". विद्युतकर के लिए औजार।। Tools for Electrician.list of electrician tools. ITI electrician tools. - Hindi me jane

विद्युतकर के लिए औजार।। Tools for Electrician.list of electrician tools. ITI electrician tools.

By:   Last Updated: in: ,

 विद्युतकर के लिए औजार।।.  Tools for Electrician. List of electrician tools.iti electrician tools

परिचय। Introduction।

विद्युत्कार ही क्या प्रत्येक प्रकार के कारीगर के लिए औजार ही उसके हाथ - पाँव होते हैं और बिना औजारों के उसके लिए किसी प्रकार का निर्माण अथवा मरम्मत कार्य कर पाना कठिन होता है । अत : प्रत्येक प्रशिक्षार्थी शिशिशु कारीगर के पास प्रतिष्ठित निर्माताओं द्वारा निर्मित उच्च गुणवत्ता वाले औजार होने चाहिए और उसे उनके उपयोग एवं अनुरक्षण का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए । कारीगर द्वारा किए गए कार्य की गुणवत्ता औजारों को प्रयोग करने का अभ्यास , औजारों की श्रेष्ठता और उनकी कार्य - स्थिति पर निर्भर करती है । विद्युत्कारों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले औजारों को मोटे तौर पर निम्न दो वर्गों में वर्गीकृत कर अध्ययन किया जा सकता है .





2.1 Shank Bit Handle टूल - किट औजार Tool - kit Tools इसके अन्तर्गत वे औजार आते हैं जिन्हें विद्युत्कार प्रायः अपने सचल ‘ टूल - किट ' में अपने साथ रखते हैं । ये औजार हैं 

पेंचकस Screw Driver .ये अनेक आकार - प्रकार के होते हैं ; जैसे – फ्लैट टिप , क्रॉस टिप , यू टिप आदि । इनका आकार इनके शैंक या ब्लेड की लम्बाई के आधार पर व्यक्त किया जाता है । सामान्यत : 5 सेमी से 30 सेमी शैंक वाले पेंचकस प्रयोग किए जाते हैं । विद्युत्कार के लिए 8 सेमी तथा 20 सेमी शैक , फ्लैट टिप वाले पेंचकस आवश्यक होते हैं । कार्य की आवश्यकता के अनुसार इनसे छोटे व बड़े पेंचकस भी बनाए जाते हैं । घड़ी - साजों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले पेंचकस का गैंक तो 1-2 सेमी ही होता है । पेंचकसों का उपयोग विभिन्न प्रकार के पेंचों को कसने तथा खोलने के लिए किया जाता है । इनके मुख्य भाग हैं - टिप , शैक या ब्लेड व हैण्डिला कार्यशाला में अन्य लम्बाई वाले पेंचकस जैसे 15 सेमी , 25 सेमी , 30 सेमी भी उपलब्ध होने चाहिए । 



विद्युतकर के लिए औजार।  Tools for Electrician.list of electrician tools. ITI electrician tools.

Read also

केंद्रीय मंत्रिमंडल* एक नज़र 2021


फेज टैस्टर Phase Tester  देखने में तो पेंचकस जैसा होता है परन्तु यह पेंचकस नहीं है । इसके ब्लेड की लम्बाई प्रायः 8 सेमी होती है । इसके हैण्डिल में एक कार्बन रेसिस्टर तथा एक नियोन लैम्प , शैक और हैण्डिल के ऊपर धात्विक कैप के बीच संयोजित रहता है । इसका उपयोग ' फेज ' की उपस्थिति तथा पहचान के लिए किया जाता है । जब भूमि पर खड़ा व्यक्ति इसकी कैप को स्पर्श करता चित्र फेज टैस्टर हुआ इसकी टिप को फेज तार / पिन से स्पर्श कराता है तो इसका नियोन लैम्प चमक उठता है जो फेज की उपस्थिति दर्शाता है । यह 500 वोल्ट्स तक कार्य करने के लिए बनाया जाता है । 

Read also  Mini ATM pack - RNFI services

 टैस्ट लैम्प T est Lamp यह विद्युत्कार का एक महत्त्वपूर्ण औजार है जिसे वह स्वयं बना लेता है । बैकलाइट के पैण्डेण्ट Lamp होल्डर में लगभग आधे - आधे मीटर लम्बे 3/20 या 3/22 साइज के पी . वी.सी. तार के दो टुकड़े कस देने और एक 60 वाट्स का लैम्प फिट कर पर यह औजार तैयार हो जाता है । इसके द्वारा ए . सी . सप्लाई लाइन के फेज , न्यूट्रल तथा अर्थ तारों की पहचान की जाती है और इसके जलने , न जलने अथवा कम जलने के आधार पर वैद्युतिक दोष खोजे जाते हैं । 



पोकर Pocker इसे ' सुम्बी ' या ' ब्राडल ' भी कहते हैं । यह पेंचकस से मिलती - जुलती आकृति वाला औजार है । Tip इसके शैंक की लम्बाई प्राय : 20 सेमी होती है । इसकी टिप नुकीली होती है और यह पीछे की ओर ५ चौकोर हो जाती है , देखें संलग्न चित्र । इसका उपयोग लकड़ी की फिटिंग्स में पेंच कसने से पूर्व , पेंच के लिए छोटा खाँचा बनाने के लिए किया जाता है । 


कॉम्बीनेशन प्लायर Combination Plier कॉम्बीनेशन प्लायर प्राय : 15 सेमी तथा 20 सेमी लम्बाई में बनाए जाते हैं परन्तु विद्युत्कार के लिए 20 सेमी लम्बाई एवं इन्सुलेटिड दस्ते वाला कॉम्बीनेशन प्लायर उपयुक्त होता है । इसका उपयोग एल्युमीनियम तथा ताँबे के पतले तारों को काटने , उनका इन्सुलेशन छीलने तथा तारों के जोड़ों को ऐंठने के लिए किया जाता है । 

Read also अपने मृत्यु के तारीख को जानें! Know your date of death!

Read also इंसान की मृत्यु क्यों होती हैं? मृत्यु कैसे होती है जानें!

Read also आखिर शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है।

 नोज प्लायर Nose Plier यह 15 सेमी लम्बा , इन्सुलेटिड दस्ते वाला , लम्बी व चपटी चोंच वाला होता है । नोज प्लायर अनेक आकार - प्रकार वाले होते हैं ; जैसे - प्लेट नोज , राउण्ड नोज , वैण्ट नोज आदि परन्तु विद्युत्कार के लिए लॉग नोज प्लायर ही उपयुक्त होता है । इसका उपयोग यतले तारों को पकड़ने , ऐठने तथा छोटे आकार के नटों को कसने तथा खोलने के लिए किया जाता है ।

इलैक्ट्रीशियन चाकू Electrician Kaife यह दो ब्लेड वाला विशेष प्रकार का चाकू होता है । इसका एक ब्लेड धार युक्त होता है जिसका उपयोग वैद्युतिक वायरिंग में तारों का इन्सुलेशन छोलने के लिए किया जाता है । दूसरे लेड का उपयोग इनमल्ड तार का इनमल साफ करने तथा अन्य तारों के सिरे साफ करने के लिए किया जाता है । इसके ब्लेड्स की लम्बाई 8 सेमी के लगभग होती है ।




 हथौड़ा Hammer होंड़े अनेक आकार - प्रकार के होते हैं ; जैसे - बॉल - पीन , क्रॉस - पोत , स्ट्रेट - पीन , रिवेटिंग , स्लेज , सॉफ्ट आदि । विद्युत्कार के लिए 400 अन भार वाला बॉल - पीन हैमर ' ( ball - pein hammer ) उपयुक्त होता है । इसके मुख्य भाग है - फेस , पान , आई होल , चीक व हैण्डिला इसका उपयोग कील ठोकने , गिट्टी व रावल प्लग ठोकने , चीजल के साथ दीवार आदि में छिद्र करने एवं लकड़ी पर फर्मर चीजल के साथ कार्य कले के लिए किया जाता है ।



सेंटर पंच Centre Punch यह एक मोटी कोल के आकार वाला औजार है । यह स्टील का बना होता है और इसकी लम्बाई प्राय : 10-15 सेमी होती है । इसका उपयोग धात्विक शोटो में छिद्र करने से पूर्व चिन्ह लगाने के लिए किया जाता है जिससे कि हिल विट चिन्हित स्थान पर रहकर ही गति करे ।

  रावल प्लग टूल Rawal Plug Tool यह आजार आकृति में धात्विक हैण्डिल वाले पेंचकस जैसा होता है । इसकी बिट , टूल - स्टील से  पंच नया रायल प्लग दल बनी होती है और उसे आवश्यकतानुसार हैण्डिल में कसा व खोला जा सकता है । दीवार , छत आदि में छिद्र करते समय इसकी बिट को थोड़ा - थोड़ा घुमाते रहना चाहिए । दीवार आदि में किए गए छिद्र की नाप के अनुसार ही रावल प्लग फिट किया जाता है , यह फाइबर से बनाया जाता है और इसे ठोकने से पूर्व कुछ घण्टे जल में भिगोकर रखा जाता है जिससे कि यह पेंच को सरलता से जकड़ ले । 

छेनी Chisel ये मुख्यतः दो प्रकार की होती है - कोल्ड तथा हॉटा हॉट चीजल्स का प्रयोग तो लोहारखानों में किया जाता है । कोल्ड चीजल्स सामान्यत : -क्रॉस कट , फ्लैट , राउण्ड नोज , डायमण्ड प्वॉइण्ट , काऊ माउथ , साइड - कटिंग प्रकार की होती है । चोजल की लम्बाई सामान्यतः 10 सेमी से 30 सेमो तक होती है । विद्युत्कार के लिए दो प्रकार की चीजल्स की आवश्यकता होती है - फर्मर चीजल तथा कोल्ड फ्लैट चीजल । 12 मिमी चौड़े तथा 15 सेमी शेक एवं 45 ° कोण पर बनी धार वाली फर्मर चीजल उपयुक्त होती है । इसका सेंक कार्बन स्टील का बना होता है । इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की लकड़ी व माइका शीट्स तथा फिटिंग्स को आवश्यक आकार देने के लिए किया जाता है । इसी प्रकार , 20-25 सेमी लम्बी तथा 15 मिमी चौड़ी एज वाली फ्लैट कोल्ड चीजल विद्युत्कार के लिए उपयुक्त होती है ।

 रेती File यह एक कटिंग टूल है और प्रायः सभी प्रकार के कारीगर इसे प्रयोग करते हैं । इसका उपयोग किसी जॉब को उपयुक्त आकार तथा फिनिशिंग देने के लिए किया जाता है । इन्हें निम्न चार प्रकार से वर्गीकृत किया जाता है  

लम्बाई के अनुसार According to Length



 सामान्यतः फाइल को लम्बाई 10 , 15.20.25 , 30 , 35 सेमी तक होती है ।

 ग्रेड के अनुसार According to Grade Round रफ , बास्टर्ड , सैकिण्ड कट , स्मूथ , डैड - स्मूथ आदि 

। कट के अनुसार According to Cut Flat सिंगल कट , डबल कट , कई कट , स्पाइरल कट , रास्प फट आदि

  आकार के अनुसार According to Size फ्लैट , राउण्ड , हाफ राउण्ड , स्क्वायर , ट्राएंगुलर , हैण्ड , नाइफ एज , नीडिल आदि । Rasp विद्युत्कार के लिए 250 मिमी लम्बी , वास्टर्ड , हाफ राउण्ड फाइल उपयुक्त होती है । इसके अतिरिक्त चित्र पाहा 250 मिमी लम्बाई वाली राम कट फाइल , तिकोनी फाइल एवं राउण्ड फाइल की भी आवश्यकता पड़ती है ।


मापक फीता Measuring Tape ये अनेकआकार - प्रकार बाते होते है । विचार के लिए 150 सेमी तम्बाला पश्मिबिल स्टील रेप उपयुक्त होता है । यह एक स्प्रिंग की क्रिया से प्रयोग के बाद स्वत : ही लिपटकर एकसोटी - सी डिबिया में समाता इसलिए वह काफी सुविधाजनक होता है 

टैनन सॉ Tenon Saw विद्युत्कार के लिए 30-40 मेमी लम्बाई वाला tenon saw  उपयुक्त होता है । इसका उपयोग लकड़ी , सनमाइका तथा प्लास्टिक की वस्तुओं को काटने और उन्हें आवश्यक आकृति प्रदान करने के लिए किया जाता है ।

  की - होल सों Key - hole Saw यह लगभग 34 मिमी बौड़े और 15-20 सेमी लम्बे मेड वाली छोटी भारी होती है । विद्युत कर सनमाइका टॉप वाले वायरिंग बोर्डों में ड्रिल मशीन से किया गया गोल 62 को आवश्यकतानुसार आयत कार आकृति प्रदान करने के लिए किसका उपयोग किया जाता है।

 हैक्सों Hacksaw यह लोहा आदि धात्विक वस्तुओं को काटने वाली आरी है इसमें मुख्यता एक एडक्शन टेबल फेस हेंडी ब्लड तथा एडजेक्टिव इन ब्लड पढ़ा होता है इसके बुलेट की लंबाई प्रायर 30 सेमी होती है विद्युत कर इसका उपयोग लोहे एवं अन्य धातुओं की चादरों पाइपों तारों नट बोल्ट आदि को काटने के लिए करते हैं

 हैण्ड ड्रिल मशीन व बिट्स Hard Drill Machine and Bits यह हाथ से चलाई उने पाली एक छोटी drill मशीन है । इसकी क्षमता , इसके चक की ड्रिल बिट धारण करने की क्षमता के आधार पर व्यक्त की जाती है जो प्रायः 6 या 8 मिमी होती है । इसका उपयोग लकड़ी सनमाइका प्लास्टिक ब्रॉस एलमुनियम नरम लोहे की चादरों पुरुषों आदि में क्षेत्र करने के लिए किया जाता है इस में प्रयोग किए जाने वाले ड्रिल बिट का व्यास 1/64 इंच से 1/4 इंच अथवा 0-4 से 6 मिमी तक होता है।

 अन्य औजार Other Tools इसके अन्तर्गत शेष अन्य ये सभी ओजार आते है जिनकी विद्युत्कारों को समय - समय पर आवश्यकता पड़ती है यह वजह है

निप्पर Nipper इसे साइड कटिंग plier  या' डायगोनल कटर ( side cuttingplier or diagonal cutter ) भी कहते है । इसको लम्बाई 15 सेमी होती है । इसका उपयोग तांबे एवं एल्युमीनियम के पतले . तारों को काटने के लिए किया जाता है

वायर स्ट्राइपर Wire Striper वैधुतिक  वायरिंग में विभिन्न मोटाई के तारों का इंसुलेशन सिलने के लिए इस वजह का उपयोग किया जाता है इसकी लंबाई 20 सेमी होता है।

क्रिंपिंग टूल crimping tools इसका उपयोग एलमुनियम के बिल के तारों पर संयोजक पलंग या टर्मिनल को बैठाने के लिए किया जाता है इसकी लंबाई 20 सेमी होती है

स्निप snip पतली धात्विक सीटों को काटने वाली कैंची एस्लिप कल आती है इसकी लंबाई 15 सेमी से 35 सेमी तक होती है विद्युत कर इसका उपयोग वेल्डिंग की तारों में माइका शीट कठोर इंसुलेशन शीट इत्यादि को काटने के लिए करते हैं विद्युत कर के लिए 15 से 20 सेमी लंबाई स्टैंडर्ड ए संदीप होती है

Scissors कैंची। इसकी लंबाई 10 सेमी से 25 सेमी तक होती है विद्युत कार्य के लिए 15 से 20 सेमी लंबाई कैसे उपयोग होती है इसका उपयोग सूती कपड़ा धागा अंपायर क्लॉक का आगाज इंसुलेशन शीट आदि काटने के लिए किया जाता है

ट्राई स्क्वायर try square यह 15 20 30 सेमी लंबाई ब्लड वाला होता है और इसे गुनिया भी कहते हैं विद्युत कार्य के लिए 15 सेमी बुलेट वाला प्राय स्क्वायर उपयोग होता है इसका उपयोग विद्युत वायरिंग आदि में समकोण की परख करने के लिए किया जाता है

स्टील स्केल steel scale  इसकी लंबाई 15 30 50 सैनी होती है इसके द्वारा कम से कम सही नापी जा सकने वाली लंबाई 0. 5 मिमी तथा 1/ 3 इंच होती है विद्युत कार्य के लिए 30 सेमी वाला स्टील स्केल उपयोग होता है इसका उपयोग तारों हजारो जॉब्स बोल्ट्स आदि लंबाई नापने के लिए किया जाता है

Wood saw लंबाई 30 35 40 या 45 सेमी होती है विद्युत तार के लिए 30 सेमी लंबे बुलेट वाला उत्साह उपयुक्त होता है इसका उपयोग लकड़ी के वस्तुओं फिटिंग आदि को काटकर आवश्यक आकृति प्रदान करने के लिए किया जाता है इसका उपयोग करते समय ध्यान दें कि इसके दाते अपनी और गति करती समय लकड़ी काटते हैं जबकि शिक्षा के आगे की ओर गति करते समय धातु काटते हैं

Read also  अचानक मृत्यु क्यों हो जाती है।

स्पैनर सेट spanner set स्पेलर 6 12 19 आधी संख्या में सेट के रूप में उपलब्ध होते हैं इनके जबड़े का आकार ही इसका आकार साइज कहलाता है एक ही प्रकार के होते हैं जैसे सिंगल हैंडल डबल रिंग बॉक्स स्पेशल आदि विद्युत कार्य के लिए प्राइवेट 3 मिमी से 25 मिमी तक डबल एंडेड स्प्लेंडर उपयोग होते हैं इनका उपयोग नट बोल्ट खोलने के लिए या टाइट करने के लिए किया जाता है।

पाइप रिच pipe wrench. ये रिंच की लंबाई में जैसे 20 25 30 40 50 60 सेमी आदि में उपलब्ध होते हैं विद्युत कार्य के लिए 25 सेमी लंबा चैट सेमी जबड़ा क्रश वाला पाइप रिंच उपलब्ध होता है इसका उपयोग युक्त तथा जीआई पाइप सॉकेट आदि कसने तो थक खोलने के लिए किया जाता है।

पाइप कटर pipe cutter यह बाजार 30 से 90 सेमी तक की लंबाई में बनाया जाता है इसमें तीन कटिंग ब्लेड होते हैं इसमें से एक प्लेट स्थिर जबड़े में कैसा होता है और दो प्लेट सचल जबड़े में फंसे होते हैं जो औजार के उपाय पर घुमाने के साथ-साथ गति करते हैं काटे जाने वाले पाइप को बाजार के जड़ों में पंच द्वारा कस दिया जाता है और पंच हैंडल को थोड़ा-थोड़ा कसते हुए हिंदी को पाइप के चारों और घूम आते जाते हैं इससे पाइप कट जाता है इसका उपयोग कन्फ्यूट तथा जैन को काटने के लिए किया जाता है।

रीमर reamer हेक्सा अथवा पाइप कटर से काटे गए पाइप के टुकड़ों के सिरों काफी नुकीले होते हैं विद्युत इक वेडिंग में यह नकली सिरे केबल इंसुलेशन को नष्ट कर सकते हैं अकेले सिरोको रिमार्क नमक वजह से खींचकर चिकना बना दिया जाता है।

जिमलेट jimlet। लकड़ी की बड़ी वस्तुओं जैसे दरवाजे की चौखट आदि में प्रायः 3 मिमी से अधिक व्यास का गहरा क्षेत्र करने के लिए यह हो जाओ प्रयोग किया जाता है यह हजार प्रति निम्मी में से 10 मिमी तक ब्यास में उपलब्ध होते हैं विद्युत कार्य के लिए 300 तथा 10 मिमी व्यास वाला जिम लेट उपयोग किया जाता है।




रैचित ब्रेस ratchet brace . यह धीमी गति से क्षेत्र करने वाला औजार है इसमें भिन्न-भिन्न आपके अकाल बीट लगाकर लकड़ी में भिन्न-भिन्न व्यास के क्षेत्र किया जाता है इसके अतिरिक्त इसके ड्रिल चक में स्क्रू ड्राइवर प्रकार की प्लेट लगाकर पैसों को कसने व खोलने का कार्यक्रम गति से किया जाता है विद्युत कार इसका उपयोग होने आदि में पड़े व्यास के क्षेत्र करने के लिए किया जाता है

इलेक्ट्रिक ड्रिल मशीन electric drill machine विद्युत वायरिंग लकड़ी या धात्विक वस्तुओं में तीव्र गति से छेद करने के लिए हाथ में पकड़कर चलाई जा सकने वाली छोटी इलेक्ट्रिक ड्रिल मशीन प्रयोग किए जाती है इसमें पराठे में व्यस्त का गीत कसा जा सकता है आवश्यकता के अनुसार बड़े व्यास के बीच लगाने एक बड़ी मशीन भी होती है विद्युत तार के लिए छोटे आकार के आठवें में भी कमता वाली मशीन युक्त होता है इस प्रकार की मशीन में डिलीट की कसने के लिए चक उपयोग की जाती है।

वॉइस vice यह जॉब को मजबूती से झगड़ने वाला बाजार है भिन्न-भिन्न कार्यों के लिए बस होती है जैसे बेंच बॉयज बॉयज बॉयज एंड बॉयज बॉयज बॉयज आदि इनके जबड़े कुल लंबाई के अनुसार इसकी और किसने हो जाती है विद्युत कार्य के लिए 10 सेमी जबड़े वाली बेंच वाइस तथा 60 सेमी बस पकड़ क्षमता वाले पाइप की आवश्यकता होती है वायरमैन लाइनमैन सिर्फ विद्युत लाइन की स्थापना में लाइन वॉइस भी प्रयोग किया जा सकता है

पुली पुली pulley puller विद्युत एक मशीन जैसे मोटर जनित्र आदि मैं सॉफ्ट पर कसी फूलो को उतारने के लिए यह हजार प्रयोग किया जाता है इस औजार के टांगे समयोजनीय प्रकार की होती है इन्हें पुली के चारों ओर फसाकर पेंच को कसते जाते हैं और पुलिस धीरे-धीरे बाहर निकलती जाती है इस वजह का सहायता से पुलिस सरलता से निकल जाती है और पुलिस तथा सॉफ्ट दोनों ही खराब भी नहीं हो होती हैं।

बेयरिंग पुलर bearing puller. पुली पुली की भांति ही बेयरिंग पुलर भी होता है इसमें पर आया तो टांगे होती हैं और यह हजार पुलिपुली की तुलना में छोटा सा होता है इसका उपयोग मोटर जनित फैन पंप आदि की बैरिंग को सॉफ्ट पर उसे उतारने के लिए किया जाता है पूरी के भाग 304 की सहायता से वायरिंग सरलता से सब पर उसे उतार जाती है बैरिंग तथा सॉफ्ट दोनों ही खराब भी नहीं होती।

मैलेट mallet यह लकड़ी का बना हुआ और थोड़ा होता है इसका कुल भार पराया आधा या 1 किलोग्राम होता है इसका उपयोग लोहे तांबे पीतल अल्मुनियम आदि धातुओं से बनी पतली चादर तारों आदि को सीधा करने के लिए किया जाता है

वायर गैज Wire gauge यह स्टील से बनी एक वृत्ताकार चलती के आकार का होता है इसकी परिधि पर एसडब्ल्यू जी नाप के खातिर कांटे होते हैं इसका उपयोग आर्मेचर वाइंडिंग में प्रयोग किए जाने वाले तांबे तक के तारों व्यास मापने के लिए किया जाता है तार के व्यास ठीक-ठीक नापने के लिए उसकी इनेमल परत को जलाकर साफ कर लेना चाहिए स्टैंडर्ड वायर गेज एक ब्रिटिश ना बना ली है आजकल भूमि नापने वाले वह गैस भी प्रयोग किया जाते हैं।

Blow lamp ब्लो लैम्प। इसका उपयोग केबल ज्वाइंटिंग में जोड़ को गर्म करने तथा सोल्डर को पिघलाने के लिए किया जाता है यह मिट्टी के तेल से चलने वाला एक प्रकार का स्टॉक होता है इसका उपयोग पूर्ण सावधानी के साथ करना चाहिए क्योंकि इससे आग लगने का संभावना ज्यादा रहती है।

Soldering iron सोल्डरिंग आयरन। यह मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं आंख से गर्म किए जाने वाला साधारण सोल्डिंग आयरन और विद्युत धारा प्रवाह से गर्म किए जाने वाला इलेक्ट्रिक सोल्डिंग आयरन साधारण प्रकार के सोल्डरिंग आयरन भिन्न-भिन्न कॉपर बिहार में बनाए जाते हैं विद्युत कार्य के लिए 250 ग्राम भार वाला सोल्डरिंग आयरन और पैंट शर्ट कोट वाला इलेक्ट्रिक सोल्डरिंग आयरन युक्त होता है इसका उपयोग लोहे तंबे तथा पीतल के तारों को जोड़ने के लिए किया जाता है।

साहुल plum Bob।  विद्युत कार को वायरिंग समय सही दीवाल खींचने के लिए स्कूल का आवश्यकता पड़ती है इस धागे के द्वारा दीवारों के सहारे लटका कर अर्थ लाइन खींची जाती है।

  दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं जो इलेक्ट्रिशयन मैं काम करने के लिए क्या-क्या बाजार का आवश्यकता पड़ता है या टूल्स क्या-क्या चाहिए उसके बारे में जानकारी और कितना एमएम का कितना साइज का होना चाहिए वह चीज आपको जानकारी मिल गया होगा यदि आज कब पोस्ट आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करें ताकि उन सभी जानकारी पहुंच पाए।

विद्युतकर के लिए औजार Tools for Electrician.रावल प्लग टूल Rawal P

lug Tool परिचय। Introduction।.हथौड़ा Hammer
 Shank Bit Handle टूल - किट..रेती File 
पेंचकस Screw Driver .इलैक्ट्रीशियन चाकू Electrician Kaife 
फेज टैस्टर Phase Tester .सेंटर पंच Centre Punch
 टैस्ट लैम्प Test Lamp.कॉम्बीनेशन प्लायर Combination Plier 
पोकर Pocker.नोज प्लायर Nose Plier.छेनी Chisel
माहैक्सों Hacksaw पक फीता Measuring Tape .हैण्ड ड्रिल मशीन व बिट्स Hard Drill Machine and Bit
ELECTRICIAN KE LIYE TOOLS .
TOOLS FOR ELECTRICAL.

No comments:
Write comment