". डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन - Hindi me jane

डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन

By:   Last Updated: in: ,

 डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन


हाल ही में हमारे किसान भाइयों की सहायता के लिए बिहार सरकार ने एक बहुत बड़ी सूचना एलान की जिसके जरिए हमारे किसान भाइयों को सहायता प्रदान हो सके। हम बात कर रहे हैं, डीजल खरीद अनुदान 2022 23 के लिए आवेदन ऑनलाइन शुरू हो चुका है जिसे आप अपने घर से मोबाइल या लैपटॉप के जरिए आवेदन कर पाएंगे। 


बिहार डीजल अनुदान 2022- 23 के तहत किसान भाइयों को प्रति एकड़ चार गुनी तक सिंचाई के लिए किसानों को ₹400 वितरित किए जाएंगे। साथी ही साथ बिहार सरकार ने एक और बड़ी सूचना का ऐलान किया है। जितने भी बिजली से चलने वाली नलकूप यानी मोटर उनकी बिजली दर में कटौती किया जाएगा। जो किसान खेती के लिए बिजली का भी साधन लेते हैं यह सूचना उन किसान के लिए है।


डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) क्या है ?

डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) एक तरह की भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है। इसके माध्यम से हर जरूरतमंद किसान भाई को सिंचाई के लिए डीजल ईंधन पर उनको सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत किसान भाई अपने खेतों की सिंचाई करने पर उनको सरकार की तरफ से कुछ हद तक आर्थिक सहायता मिलेगी और उन्हें डीजल ईंधन खरीदने पर ज्यादा पैसे ना देना पड़े, इसी लिए इस योजना को राज्य सरकार ने लागू किया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहली शर्त है कि, आप किसान हो और आपके पास कुछ भूमि हो जिस पर आप खेती करते हैं तभी आप इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकते हैं और सरकार के द्वारा दी गई योजन का लाभ उठाए।


कौन किसान डीजल खरीफ अनुदान 2022-23 के लिए आवेदन कर सकता है ?

डीजल खरीफ अनुदान के लिए वही किसान आवेदन कर सकते हैं जो भारत में रहने वाले किसान बिहार के किसी भी जिले से बिलॉन्ग करते हैं। तो वैसे किसान इस आवेदन को लाभ उठा सकते हैं। जो सिंचाई करने हेतु डीजल पंप हां सहायता लेते हैं। उन्न्हें डीजल ईंधन पर सिंचाई करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी और राहत के बात उन किसानों के लिए भी है जो विद्युत पंप का सहायता लेते हैं उनकी बिजली दर कम कराई जाएगी।


डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप स्वयं डीजल खरीफ अनुदान 2022-23 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ चीजों का होना अति आवश्यक है। जाहिर सी बात है आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आपके पास मोबाइल फोन और साथ में इंटरनेट कनेक्शन भी होगा। यह काम लैपटॉप में भी किया जा सकता है। और साथ में कुछ दस्तावेज होना आवश्यक है अन्यथा आप इस फार्म को संपूर्ण रुप से भर नहीं पाएंगे। जैसे कि आपको नीचे दिए गए हैं इन सारे दस्तावेजों को एक साथ इकट्ठा करें। इसके बाद ही आप डीजल खरीद अनुदान के लिए आवेदन करना शुरू करें।

  • ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ध्यान दें आपके अकाउंट में आधार कार्ड जुड़ा है या नहीं या फिर बैंक से आधार जुड़वाए ।

  • आपने जितनी भी बार डीजल ईंधन जिस पेट्रोल पंप से खरीदे हैं उनके कंप्यूटराइज प्रिंट होना अनिवार्य है।

  • जिस जमीन के लिए आवेदन कर रहे हैं। उस जमीन का रसीद तथा उससे जुड़ी सारी जानकारी आपके पास होना अनिवार्य है।

  • डीजल रसीद कंप्यूटराइज्ड, रसीद पर पंजीकरण संख्या के अंतिम का 10 अंक, रसीद पर किसान का हस्ताक्षर/अंगूठा का निशान के बिना रसीद मान्य नहीं होगा | रसीद 29-07-2022 से 30-10-2022 तक का हीं मान्य होगा |


डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे प्राप्त करें

आपको हम बता दें कि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा। रजिस्ट्रेशन नंबर के बीना फॉर्म भरना असंभव है इसलिए आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे निकाला जाता है। वह जान ले।

  • सबसे पहले आप क्लिक करें पर क्लिक कर एक ऑफिसियल साइट पर जाएंगे जो कि डीजल खरीद अनुदान का ऑफिशियल साइट है।

  • जैसे ही आप official website पर  विजिट करेंगे तो आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप विंडो ओपन होगा। जहां पर लिखा होगा "proceed to home page" जिस पर क्लिक करने के बाद ऊपर लिखा होगा पंजीकरण जिस पर क्लिक करने के बाद तीन ऑप्शन आयेंगे। जिसमें से एक ऑप्शन पर लिखा होगा पंजीकरण जाने जहां पर क्लिक करें।

  • जैसे ही पंजीकरण जाने पर क्लिक करते हैं आपको यहां पर तीन ऑप्शन दिए जाएंगे कि आप किस तरीके से पंजीकरण संख्य देखना चाहेंगे। आपको जो अच्छा लगे उस पर क्लिक कर पंजीकरण नंबर जान सकते हैं।


डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन Step by step

आशा करता हूं किसान भाइयों आप सभी के पास ऊपर बताए गए सारे दस्तावेज तथा ऑनलाइन करने हेतु सारे सामग्री होंगे। चलिए जानते हैं ऑनलाइन हम कहां और कैसे करेंगे आप हमें स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते रहें। और आप इस फार्म को आसानी से भर पायेंगे।


Step 1 - सबसे पहले डीजल खरीफ अनुदान 2022-23 की ऑफिशियल साइट जहां पर जाए। ऑफिशियल वेबसाइट


Step 2 - जैसे ऑफिस ऑफिसियल साइट पर बिजी करेंगे तो आपको ही भेजने दिखाएंगे अनुसार देखने का हक मिलेगा जहां पर आपको दोपहर पहले मैं आप डीजल अनुदान और उसका रजिस्ट्रेशन नंबर जाने पर क्रम संख्या हर सर्च पर क्लिक करें।



Step 3 - जैसे ही आप search पर क्लिक करते हैं आपके सामने आप से जुड़ी सारी जानकारी दिखने लगेगी । पेज को नीचे स्क्रॉल करने पर आपको दिखने लगेगा कि आपने कितने सिंचाई के लिए आवेदन किया। इसके बाद सारे खाली स्थानों को भरे।


Step 4 - सभी खाली को भरने के बाद आपसे एक दस्तावेज मांगा जाएगा जो, कि आपने जितनी बार अपनी सिंचाई के लिए डीजल ईंधन जिस पेट्रोल पंप से खरीदे हैं उनकी कंप्यूटराइज प्रिंट। और अपलोड करने के स्थान पर यह भी बताया जाएगा कि आपकी दस्तावेज कितने से कितने तारीख के बीच का होना चाहिए तभी एक्सेप्ट होगा। जैसे ही दस्तावेज आपके पास आए उसे 100kb तथा JPG या JPEG फॉर्मेट में होना चाहिए तभी आप फाइल को अपलोड कर पाएंगे।


हो सकता है आप मोबाइल से स्वयं इस फॉर्म को भर रहे हैं या प्रज्ञा केंद्र की सहायता ले रहे हैं तो फॉर्म भरने के बाद उसकी प्रिंट अवश्य निकालें जिससे भविष्य में होने वाली परेशानियों से निदान पा सकते हैं।


बाटेदार किसान - डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

वैसे किसान भाई जिनके पास स्वयं का भूमि ना हो बल्कि वह किसी अन्य के भूमि में फसल उगाते हैं और वह भी चाहते हैं कि हम इस लाभ का फायदा उठाएं तो उनके लिए भी एक तरीका है। तो चलिए जानते हैं बटेदार किसान भाई किस तरह से डीजल अनुदान 22-23 के लिए आवेदन करें।

  • सबसे पहले आपको क्लिक करें पर क्लिक कर एक फॉर्म डाउनलोड करना है।

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसे अपने कृषि मित्र तथा वार्ड सदस्य की सहायता से भरवानी है तथा उनकी हस्ताक्षर और मुहर करवानी है इसके बाद आप उस फॉर्म को उसी तरीके से भरे जिस तरीके से ऑनलाइन में भरा जा रहा था।

  • Form Fill करने के बाद, बाटेदात किसान भी उसी के तरह ओनलाइन करेगें। जैसे स्वयं के लिए किया था। 

  • फॉर्म भरते समय किसान का प्रकार में बटाईदार का चयन करने के बाद आप इस दस्तावेज को 100kb तथा jpg format में convert कर अपलोड करे।


डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) – लाभ और विशेषतायें क्या है?

चलिए आप सभी किसान भाइयों तथा बहनों को योजना के तहत सभी किसान लाभार्थी को किस प्रकार से लाभ होंगे।

  • खरीफ फसल के सिंचाई हेतु सभी किसान भाइयों को  ₹60 प्रति लीटर की दर से ₹600 प्रति एकड़ की दर से सिंचाई हेतु डीजल ईंधन प्रदान किए जाएंगे। 

  • हम आपको बताते चलें कि धान और जुट फसल की अधिकतम 2 सिंचाई हेतु किसान भाइयों को ₹1200 प्रति एकड़ की दर से डिजल ईंधन मुहैया कराई जाएगी।

  • धान, मक्का तथा अन्य खरीफ फसलों और दलहन, मौसमी सब्जी जैसे फसलों के लिए ज्यादा से ज्यादा तीन सिंचाई हेतु आपको 1800 रुपए किसान भाइयों को दिए जाएंगे।

  • हम आपको बताते चलें कि एक किसान 8 एकड़ से ज्यादा का इस योजना के तहत लाभ नहीं उठा सकता है।

जरूरी सूचना - वैसे किसान भाइयों को बता दू जो खुद के भूमि में फ़सल नहीं करते हैं बल्कि वह दूसरों के खेत में खेती कर अपना पालन करते हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल पाएगा। उन किसानों को अपने वार्ड सदस्य तथा कृषि मित्र के द्वारा अपनी पहचान करानी होगी और उन्हें यह बताना होगा कि हमारे पास भूमि ना होने के कारण हम इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं और हम इस योजना का किस तरह से लाभ उठा सकते हैं। जिस केस में आपको वार्ड सदस्य तथा कृषि मित्र आपकी संपूर्ण मदद करेंगे।


डीजल अनुदान योजना के लिए आवेदन शुरू कब हुई?

बिहार में डीजल इंधन का सब्सिडी आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 29 जुलाई से हुई है। डीजल ईंधन पर सब्सिडी पाने के इच्छुक बिहार राज्य के किसान इस लाभ में आवेदन करके सरकार द्वारा दी जा रही डीजल पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। 


FaQ


Q. डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन कब से शुरु हुआ? 

उत्तर - 29 जुलाई से हुई


Q. किस तरह के किसान कर सकते हैं आवेदन?

उत्तर - रैयत किसान, गैर-रैयत किसान तथा पट्टी या बट्टेदार किसान


आज हमने क्या सीखा है?

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह यह लेख डीजल अनुदान डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है पसंद आई होगी।


मैंने इस लेख में आप को डीजल खरीफ अनुदान (2022-23) से संबंधित पूरी जानकारी मम्मी इस लेख में डालने के बाद आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।


जितना हो सके इस देश को अपने दोस्तों को सोशल मीडिया लेट हो व्हाट्सएप फेसबुक पर शेयर करना ना भूले हो सकता है आपकी एक शेर से किसी का भला हो सके।

Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

No comments:
Write comment