". Whatsapp पर ऑनलाइन होते भी ऑफलाइन कैसे दिखते हैं | whatsapp par online hote bhi offline kaise dikhate hai - Hindi me jane

Whatsapp पर ऑनलाइन होते भी ऑफलाइन कैसे दिखते हैं | whatsapp par online hote bhi offline kaise dikhate hai

By:   Last Updated:


whatsapp par online hote bhi offline kaise dikhate hai दोस्तों आज की पोस्ट में हम व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखा रहे हैं दोस्तों व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या मैसेजिंग ऍप हैं, वर्तमान में यह ऍप इतना लोकप्रिय हो चूका हैं, की जब भी कोई नया फोन लेता है तो सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp ही इंस्टॉल करेगा।


व्हाट्सएप के सारे फीचर एक से बढ़ रहे हैं, जब हम व्हाट्सएप पर किसी से बात करते हैं या इसका इस्तेमाल करते हैं, यानी लोगों के पास हमारे व्हाट्सएप संपर्क होंगे तो उन्हें ऑनलाइन स्थिति दिखाई देगी या हमने आखिरी व्हाट्सएप कब यूज किया लास्ट सक्रिय स्थिति भी दिखाई देगी।


लेकिन कई लोग इस फीचर से काफी परेशान हो जाते हैं और व्हाट्सएप पर ऑफलाइन चैट कैसे करें या व्हाट्सएप पर लास्ट सीन हाइड कैसे जानना चाहते हैं जिससे कोई भी वे कब व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं इसके बारे में नहीं जान सकते।

अगर आप भी बिना ऑनलाइन आए व्हाट्सएप कैसे चलाये या व्हाट्सएप पर होते हुए भी ऑफलाइन कैसे जानें जानना चाहते हैं तो बिल्कुल सही पोस्ट पर आएं, यहां आपको व्हाट्सएप की इस ट्रिक का बिल्कुल नया तरीका जानने को मिलेगा इसलिए पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।





Whatsapp पर ऑनलाइन होते भी ऑफलाइन कैसे दिखते हैं | whatsapp par online hote bhi offline kaise dikhate hai


यहां पर हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके बता सकते हैं कि दो तरह से हम व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन स्टेटस हाईड करेंगे और दूसरे तरीके से व्हाट्सएप के माध्यम से व्हाट्सएप का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस हाईड करना बताएंगे।


1. व्हाट्सएप में ऑनलाइन कैसे ना दिखें


दोस्तों पहले आपको व्हाट्सएप में आपको यह फीचर नहीं मिलता था, जिसमें आप अपना लास्ट सीन तो हाइड कर सकते थे लेकिन ऑनलाइन स्टेटस हाइड नहीं कर सकते थे लेकिन आज के समय में हमें यह फीचर व्हाट्सएप में इनबिल्ड देखने को मिल जाते हैं।


जिसकी मदद से आप अपने लास्ट सीन के साथ ही ऑनलाइन स्टेटस को भी हाइड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे पहले प्लेस्टोर से अपने व्हाट्सएप को अपडेट जरूर करें यह फीचर सिर्फ व्हाट्सएप के नए अपडेट में ही मिलता है।


step 1। सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर में 3 डॉट (मेनू) के बटन पर क्लिक करके सेटिंग्स के लिए क्लिक करें।




Step 2। सेटिंग में जाने के बाद प्राइवेसी के बारे में क्लिक करें पर आपको सभी ऑनलाइन स्टेटस और लास्ट सीन से जुड़ी सारी सेटिंग्स देखने को मिल जाएंगी।




step 3। अब यहां पर मेरी व्यक्तिगत जानकारी को कौन देख सकता है सबसे पहले रजिस्ट्रेशन लास्ट सीन और ऑनलाइन के लिए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।



stel 4। अब आपको पहला पेंशन कौन देख सकता है मेरा लास्ट सीन के पोजीशन में कोई भी सेलेक्ट नहीं कर रहा है इसके बाद कौन देख सकता है जब मैं ऑनलाइन रहता हूं तो लास्ट सीन की तरह ही सेलेक्ट कर लेता हूं।



यहाँ पर आपको मुख्य रूप से 4 अनुक्रम मिलते हैं जिसका मतलब है कि आप निचे जान सकते हैं और उन्हें अपने होश से समझ सकते हैं।


  • सब लोग:- इस पोजीशन को सेलेक्ट करने पर आपका लास्ट सीन सभी देख लेंगे।

  • My Contacts:- इस पोजीशन को सेलेक्ट करने पर सिर्फ आपके कॉन्टैक्ट्स ही आपका लास्ट सीन देख पाएंगे।

  • My Contacts Above..:- इस पोजीशन में आप उन कॉन्टैक्ट्स को सेलेक्ट कर सकते हैं जिन्हें आप लास्ट सीन नहीं दिखाना चाहते हैं।

  • कोई नहीं:- इस स्टेटमेंट को सेलेक्ट करने पर कोई भी आपका लास्ट सीन नहीं दिखेगा।


अब यहाँ पर आप अपने होश से अपने सीट के लिए पोजीशन को चुन सकते हैं इसके बाद कौन देख सकता है जब मैं ऑनलाइन हूं के आरक्षण में Same as Last Seen योग्यता का मतलब हैं Last Seen वाले पोजीशन में आपने जो चुने वो इसके लिए भी लागू रहेगा । जैसे आपने Last Seen में कोई भी नहीं चुना है तो यहाँ पर आपका ऑनलाइन स्टेटस कोई नहीं देखेगा।


बधाई हो दोस्तों ऐसा करते ही आपका व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्टेटस और लास्ट सीन दोनों ही हाइड हो जाएंगे, अब आप जब चाहे जितना चाहे व्हाट्सएप को यूज करो किसी को भी आप कब ऑनलाइन आएंगे और आखिरी बार व्हाट्सएप का इस्तेमाल कब करेंगे इसके बारे में पता नहीं चलेगा ।


2. बिना ऑनलाइन आए Whatsapp कैसे चलाएं


दोस्तों हम में से कई लोग GB Whatsapp, FM Whatsapp और Whatsapp के मोड वर्जन का इस्तेमाल करते हैं और उस Whatsapp पर ऑनलाइन, ऑफलाइन कैसे बताएं, जानना चाहते हैं जानना चाहते हैं। मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि यहां पर आपको नॉर्मल व्हाट्सएप की बजाय कुछ एडवांस फीचर मिल जाते हैं।


जैसे यहां पर आप ऑनलाइन और लास्ट सीन स्टेटस हाइड करने के अलावा अपना लास्ट सीन फ्रीज भी कर सकते हैं जिससे अगले व्यक्ति को आपका लास्ट सीन वही दिखाएगा जिस वक्त आपने उसे फ्रीज किया था। तो इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।


step1। सबसे पहले अपने मोबाइल में GB Whatsapp को ओपन करें और राइट साइड में निचे कॉर्नर में + के आइकॉन पर क्लिक करें।


Step 2 । इसके बाद आपके सामने कई सारे शेयर Enable हो जाएंगे, यहां पर एक क्लॉक का दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।



step 3 इस रिजेक्शन पर क्लिक करते ही अगले व्यक्ति के मोबाइल में आपकी एक्टिविटी स्टेटस, टाइपिंग नोटिफिकेशन और लास्ट सीन सब डिस डिसेबल हो जाएंगे, उस व्यक्ति को जब आप इसे इनेबल्ड करेंगे तो वही लास्ट सीन दिखाई देगा।


step 4 दोस्तों अगर आप कभी भी अपना ऑनलाइन स्टेट्स दिखाते हैं तो फिर से इस + के आइकॉन पर क्लिक करें, इससे आपका डेबिट डिसेबल हो जाएगा।


step 5 इस पोजिशन को आप GB Whatsapp की सेटिंग्स में जाकर भी सटकते हैं, इसके लिए सबसे पहले राइट साइड में सबसे ऊपर दिखाए गए 3 डॉट के लिए क्लिक करके GBSettings के स्टेटस पर क्लिक करें।

step 6 इसके बाद Privacy and Security के स्क्रीनशॉट में जाएं।


step 7 अब यहां पर आपको फ्रीज लास्ट सीन का कार्ड दिखाई देगा, इसे इनेबल कर दें।




Whatsapp पर ऑनलाइन ना दिखाइए इसके लिए आपको क्या समझ में आएगा, ऊपर दोनों ही तरीके से आप Whatsapp Last Seen Hide कैसे जान गए होंगे।



निष्कर्ष


दोस्तों उम्मीद करता हूँ Whatsapp पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखने के बारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा, Whatsapp में ऑनलाइन स्टेट्स और लास्ट सीन छुपाने का यही एक मात्र रोकथाम तरीका है। बाकि इंटरनेट पर आपको कई सारे अलग-अलग तरीके बताए जाते हैं लेकिन जेन्युइन तरीके हैं।


इसलिए आप Whatsapp पर ऑनलाइन होते हैं भी ऑनलाइन नहीं होते हैं, पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे आपके दोस्त भी Whatsapp में ऑनलाइन हाईड कैसे करें जान बूझ।


No comments:
Write comment