". Online sim card block kaise karen -how to block airtel sim online in hindi - Hindi me jane

Online sim card block kaise karen -how to block airtel sim online in hindi

By:   Last Updated: in: ,


Online sim card block kaise karen:- नमस्कार दोस्तों हिंदी में जाने आपका स्वागत है आज हम बताने जा रहे हैं कि ऑनलाइन सिम कार्ड बंद कैसे करें या ब्लॉक कैसे करें जैसे कि मान लिया जाए कि मेरा मोबाइल चोरी हो गया तो सिम कार्ड को बंद कैसे करें।


Online sim card block kaise karen -how to block airtel sim online in hindi

सिम कार्ड क्या है।

मेरे दोस्तों आज के इस विषय पर आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहते हैं इस सिम कार्ड क्या होता है और सिम कार्ड का आखिरी फॉर्मूला क्या है उसका फुल फॉर्म क्या है सिम कार्ड एक मेमोरी चिप चीज है की तरह होती है इसके जरिए फोन कॉल संभव हो पाता है सिम कार्ड का अविष्कार वर्ष 1991 में स्मार्ट कार्ड मारकर गैस केक एंड ड्राइविंग नामक इस व्यक्ति ने किया था इस कंपनी ने अपने पहले ही वर्ष में करीबन 300 सिम कार्ड को भेजा था।

सिम कार्ड का आविष्कार हुआ था जब सिम कार्ड का आकार लगभग 1 क्रेडिट कार्ड के बराबर तथा आधुनिक में माना जाता है कि टेक्नोलॉजी इन इतना विकास कर लिया कि आज के जमाने की स्कीम 12 एमएम और लगभग 15 एमएम के बीच की होती है स्मार्टफोन के आ जाने से सिम कार्ड को आकार में और भी ज्यादा गिरावट कर दी गई है और स्मार्टफोन में नैनो और माइक्रो सिम कार्ड भी लगने लगे हैं जबकि अविष्कार के समय मुकाबले काफी ज्यादा बड़े होते थे।

Sim card ka ful form.

Sim card.  Subscriber indentication  model card.

हिंदी में सिम कार्ड का फुल फॉर्म। ग्राहक पहचान मापक कार्ड। 

 ऑनलाइन सिम कार्ड बंद करने के लिए क्या करें।

देखें दोस्तों ऑनलाइन सिम कार्ड को बंद करने के लिए आप जिस कंपनी का सिम यूज करते हैं उस कंपनी का टोल फ्री नंबर अप को ढूंढना पड़ेगा उसी कंपनी के सिम कार्ड से आपको कॉल करना होगा कस्टमर केयर कस्टमर केयर को फोन उठा लेने के पश्चात आपको कुछ ऑप्शन सुनाई दिया जाएगा उस ऑप्शन पहुंचने भाषा को सेट करें फिर आपको कस्टमर केयर का सिम कार्ड लॉक के बारे में आपको कुछ आ जाएगी।

Read also     सिम कार्ड खो जाने पर क्या करें? - Sim Card kho jata hai, to kya kare? - पूरी जानकारी!

इसमें अभी फिलहाल लास्ट रिचार्ज आपका कितना था किसके नाम पर है एरिया पिन कोड क्या है बैलेंस कितना था वह चीज अभी आपको लास्ट में पूछा जाएगा वेरिफिकेशन के लिए अगर आपको अपने सिम कार्ड का बंद करवाने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप अपने नहीं दिख।

सिम कार्ड बंद करने का दूसरा तरीका आपको बताने जा रहे हैं और ध्यान से देखो।

ए दोस्तों अगर एयरटेल सिम कार्ड खो गया हो और आप चाहते हैं कि अपना सिम कार्ड को बंद करवा दें तो आप एयरटेल सर्विस को तुरंत बंद करा सकते हैं जिससे कि अब का बैंकबैलेंस को जरूर बगैरा वह बंद हो जाएगा तो एयरटेल नंबर को डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो आप अपना कुछ सिंपल स्टेप पाल को पालन करना होगा एयरटेल सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए नीचे दिए गए हो।

1 सबसे पहले एयरटेल का सिम आपके पास होना चाहिए दूसरा।

2 एयरटेल के सिम से अब कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं 198 या 121।

3 कस्टमर केयर कॉल करने के बाद आप निदेशकों का पालन करें और कस्टमर केयर एक्टिविटी को कॉल लगाएं इस कॉल के जरिए आपको 50 पैसे प्रति 3 मिनट के लिए 50 कटेगा।

4 कस्टमर केयर लगाकर बात करके उन्हें अपना सिम कार्ड का नंबर बताएं और उसे ब्लॉक करने के लिए बोलने.

5 उसके बाद अब का वेरिफिकेशन पर के लिए जिसके नाम पर सिम कार्ड है उसका नाम पूछेंगे लास्ट रिचार्ज कितना हुआ है और बैलेंस कितना है आप का एड्रेस क्या है एरिया पिन कोड और कोई के लिए वेरिफिकेशन के लिए पूछे जाएंगे आप सही-सही बता देंगे।

6 सवालों का सही जवाब दें आपकी वनसी वेरीफाई हो जाने के बाद आपको एयरटेल सिम कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

Read also Online sim card kaise band Karen. सिम कार्ड कैसे बंद करें।

Read also एयरटेल से एयरटेल में एमबी या डाटा कैसे ट्रांसफर करें?

Jio ke sim card ko block kaise karen.

 1 जिओ के सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले दूसरे के सिम कार्ड से कॉल करना होगा कस्टमर केयर 

2 कॉल करने के बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए विकल्प का चयन करें कौन सा लैंग्वेज में आप बात करना चाहते हैं इंग्लिश से हिंदी में सेलेक्ट करें सेलेक्ट करें।

3 बात करने के बाद में आपको कस्टमर केयर के रहरी के पास आपका कॉल फॉरवर्ड कर दिया जाएगा उससे आप कस्टमर केयर से बात करके अपना सिम कार्ड के बारे में कुछ बताएं कि हम को बंद करना है।

4 जिओ का कस्टमर केयर ऐप को बंद करने के लिए कुछ घरेलू किशन के लिए आपको कुछ सवाल पूछना कुछ आ जाएंगे उस सवाल को आपको जवाब सही-सही देना होगा जैसे सिम किसके नाम पर है लास्ट रिचार्ज कितना करवाए थे आप का एरिया पिन कोड क्या है और कुछ भी पूछ सकते हैं वह।

5 आप का दिया हुआ क्वेश्चन अगर घर पर किशन करने के बाद अगर सही प्राप्त होता है तो क्या कस्टमर तेरा पश्चिम को जितना जल्दी से जल्दी वह ब्लॉक कर देंगे आपका सिम कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

6 कस्टमर केयर बात करने के बाद 2 से 3 घंटे के अंदर में अब का सिम कार्ड पूरी तरह से ब्लॉक हो जाएगा जिसे कोई काम नहीं करेगा।

Vi sim band kaise karen.

हाल ही में भी आई कंपनी ने ब्लॉक करने के लिए आवश्यकता अपना ऑनलाइन घर बैठे कर कर सकते हैं यह सुविधा अभी हाल फिलाल में दिया है एक वेबसाइट पर सिम कार्ड ब्लॉक करने का तरीका सेम है अगर आपके पास भी आई का कंपनी का सिम कार्ड है और इससे ऑनलाइन घर बैठे ब्लॉक करना बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आंतरिक ओपन करें।

*एसकेजर की सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले भी आई का मोबाइल ऐप अपने मोबाइल पर अपलोड करना होगा इससे आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपना स्टॉल कर सकते हैं।

*एप्स को इंस्टॉल करने कर लेने के बाद आपको इस ओपन करना है उसके ओपन करने के बाद इसमें लोगिन कर लेना है.

*

इतनी प्रोसेस से को कंप्लीट कर लेने के बाद आपको मैं न्यू बार में हेल्प एंड सपोर्ट का विकल्प चुना है और इस पर क्लिक करना है.

*इसके बाद आपको इंटरफेस खुलकर सामने आएगा और उस पर जाकर आपको ब्लॉक माय सिम कार्ड नमक पर विकल्प देखना होगा उस पर आपको क्लिक करना होग.

*मोबाइल नंबर को इंटर करने के बाद आपको कनेक्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है और फिर आपके अल्टरनेट मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.

*ओटीपी सिलेक्ट करने के बाद में ओके कर दें.

*ओटीपी वेरीफाई करते ही आपसे कुछ कन्फर्मेशन के लिए आएगा उसके बाद कन्फर्मेशन को पूरा करते हैं आपका भाई सिम कार्ड ऑनलाइन घर बैठे ब्लॉक हो जाएगा.

*आप इतना इजी नंबर को दोबारा एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको अपने नहीं दिखी भी आई स्टोर में जाना है और अपना डॉक्यूमेंट कुछ लगेगा वह पहचान पत्र लेकर जाना जरूरी है और एक फोटो पैन कार्ड आधार कार्ड इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

*इस प्रीपेड ग्राहक तो आपको 15 दिन के अंदर अंदर आपको पोस्टपेड ग्राहक है तो आपको किस दिन के अंदर अंदर अपना सिम कार्ड द्वारा चालू करवाना पड़ेगा नहीं तो हमेशा के लिए सिम कार्ड बंद कर दिया जाएगा.


Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

BSNL SIM card online kaise band Karen.

हम जानते हैं कि बीएसएनएल सिम कार्ड इंडिया का नंबर वन था पहले अभी क्या हो गया क्योंकि कुछ इसका नेटवर्क और सर्विस सही नहीं मिलने के कारण से सब ग्रहण छोड़कर अभी प्राइवेट कंपनी में सब चला गया सबसे ज्यादा बिजी हो है वोडाफोन आइडिया एयरटेल तो चलिए ठीक है और बीएसएनएल सिम कार्ड अगर आने के पास मोबाइल खो गया है तो सिम कार्ड बंद करने का कैसे किया जाएगा उसको तरीका हम बताने जा रहे हैं।

1 आपको किसी दूसरा का बीएसएनल नंबर होगा तो उससे अब कस्टमर केयर फोन करके आप अपना सिम कार्ड बंद करवा सकते हैं कस्टमर केयर का नंबर है 1503 पर कॉल लगाना है और यह बीएसएनल कंपनी का कस्टमर केयर नंबर है।

2 पर लगने के पश्चात जब कस्टमर केयर के अधिकारी से बातचीत होने लगे तो उन्हें उसे सिम कार्ड के बारे में आपको बताना होगा या बंद क्यों करना चाहते हैं उसके बारे में पूछेंगे उसके बाद आपका फ्री फाइल के लिए आपका किसके नाम पर सिम है वह को बताना होगा लास्ट रिचार्ज कितने की है वह है आपका वेरीफिकेशन करेगा.

3 अब इसको आपको अपना सभी जानकारी के वेरीफाई करना होगा आपके भाई कर दी गई जानकारी के वेरीफाई करने के पश्चात बीएसएनल कस्टमर केयर अधिकारी अबकी बीएसएनल का सिम कार्ड बंद कर दिया जाएगा.

उसके बाद आपका सिम कार्ड पूरी तरह से संपूर्ण बंद हो जाएगा अगर इस सिम कार्ड को अगर दोबारा अब चालू करवाना चाहते हैं तो 15 दिन के अंदर फिर दोबारा आपका नहीं दिखी बीएसएनल स्टोर में जाकर अब अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड अपना परिचय देकर अपना सिम कार्ड फिर दोबारा चालू आप करवा सकते हैं.



No comments:
Write comment