". gmail account kaise banaye. | mobile mai gmail id kaise banaye - create new gamil account - Hindi me jane

gmail account kaise banaye. | mobile mai gmail id kaise banaye - create new gamil account

By:   Last Updated: in: ,

 जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं | मोबाइल में जीमेल आईडी कैसे बनाएं? | Create new Gmail account

नमस्कार दोस्तो , आज के इस पोस्ट में आपलोगो को बताने वाला हूं।  की अपने mobile में Gmail Account को कैसे बना सकते है । बिल्कुल free में दूसरी बात Gmail account ओर Email id में क्या अंतर है । ये भी में आपको बताऊंगा । 


ओर एक बात और कि में आपको बिना mobile number के कैसे Gmail account बना सकते है । ये भी में आपको बताऊंगा । वो भी अपने smartphone में तो चलिए पोस्ट को शुरू करते है । 






जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं | मोबाइल में जीमेल आईडी कैसे बनाएं? | Create new Gmail account

Step.1 सबसे पहले आपको Google Chormme को open करना होगा । तो आप अपने Google Chormme को open करना है । इसके बाद आपको Type करना है । Create gmail account इसके बाद आपको search करना है । 

Image सच


Step.2 तो आपके सामने page आएगा । तो आपको दूसरे number वाला page पर क्लिक करना है । 


Step.3 फिर यहाँ पर आपके सामने 2 ओपंसन आएगा । For my self :- To manage a business तो दोस्तो आप अगर अपना Gmail account busnnies के लिए बनानां चाहते है । तो bussniess पर क्लिक करें। और नही तो अपना पर्शनल Gmail id बनाना चाहते हैं । तो आप For my self पर क्लिक करें । 


Image 

Step.4 तो दोस्तो अब आपके पास एक form आएगा । उसमे आपको सबसे पहले अपना नाम भरना है । फिर आपका Last name भरना है । last name का मतलब आपका क्या टाइटल है । kumar , verma, Rajput , Singh. , ये भरना है । तो आप समझ गए होंगे । कि आपको क्या करना है । 


तो उसके नीचे आने के बाद आपको अपना Email id को डालना है । जो आप Gmail id रखना चाहते हैं । वो भरना है । उदहारण के तौर पर ver12.com ऐसे ही आप अपना Gmail id को भरना है । जो आप रखना चाहते हैं । 


उसके जस्ट नीचे आपको Password का ओपंसन आएगा । उसमे आप अपने मन से कोई भी password को डाल सकते है । कुछ भी password डाल सकते है । लेकिन जो आप यहाँ पर password को डालोगे । वो आपको याद होना चाहिए । फिर उसके नीचे password को conform करने के लिए दोबारा से वही password आपको नीचे में डालना है । फिर आपको Next पर click करना है । 


Step.5 फिर आपको अपना mobile number डालना है । mobile number डालने से आपका Gmail account मजबूत होगा । आणि कोई अगर आपके mobile को hack करना चाहेगा । तो वो आपके परमिशन के बिना कुछ भी नही कर सकता है । 


तो यहाँ पर आपका मन मे है । mobile number डालना चाहते है। तो ठीक है वरना इसको छोड़ो ओर नीचे आओ ओर आपको यहाँ पर जन्म तिथि भरना है । जैसे कि Month में आप कोंन से महीने में जन्म लिया है । Day में आप को भरना है । कोंन से दिन आप ने जन्म लिया है । और 


Years में आपको भरना है । कि आप कोंन से साल जन्म लिया था । ये आपको भरना है । फिर उसके नीचे आने के बाद आपको अपना Gender को select करना है । Gender का मतलब की आप लड़का है । या लड़की है । या फिर आप Custom है । ये आपको डालना है । 


अगर आप लड़का है । तो Male select करना है। और अगर आप लड़की है। female को select करना है । और अगर आप Custom है । तो Custom को select करना है । तो आप अपने हिसाब से select कर लेना है । इसके बाद आपको फिर निचे में Next का ओपंसन आएगा । तो आपको Next पर क्लिक करना है । 


इसके बाद दोस्तो आपका Gmail account बन जायेगा । फिर आप इसको कही भी login कर सकते है । और ऐसे यूज़ कर सकते है। बस आपको याद होना चाहिए Gmail id , ओर उसका password अगर याद रखोगे । तो आप अपने Gmail account को किसी के भी mobile में login करके यूज़ कर सकते है । 

Read also what is the difference between hiv and aids.

 Read also    Facebook account verify kaise kare?  

  Read also      what is papita? What are the benefits of eating papaya?

Gmail id and Email id में क्या अंतर है ? 

Email ओर Gmail ये दोनों Topic लोगो को इतने ज्यादा कन्फ्यूजन करके रखा है । कि कई बार क्या होता है । कि बहुत बड़े - बड़े Interview में ये सवाल पूछा लिया जाता है । कि Email ओर Gmail में क्या अंतर होता है । ज्यादातर लोग बोल देते है । 


की ये दोनों एक ही होते है । जो कि ऐसा नहीं है । अब यहाँ पर सवाल ये आता है । कि Email क्या होता है । और दूसरा सवाल आता है । की Gmail क्या होता है । और तीसरा सवाल ये आता है । कि इस Email ओर Gmail में क्या अंतर होता है । 


Email क्या होता है ? 

दोस्तो Email का पूरा नाम होता है । Electronic mail ओर अगर इसको थोड़ा पास्ट में जाओ ओर देखो की पहले के time में क्या होता था । कि आप चिठी post करते थे । उसे लेके पोस्ट में डाल देते तब । ओर वो postman उसको दूसरे जगह लेकर जाता था । और फिर इसे वहाँ पर डिलीवर करता था । तो इस procees था । 


Mails को भेजना का maila आणि चिठिया तो उन्होंने भेजने का ये प्रोसेस था । उसके बाद जमाना बदल गया । हर चीजे online आ गयी ।  और Computer To Computer में Mail भेजे जाने लगा । तो यहाँ पर क्या होता है । कि जब computer to computer mail को भेजा जाता है । तो उसे बोलते है । Email आणि की Electronic mail अब हम बात करते है ।


Gmail क्या होता है ? 

Gmails क्या होता है । देखिए दोस्तो Gamils का पूरा मतलब होता है । Google malis अब यहाँ पर offlime भी यहाँ पर अपने चिठी लिखी । तो उसे पहुचने का काम कोंन करता था । Postman same यहाँ पर जो आपकी चिठी है । एक computer से दूसरे computer पहुचने का जो काम है । 


वो करता है । Gmail तो Gmail के एक sarvic Provider है । Google की तरफ से जो कि आपकी mails को दूसरे computer में भेजता है । अगर उसके पास भो Gmail id है । तो अब इसके बाद यहाँ पर Yahoo mail हो गया । Gmail हो गया । या फिर Hot mail हो गया । 


कोई भी mail sarvie provider है । तो वहाँ पर mails है। जो आप लिखते हो । उन्हें एक computer से दूसरे computer में भेजने के लिए यूज़ किया जाता है । तो clear हो रहा है । जो भी आप mail लिखते हो । वो आपके email है । और यहाँ पर जो mails को भेजते हो।  Gmail की तरह से तो Gmail आपका sarvice provider है । तो आसान भाषा मे चिठी ओर Email Postman तो आपका डॉट clear हो गया होगा । 


Gmail most setting not hacked ? 

दोस्तो Gmail आजकल कोंन नही यूज़ करता है । आप यूज़ करते है । में यूज़ करता हूं । लगभग सभी लोग Gmail को यूज़ करता है । जिसे भी Email भेजना होता है । या फ़िर Recive करना होता है।  Gamil एक पॉपलुर free Email Sarvis है । जिसके बारे में आप अच्छे तरह जानते है । 


लेकिन Gmail में कुछ जरूर setting दिए हुए होते है।  जिनके बारे में आप सायद ही जानते है । ओर आपको इन setting को जरूर यूज़ करना चाहिए । 


Gmail Security Alrts Hacker se safe रखेगा ? 

Security Alrts setting को यूज़ करके आप आप अपने mobile phone को safe रख सकते हैं । आणि की माण लीजिए अगर कोई Hackar आपके Gmail account को hack करने की कोशिश करता है । या फिर Password Trace करने की कोशिश करता है । 


तो ऐसे में आपके पास एक Email आ जायेगा । या फिर एक Message आ जायेगा । आपके phone number पे जो भी आएगा । कि आपके password चुराने की कोशिश कर रहा है । या फिर बदलने की कोशिश कर रहा है । तो ऐसे में आपका Gmail account बहुत ज्यादा Important है । 


तो आपको Denifitly इस setting को यूज़ करना चाहिए । आये सीखते है । कि कैसे आप इस setting को Activeted कर सकते हैं।  Gmail account में तो इसको यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको Gmail account में login हो जाना है । 


Step.1 इसके बाद आपको अपना Gmail account के लोगो पर क्लिक करके My Account पर आपको क्लिक करना है । जैसे ही आप My account पर click करेंगे । 


Step.2 तो आपके पास यहाँ पर Sign in Security का एक ओपंसन दिखाई देगा । तो आपको सिंपली इसपर क्लिक करना है । जैसे कि आप niche image में देख सकते है । 


Image


Step.3 तो जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे   । इसके बाद आपको Scroll करके नीचे के side आना है  । तो अब यहाँ पर आपको एक ओपंसन दिखाई देगा । Security alerts setting , तो आपको यहाँ mange setting पर क्लिक कर देना है । 


Step.5 इसके बाद आपके Gmail में mobile number add होगा । तो यहाँ पर टिक कर देना है । जिसके बाद आपके security alrts चालू हो जाएगा । 




मोबाइल में जीमेल आईडी कैसे बनाएं?

दूसरी ईमेल आईडी कैसे बनाएं?

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं

ईमेल अकाउंट खोले

Email id

गूगल अकाउंट में

जीमेल अकाउंट लॉगिन

जियो फोन में गूगल खाता कैसे बनाएं

Create new Gmail account

Create new email account

Create account

Login Gmail

जीमेल लॉगइन पासवर्ड

Open my email id

New account name

गूगल अकाउंट लॉगिन

No comments:
Write comment