से पहले बहुत से लोगों के मन में होते हैं और वे इस टॉपिक को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और अगर उनके मन में यह शंका है तो उन्हें डरने की कोई बात नहीं है. मैं यहां आपकी पूरी मदद करने के लिए ही हूं, वह भी हिंदी में।


तो दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसे Topics और niches के बारे में बताने जा रहा हूँ जो Blogging और Blog बनाने के लिए बेस्ट हैं और आप Blogging से अच्छी Income भी कर सकते हैं।


तो दोस्तों, चलिए ज्यादा समय बर्बाद नहीं करते हैं, आइए सीधे देखते हैं कि कौन सा Blogging के लिए सबसे अच्छा टॉपिक है, तो दोस्तों क्या आप तैयार हैं?


दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं या नहीं और यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि बहुत से लोग सिर्फ पैसा कमाने के लिए ब्लॉग करते हैं और दुख की बात यह है कि लगभग ज्यादातर लोग इस पर fail हो जाते हैं।


दोस्तों अगर आप मेरे कहने से ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाएंगे और बहुत जल्द आप थक जाएंगे और ब्लॉगिंग करना बंद कर देंगे जो मैं बिल्कुल नहीं चाहता क्योंकि मुझे ब्लॉगिंग बहुत पसंद है और मैं एक दिन भी नहीं जी सकता ब्लॉगिंग के बिना।


दोस्तों, ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए, आपको दिल से ब्लॉगिंग में होना चाहिए और तभी आप एक सफल ब्लॉग बना सकते हैं और अगर आप वास्तव में ब्लॉगिंग में हैं और पैसे के लिए ब्लॉगिंग नहीं कर रहे हैं तो मैं आपको इसकी गारंटी देता हूं। आप ब्लॉग्गिंग में सफल होंगे।


चलिए दोस्तों अब ये तो साफ है कि Blogging में Success होने के लिए आपको सबसे पहला फैसला क्या करना होगा और अगर आप पैसे के लिए Blog नहीं बनाना चाहते हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं।


दोस्तों, मुझे यहाँ यह कहने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है कि आप ब्लॉगिंग से पैसे नहीं कमा सकते हैं, आप ब्लॉगिंग से पैसे जरूर कमा सकते हैं, लेकिन जब आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छा ट्रैफ़िक आता है, तो और हिंदी ब्लॉग के लिए ट्रैफ़िक ही सब कुछ है।


अब यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किस टॉपिक पर ब्लॉग शुरू किया जाए, तो चलिए इस टॉपिक के बारे में थोड़ी बात करते हैं, तो दोस्तों यहां मैं आपको बताऊंगा कि कोई मुश्किल नियम नहीं है कि यह विषय या niche आपके ब्लॉग के लिए सही है या सबसे अच्छा होगा।


दोस्तों अगर मैं कहूं कि कोई निश्चित टॉपिक नहीं है और आप किसी भी टॉपिक पर लिखना शुरू कर सकते हैं और अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।


आपको बस अपने दिल से पूछना है कि मैं बिना बोर हुए किस विषय पर सालों तक लिख सकता हूं और जैसे मुझे इससे एक पैसा भी नहीं मिलता है तो भी मैं मरते दम तक ब्लॉग कर सकता है। अगर आपको इस सवाल का जवाब मिल जाए। यदि आप समझ जाते हैं, तो समझ लें कि यह विषय या niche है जो आपके ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा होगा।


और आपको इस niche या विषय के बारे में एक ब्लॉग लिखना चाहिए। दोस्तों, ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग का शौक होना चाहिए और दूसरी बात यह कि आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं, उसके टॉपिक में आपकी रुचि होनी चाहिए, चाहे वह कोई भी टॉपिक हो।


ब्लॉग किस टॉपिक पर होना चाहिए?


जो लोग नए ब्लॉगर होते हैं वे अक्सर अपने आप से यह सवाल पूछते हैं कि किस विषय पर ब्लॉग करना है और अपना सारा समय इसी सवाल पर बिताते हैं कि वे कौन सा ब्लॉग करना चाहते हैं, और वे इंटरनेट पर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते हैं। ब्लॉग विषय के बारे में कुछ भी समझा और देखा जाए तो सभी नए ब्लॉगर्स की परेशानी यह है कि वे अपने लिए सबसे अच्छा ब्लॉग विषय नहीं चुन सकते हैं।


इसका एक ही कारण है कि अब ब्लॉगिंग में कंपटीशन बहुत ज्यादा हो गई है इसलिए ब्लॉगिंग में सफल होना बहुत मुश्किल हो गया है।


अगर आप दूसरों के ब्लॉग या वेबसाइट को देखते हैं तो आपको लगता है कि मैं भी इसी तरह से अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाउंगा और ऑनलाइन पैसे भी कमाऊंगा।


तो शायद यह आपके लिए सही है लेकिन मेरे हिसाब से यह बहुत गलत है और मुझे लगता है कि हमें दूसरी वेबसाइट को फॉलो नहीं करना चाहिए।


अगर हम दूसरी वेबसाइट को फॉलो करते हैं तो हमारी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में जल्दी रैंक नहीं करेगी क्योंकि उन लोगों की वेबसाइट पहले से ही उस टॉपिक के लिए गूगल के पहले पेज पर है।


अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको उस टॉपिक पर ब्लॉग लिखना चाहिए जिसमें कीवर्ड कॉम्पिटीशन कम हो ताकि आप जल्दी से ब्लॉगिंग में सफल हो सकें।


जो लोग नए ब्लॉगर हैं, उन्हें शायद ब्लॉगिंग के नियम नहीं पता हैं, इसलिए वे ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं।


Blogs का अपना एक नियम होता है, इसलिए आपको हर दिन पोस्ट लिखनी होती हैं, इसलिए आपको उस टॉपिक के बारे में ब्लॉग बनाना होता है, जिसमें आपकी रुचि हो। 


आपकी रुचि किसी भी field में हो सकती है इसलिए आपको उस विषय पर एक ब्लॉग लिखना चाहिए जहाँ आप आसानी से ब्लॉग पोस्ट लिख सकें और आपको उस विषय पर आर्टिकल लिखने में कोई समस्या न हो और आपको ब्लॉग के लिए अपना बेस्ट niche चुनना चाहिए। .


किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखे?


अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि कमाई के लिए कौन सा टॉपिक पर ब्लॉग बनाये जाये। इस सवाल का जवाब आपको मिलना बहुत जरूरी है।


लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस टॉपिक पर ब्लॉग बना लें जिससे आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे।

अगर आपको उस टॉपिक में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं है तो आपको उस टॉपिक पर ब्लॉग या वेबसाइट नहीं लिखनी चाहिए। जिस विषय में आपकी कोई रुचि नहीं है उससे आप ऊब जाएंगे और उस वेबसाइट पर की गई आपकी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।


Blog किस टॉपिक पर बने मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूं जिससे आप अपनी रुचि के अनुसार ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा टॉपिक ढूंढ सकते हैं। और आप भी ब्लॉग से बहुत ही आसानी से $1000 हर महीने कमा सकते है।


ब्लॉग पोस्ट का टॉपिक चुनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें:

 

ब्लॉग पोस्ट केवल ब्लॉगिंग niche से संबंधित होना चाहिए।

टॉपिक को अंतिम तक लिखने से पहले, आपको उस विषय के लिए search rankings, competition और CPC देखना चाहिए।

नए शुरुआती लोगों को केवल कम-कंपटीशन, long tail वाले कीवर्ड पर ध्यान देना चाहिए।

अगर किसी पोस्ट को Google में रैंक किया जाता है, तो आप उससे संबंधित और उसके sub-topic से संबंधित पोस्ट लिख सकते हैं।

गुगल सर्च कंसोल आपको दिखाता है कि आप अपने ब्लॉग पर कौन से कीवर्ड पोस्ट लिख सकते हैं।

ब्लॉग का टॉपिक चुनने के बाद कुछ कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी है, जैसे LSI कीवर्ड।

सबसे अच्छे ब्लॉग पोस्ट आइडिया वे होते हैं जो गूगल में जल्दी रैंक करते हैं और जिनसे ऑर्गेनिक सर्च मिलता है, इसलिए ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपको काफी रिसर्च करनी चाहिए।


यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और किसी भी विषय या कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट लिखना जारी रखते हैं, तो आपके लिए ब्लॉगिंग में सफल होना बहुत मुश्किल होगा।


रिसर्च करना


ब्लॉगिंग और रिसर्च के बीच बहुत गहरा रिश्ता है, अगर आप ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो रिसर्च को अपनी आदत बना लें।


आपका रिसर्च जितना मजबूत होगा, आप अपने competitor से उतना ही आगे रह पाएंगे। अपने ब्लॉग से संबंधित सभी ब्लॉग पढ़ें और देखें कि आपके niche से संबंधित दूसरे चीजें और विषय क्या हैं जो अब तक खोजे गए हैं, जिसका मतलब है कि जानकारी सही तरीके से इंटरनेट पर पब्लिश नहीं होती है।


रिसर्च करते समय आपके पास हमेशा एक नोटपैड होना चाहिए, जब भी आप कोई नया विषय या कुछ संबंधित कीवर्ड देखें तो ध्यान रखें कि कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए एक अच्छा टॉपिक हो सकता है।


गूगल सर्च कंसोल


आप गूगल सर्च कंसोल का इस्तेमाल कर रहे होंगे, हर ब्लॉगर को अपने ब्लॉग या वेबसाइट को इसमें जोड़ना होता है, जब तक कि हम अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में रजिस्टर नहीं कर लेते, हमारा ब्लॉग या आपकी पोस्ट गूगल सर्च में नहीं दिखेंगी। .


इस टूल के जरिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड आइडिया भी खोज सकते हैं, आपको अपने गुगल सर्च कंसोल अकाउंट में जाने की जरूरत है, फिर परफॉर्मेंस पर क्लिक करें और फिर नीचे स्क्रॉल करें और नीचे देखें तो आपको कई कीवर्ड मिलेंगे।


ये वो कीवर्ड हैं जो लोग गूगल पर सर्च करते हैं और आपकी पोस्ट प्रिंट में कहीं दिखाई देती है, यह आपके ब्लॉगिंग niche से संबंधित है क्योंकि उन कीवर्ड के साथ आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट में दिखाई देते हैं।


इन कीवर्ड के साथ आप अपने नए ब्लॉग पोस्ट के लिए विचार कर सकते हैं।


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म


यदि आप जानना चाहते हैं कि Blog Post किस टॉपिक पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, तो आपको अपने टारगेट ऑडिएंस तक पहुंचने की जरुरत है।


हाँ! आज लोग अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं और आप लोगों को हर विषय पर चर्चा करते हुए पाएंगे। आपको ग्रुप पेज, कम्युनिटी और ब्लॉग्स को फॉलो करना होगा जो आपके niche से संबंधित हैं।


और आपको देखना होगा कि लोग किस टॉपिक पर बात करते हैं, वहीं से आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक आइडिया भी मिलेंगे।


Blog को जल्दी से रैंक करने के लिए ब्लॉग किस टॉपिक पर बने


अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में सोच रहे हैं तो मैंने कुछ ब्लॉग टॉपिक्स की लिस्ट बनाई है, उन्हें देखने से आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉग किस टॉपिक पर आपको बनाना चाहिए।


1 - पैसा कमाएं


हर कोई पैसा कमाना चाहता है इसलिए लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इससे संबंधित जानकारी के लिए सर्च करते रहते हैं। पैसे कमाने के तरीके पर आप हिंदी में ब्लॉग कर सकते हैं, इस subject के ब्लॉग से आप भविष्य में अच्छी कमाई करेंगे। पैसे कमाने से संबंधित कुछ टॉपिक उदाहरण हैं:


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

शहर में पैसा कैसे कमाए

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

पैसे कमाने के लिए ऐप्स

पैसा कमाने के लिए वेबसाइट, आदि।


2 – बिजनेस आइडिया


आज के युवा काम से ज्यादा बिजनेस पर फोकस करते हैं इसलिए इंटरनेट पर बिजनेस से जुड़े कीवर्ड हिंदी में भी खूब सर्च किए जाते हैं। आप एक ब्लॉग बना सकते हैं जहाँ आप अलग अलग तरह के बिजनेस कैसे शुरू करें, कुछ नए बिजनेस आईडिया आदि टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते हैं। बिजनेस आइडिया ब्लॉग से आप कई तरह से पैसा कमा सकते हैं।


Business ideas ब्लॉग से संबंधित कुछ टॉपिक उदाहरण हैं:


ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया 

कम इनवेस्ट के साथ बिज़नेस कैसे करें

मोमबत्ती का बिज़नेस कैसे करें

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस, आदि।


3 – डिजिटल मार्केटिंग


अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी जानकारी है तो आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में हिंदी में ब्लॉग बना सकते हैं। आज हर कोई अपने बिजनेस को ऑनलाइन करना चाहता है, जिसके लिए डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी होना जरूरी है। यही कारण है कि लोग Google पर डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी जानकारी सर्च करते रहते हैं।


इसके अलावा कई युवा जो घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, वे अभी भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सर्च कर रहे हैं। तो ब्लॉग शुरू करने के लिए यह एक अच्छा टॉपिक है। आप अपनी एजेंसी को डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग के माध्यम से भी खोल सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा और फैला हुआ जगह है, आप एक ब्लॉग में पूरे टॉपिक को कवर कर सकते हैं या आप एक माइक्रो niche ब्लॉग बना सकते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग क्या है

ब्लॉगिंग क्या है

SEO क्या है और कैसे करें?

ईमेल मार्केटिंग क्या है?

Content marketing आदि क्या है?


4 – ऑनलाइन ट्रेडिंग


भारत में बहुत से युवा भी ऑनलाइन ट्रेडिंग की ओर आकर्षित हैं, क्योंकि आजकल ट्रेडिंग करना बहुत आसान हो गया है। आप ऑनलाइन ऐप के जरिए ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं। हिंदी भाषा में ऑनलाइन ट्रेडिंग के बारे में ब्लॉग बनाना आज एक फायदेमंद बिज़नेस है। आप ट्रेडिंग ब्लॉग पर बहुत सारे टॉपिक को कवर कर सकते हैं।


सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप

क्रिप्टोकरेंसी का ट्रेडिंग कैसे करें

ट्रेडिंग कैसे करें

ट्रेडिंग ऐप रिव्यु, आदि।


5 - जॉब 


काम एक ऐसा विषय है जो आज भी मांगा जाता है और भविष्य में भी किया जाएगा। आप एक जॉब पोर्टल बना सकते हैं और आप सरकारी नौकरियों, प्राइवेट नौकरी की वैकेंसी आदि के बारे मे बात कर सकते हैं।


जॉब वेबसाइट पर काफी ट्रैफिक और पैसा आता है, लेकिन आपको दूसरे ब्लॉग के मुकाबले इस पर ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि एक भी गलत और पुरानी जानकारी आपके ब्लॉग की रैंकिंग को कम कर सकती है।


6 - सरकारी योजना


सरकार समय-समय पर कई ऐसी योजनाएं लेकर आती रहती है, जिनके बारे में लोग गूगल करते हैं। अगर आप सरकारी योजना से सम्बंधित ब्लॉग बनाते हैं तो आपके ब्लॉग पर काफी ट्रैफिक आएगा। आप अपने ब्लॉग पर सरकार द्वारा डाली गई सभी योजनाओं को कवर कर सकते हैं।


7 - बैंकिंग


बैंकिंग एक सदाबहार विषय है जिसके बारे में जानने में लोगों की दिलचस्पी हमेशा बनी रहती है। आप एक बैंकिंग से संबंधित ब्लॉग बना सकते हैं जहां लोग बैंकों, loan, bank account खोलने, किसी भी बैंकिंग समस्या को हल करने आदि के बारे में लिख सकते हैं। 2022 में बैंकिंग ब्लॉग सबसे अच्छा niche है।


8 - टेक्नोलॉजी 

9 - स्वास्थ्य

10 - भोजन


निष्कर्ष


हम एक ब्लॉग तो करते हैं, लेकिन ब्लॉग पोस्ट तो बहुत लिखते हैं, इसलिए हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि ब्लॉग पोस्ट किस टॉपिक पर लिखना है। और इससे पहले कि आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखें, यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी रिसर्च कर लें।


क्योंकि अगर आपका ब्लॉग पोस्ट Google के पहले पेज पर रैंक करता है, तो आपको बहुत सारा ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा, और क्योंकि यह एक रैंक वाली पोस्ट है, इसलिए आपको बाकी पोस्ट के लिए रैंकिंग भी मिलेगी।


जिससे आपकी इनकम तो बढ़ती ही है साथ ही आपके ब्लॉग की अथॉरिटी भी बढ़ जाती है।


अगर आपको ब्लॉग से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछे। इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ब्लॉगिंग से जुड़े फायदे पता चले। अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।


No comments:
Write comment